पशुओं को मुफ्त चिकित्सा देगी बघेल सरकार

इस समय छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी पशुपालकों एवं गोवंश को बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए चर्चा में बने हुए हैं। क्योंकि उन्होंने अपने राज्य के पशु पालकों एवं गोवंश को अन्य राज्यों के मुकाबले अधिक से अधिक सुविधाएं मुहैया करवा रखी है। अब उन्होंने हाल ही में गोवंश के हित में एक ओर नई योजनाएं को प्रारंभ करने की घोषणा की है। घोषित की गई इस योजना का नाम मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना है। Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana के माध्यम से राज्य के सभी गोवंश को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री जी ने आईएएस अमिताभ जैन जो इस समय अपर मुख्य सचिव वित्त और जल संसाधन का पद संभाले हुए हैं उन्हें इस योजना को जल्द से जल्द राज्य में लागू करने के दिशा निर्देश दिए हैं। तो आइए और जानिए कि क्या है Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana 2022 और इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां।

Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana

Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana 2022

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी पशुधन के संरक्षण के कार्य को आगे बढ़ाते हुए गोवंशो को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करना के लिए Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana को शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के पहले चरण में हर जिले में एक या दो चिकित्सा वाहन चलाए जाएंगे जो घर-घर जाकर बीमार पशुओं का इलाज करेंगे। आगे चलकर इस योजना का धीरे धीरे चरणबद्ध तरीके से विस्तार किया जाएगा। इन चिकित्सा वाहनों के माध्यम बीमार गोवंशो को समय पर बेहतर तरीके से इलाज दिया जा सकेगा। जिससे वह स्वस्थ रहेंगे और उनकी मृत्यु दर में कमी आएगी।

मुख्यमंत्री जी ने मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना को  मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना और मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना की तर्ज पर शुरू किया है। इस योजना को राज्य में जल्द से जल्द लागू करने के दिशा निर्देश भी दे दिए गए हैं। यानी यह योजना जल्द ही राज्य में लागू कर दी जाएगी।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना

Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana 2022 Highlights

योजना का नाम मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना
घोषित की गई सीएम मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के गोवंश
उद्देश्य गोवंश के बीमार होने पर उन्हें चिकित्सा वाहन के माध्यम से समय पर इलाज देना।
साल 2022
योजना की श्रेणी छत्तीसगढ़ सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रिया Online
ऑफिशियल वेबसाइट जल्द ही लांच की जाएगी

मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना का उद्देश्य

Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana का मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ़ के सभी गोवंशो (पशुओं) को समय पर बेहतर से बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान करना है। जिसके लिए इस योजना के तहत चिकित्सा वाहन चलाए जाएंगे। इन चिकित्सा वाहन के माध्यम से बीमार पशुओं को घर घर जाकर ट्रीटमेंट दिया जाएगा। क्योंकि कई बार देखा जा चुका है कि जब पशुओं में बीमारी फैलती है तो उन्हें ठीक प्रकार से इलाज नहीं मिल पाता है जिसके कारण उनकी मृत्यु हो जाती है। जिससे पशुपालक को भी हानि होती है और सरकार के पशु संरक्षण मुद्दे पर भी सवाल उठते हैं।  लेकिन छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना के लागू हो जाने के बाद पशु संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा जो एक बहुत बड़ी सराहनीय बात है।

अब छत्तीसगढ़ का कोई भी पशुपालक अपने पशु के बीमार होने पर जल्द से जल्द चिकित्सा वाहन को अपने स्थान पर बुलवा सकेगा और अपने पशुओं का अच्छे से समय पर इलाज करवा पाएंगे।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना

गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना के तहत इलाज का पूरा खर्च उठाएगी राज्य सरकार

राज्य सरकारछत्तीसगढ़ गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना के संचालन में आने वाले सभी खर्चों को खुद वहन करेगी। मुख्यमंत्री जी ने अपने ट्वीट के माध्यम से कहा है कि “जिस प्रकार मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना और मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना से सभी को अच्छा इलाज मिल रहा है, उसी प्रकार हमने अब मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजन शुरू करने का निर्णय लिया है। नागरिकों के साथ-साथ अब गोवंश को भी उत्तम चिकित्सा प्रदान की जाएगी। इस योजना का छत्तीसगढ़ के पशुपालकों को बहुत अधिक लाभ मिलेगा क्योंकि अब उन्हें अपने पशुओं के बीमार होने पर चिंता नहीं सताएगी क्योंकि अब वह आराम से अपने स्थान पर ही चिकित्सा वाहन बुलाकर अपने पशु का अच्छे से इलाज करवा सकेंगे।

छत्तीसगढ़ गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना के लाभ

  • इस योजना का सबसे अधिक लाभ बीमार गोवंश को मिलेगा। क्योंकि उन्हें इस योजना के माध्यम से बीमारी के समय जल्द से जल्द इलाज दिया सकेगा।
  • छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना केपहले चरण में प्रदेश के प्रत्येक जिले में एक या दो वाहन चलाए जाएंगे। बाद में धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से योजना का विस्तार किया जाएगा।
  • इस योजना के संचालन में आने वाले सभी खर्च को राज्य सरकार द्वारा उठाया जाएगा।
  • अब राज्य के पशुपालको को अपने पशुओं के बीमार होने पर चिंता होने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि अब वह आराम से अपने स्थान पर चिकित्सा वाहन बुलवाकर अपने बीमार पशु का अच्छे से इलाज करवा सकेंगे।
  • इस योजना के तहत केवल एक मोबाइल कॉल के द्वारा बीमार गोवंश को बेहतर चिकित्सा का लाभ मिल सकेगा।
  • छत्तीसगढ़ में इंसानों की तरह ही अब पशुओं को भी चिकित्सा सुविधाओं का लाभ मिलेगा जिससे उनमें बीमारियां कम फेलेगीं और उनकी मृत्यु दर में कमी आएगी।

Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana की विशेषताएं

  • छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल जी ने पशुधन के संरक्षण के कार्यों को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना को शुरू करने की घोषणा की है।
  • मुख्यमंत्री जी ने आईएस अमिताभ जैन को जल्द से जल्द इस योजना को राज्य में लागू करने की दिशा निर्देश भी दे दिए हैं।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी जिलों में एक या दो चिकित्सा वाहन चलाई जाएंगी। जो घर-घर जाकर बीमार पशुओं का इलाज करेंगी।
  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से अपने राज्य के गोवंशो को सर्वोत्तम चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाई जा रही है।
  • राज्य के पशुपालकों को अब अपने पशुओं के बीमार पड़ने पर उन्हें क्लीनिक ले जाने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि चिकित्सा वाहन खुद बीमार पशुओं का इलाज करने के लिए वहां तक आएगी जहां पर बीमार पशु होगा।

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना 

गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना के तहत पात्रता एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज

मुख्यमंत्री जी के द्वारा केवल  अभी इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। जल्द ही सरकार इस योजना को राज्य में लागू कर देगी। जब सरकार इस योजना को राज्य में लागू करेगी तो इससे जुड़ी पत्रता मानदंडों एवंआवश्यक दस्तावेजों की जानकारी भी  प्रदान करेगी। इसलिए आपको पात्रता मानदंडों एवं आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी प्राप्त करने के लिए  अभी इस योजना के लागू होने तक का इंतजार करना होगा।

Mukhyamantri Govansh Mobile Chikitsa Yojana के तहत आवेदन प्रक्रिया

जैसे कि हमने आपको अपने इस लेख में ऊपर बताया है कि मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस योजना को अभी केवल शुरू करने की घोषणा की गई है। जल्द ही यह योजना राज्य के सभी जिलों में लागू कर दी जाएगी। जब सरकार इस योजना को लागू करेगी तब इस योजना के तहत आवेदन से जुड़ी जानकारी को भी सार्वजनिक करेगी। इसलिए आपसे अनुरोध है कि इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त करने के लिए इसके लागू होने तक का इंतजार करें। सरकार मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना के तहत आवेदन से जुड़ी कोई अपडेट सार्वजनिक करेगी तो सबसे पहले हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से अपडेट कर देंगे। इसलिए आप हमारे लिए के साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment