Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana , बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना 2021

  • Post author:

|| Bihar Shatabdi Private Tubewell Scheme Apply Online , Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana , बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana एप्लीकेशन Form , शताब्दी नलकूप Yojana , Application Benefitsार्थी सूची कैसे देखें , BSNNY||

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana : बिहार Government के द्वारा किसानों को राहत और Benefits पहुंचाने के लिए बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana की शुरुआत की गई है । निजी नलकूप Yojana के तहत Government किसानों को उनके निजी भूमि पर नलकूप लगाने के लिए सब्सिडी देती है । बिहार निजी नलकूप Yojana को शुरू करने का सबसे बड़ा उद्देश्य बिहार में सूखे की मार को कम करना है ।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana के तहत बिहार Government के द्वारा किसानों की निजी जमीन पर 70 मीटर गहराई तक नलकूप लगाने के लिए ₹328 प्रति मीटर की दर से ₹15000 की सब्सिडी दी जाती है तथा अगर किसान एक 100 मीटर की गहराई पर बोरवेल लगाता है तो उसे ₹597 प्रति मीटर की दर से अधिकतम ₹35000 तक का अनुदान शताब्दी नलकूप Yojana के तहत दिया जाता है । Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana बिहार Government के द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई कृषि इलाका की एक बड़ी Yojana है और आज के इस Article में हम आपको बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana के लिए Application Eligibility आवश्यक Document इत्यादि के बारे में Information देंगे ।

इस पोस्ट में क्या है ?

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana 2021

बिहार Government के द्वारा इस निजी नलकूप Yojana की शुरुआत ही किसानों को निजी इलाका पर Benefits उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गई है । इस निजी नलकूप के माध्यम से State के किसान आसानी से अपने खेत में नलकूप लगा सकते हैं और Time पड़ने पर खेत की सिंचाई कर सकते हैं । State के जो भी इच्छुक Benefitsार्थी हैं बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana का Benefits लेने के लिए उन्हें Bihar Shatabdi Private Tubewell Scheme 2021 के अंतर्गत Application करना होगा । Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana 2021 के अंतर्गत बिहार State के जिले में जिन किसानों के पास 40 डिसमिल से अधिक जमीन है निजी नलकूप लगाने के लिए Application कर सकते हैं साथ ही Government की ओर से 15000 से ₹35000 तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं । साथ ही निजी नलकूप Yojana की सबसे बड़ी बात यह है कि इस Yojana के तहत बोरवेल करवाने के लिए अलग से पैसा और पंप के लिए ₹10000 अलग से दिया जाता है ।

Bihar Shatabdi Private Tube-Well Scheme 2021 Highlights

Yojana का नाम बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana
शुरू किया गया State Government के द्वारा
Benefitsार्थी State के पात्र किसान
Benefits नलकूप लगवाने के लिए सब्सिडी तथा पंप के लिए अलग से सब्सिडी
उद्देश्य सुखार की समस्या को कम करना तथा सभी किसानों के खेत तक समुचित जल को उपलब्ध कराना ।
Application प्रक्रिया Online के माध्यम से
Official Website Click Here

बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana 2021 के उद्देश्य

बिहार एक ऐसा State है जहां पर एक Time में 2 स्थिति होती हैं बिहार का एक इलाका बाढ़ से डूबा रहता है तो एक इलाका सूखे से ग्रसित रहता है दोनों ही स्थिति में किसान के लिए खेती करनी बहुत ही मुश्किल है । ज्यादा पानी की वजह से भी फसल बर्बाद हो जाता है और सूखे की वजह से भी फसल नाश हो जाता है ,साथ ही बहुत बार ऐसी भी स्थिति होती है कि वर्षा पर्याप्त मात्रा में नहीं हो पाती जिस वजह से किसान की खेती की सिंचाई समुचित रूप से नहीं हो पाती है इस समस्या को देखते हुए Government के द्वारा बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana की शुरुआत की गई है । जिसके तहत किसानों को नलकूप लगाने के लिए सब्सिडी दी जाती हैं और इस सब्सिडी को प्राप्त कर किसान अपनी निजी जमीन में निजी प्रयोग के लिए सब्सिडी पर नलकूप लगाते हैं और जरूरत पड़ने पर खेत की सिंचाई इस नलकूप के माध्यम से करते हैं । और यह कर किसान अपनी फसल को समुचित रूप से सिच पाते हैं जिससे उनकी फसल अच्छी होती हैं और उन्हें आमदनी में भी वृद्धि होती हैं । वैसे State Government के द्वारा किसानों के विकास करने के लिए पीएम किसान Yojana, कृषि यंत्र Yojana और भी बहुत सारे किसान से संबंधित Yojana की शुरुआत की गई है उन्हीं में से एक Yojana Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana भी है ।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana के Benefits

  • ➡️ बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana का Benefits बिहार के किसानों को दिया जाएगा ।
  • ➡️ निजी नलकूप Yojana के तहत Application कर किसान अपनी निजी जमीन पर नलकूप लगाने के लिए सब्सिडी प्राप्त कर पाएंगे ।
  • ➡️ Bihar Shatabdi Private Tubewell Scheme बिहार State के सभी प्रखंडों के लिए लागू की गई हैं ।
  • ➡️ बिहार निजी नलकूप Yojana के लिए State Government के द्वारा बोरिंग लगवाने हेतु किसानों को ₹100 प्रति फीट की दर से ₹15000 तक का अनुदान दिया जाता है तथा अगर बोरिंग मध्यम गहराई तक की जाती है तो इस स्थिति में ₹183 प्रति फीट की दर से किसान को अधिकतम ₹35000 तक की सब्सिडी मुहैया कराई जाती है ।
  • ➡️ Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana का Benefits लेने के लिए किसानों को इसके आधिकारिक Website पर जाकर Online Application करना होता है ।

बिहार निजी नलकूप Yojana 2021 की Eligibility

अगर आप बिहार के रहने वाले हैं और बिहार Government के द्वारा शुरू की गई निजी नलकूप Yojana का Benefits लेना चाहते हैं इसके लिए आपके पास निम्नलिखित Eligibility होनी चाहिए ।

  • ➡️ आवेदक बिहार का एक स्थाई निवासी होना चाहिए ।
  • ➡️ नलकूप Yojana का Benefits लेने के लिए आवेदक किसान के पास उनके नाम से कम से कम 40 डीसीमील भूमि होनी चाहिए ।
  • ➡️ बिहार निजी नलकूप Yojana के तहत अनुसूचित जाति के न्यूनतम 16% आवेदकों तथा अनुसूचित जनजाति के 1% आवेदकों का चयन प्रत्येक जिले से किया जाएगा ।
  • ➡️ यदि Application अनुसूचित जनजाति से उपलब्ध नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में अनुसूचित जाति को 16% + 1% यानी 17% तक Application स्वीकार करने की गुंजाइश रहेगी ।
  • ➡️ Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana के तहत State के लघु एवं सीमांत किसानों को प्राथमिकता उपलब्ध कराई जाएगी ।
  • ➡️ बिहार निजी नलकूप Yojana का Benefits लेने के लिए किसानों के पास न्यूनतम 0.04 अकड़ यानी 40 डेसीमिल तक की भूमि होनी चाहिए । बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana के लिए एक कृषक से एक ही Application स्वीकार किए जाएंगे साथ ही उन्हें एक ही बोरिंग सेट अनुदान के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा ।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana के लिए आवश्यक Document ।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana के लिए जो कोई भी पात्र कृषक Application करना चाहते हैं अपने पास सभी निम्नलिखित Document इकट्ठा कर ले ।

  1. ➡️ आधार कार्ड
  2. ➡️ पहचान पत्र
  3. ➡️ निवास प्रमाण पत्र
  4. ➡️ जमीन के Document ( जहां नलकूप लगाना चाहते हैं )
  5. ➡️ भू-धरकता प्रमाण पत्र ;LPC, जमीन लगान की रसीद
  6. ➡️ जमीन पर पहले से कोई बोरिंग उपलब्ध नहीं हो इसका प्रमाण पत्र
  7. ➡️ किसी अन्य संस्था या Governmentी Yojana के तहत बोरिंग के लिए पहले से कोई अनुदान या वित्तीय सहायता नहीं मिला हो इसके लिए स्वघोषणा पत्र/शपथ पत्र
  8. ➡️ बैंक Account पासबुक
  9. ➡️ मोबाइल Number
  10. ➡️ आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana 2021 के लिए Online Application कैसे करें ?

अगर आप बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana 2021 के लिए Application करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाना होगा ।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana 2021 Online Application Process

  • ➡️ सबसे पहले आपको लघु जल संस्थान विभाग बिहार Government की आधिकारिक Website पर जाना होगा , BSNNY की Website पर जाने के लिए यहां Click करें । ↗️
  • ➡️ Website पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुल कर आ जाएगा , जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana

  • ➡️ Home Page पर आपको Menu bar में Application करें ↗️ का एक Link देखने को मिलेगा इस Link पर आपको Click करना होगा ।
  • ➡️ Application करे के link ↗️ पर जैसे ही आप Click करेंगे आपके सामने Bihar Shatabdi Private Tubewell Scheme Application Form खुलकर आ जाएगी जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

Bihar Shatabdi Private Tubewell Scheme Application Form

  • ➡️ इस Form में आपको अपनी सभी Information किसान का विवरण , जमीन विवरण एवं अनिवार्य Document , शपथ पत्र इत्यादि की Information दर्ज कर Submit करनी होगी ।

➡️ किसान का विवरण

  • यहां आपको किसान का नाम , पिता का नाम , जन्मतिथि , वर्तमान आयु, जिला, पंचायत, प्रखंड, ग्राम, आधार संख्या, मोबाइल Number, जाती, लिंग, बैंक का नाम, बैंक Account Number, IFSC कोड की Information दर्ज करनी होगी ।

➡️ जमीन विवरण एवं अनिवार्य Document

  • इस कॉलम में आपको रकबा (डिसमिल में) , भू धारण प्रमाण पत्र या भू लगान रसीद अपलोड करनी होगी ।

➡️ शपथ पत्र

  • यहां आपको सभी शपथ पत्र को स्वीकार करना होगा ।

➡️ अब आपको यहां पर Submit के Button पर Click करना होगा । जैसे ही आप Submit के Button पर Click करेंगे आपका Application बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana के तहत सफलतापूर्वक हो जाएगा ।

नोट :- जैसे ही आप यहां पर अपने Application को Submit करते हैं आपको Application संख्या मिल जाती है इस Application संख्या को आप सुरक्षित रखें क्योंकि इसी संख्या की बदौलत आप भविष्य में बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana Application की स्थिति की जांच कर पाएंगे ।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana Application की स्थिति कैसे देखें ?

अगर आपने बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana के तहत सफलतापूर्वक Application कर ली है और आपके पास Application संख्या है तो आप बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana Application की स्थिति Online जांच सकते हैं ।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana Application Status Check

  • ➡️ सबसे पहले लघु जल संसाधन विभाग बिहार Government के आधिकारिक Website BSNNY पर जाएं , BSNNY पर जाने के लिए यहां Click करें ↗️
  • ➡️ जैसे ही आप लघु जल संसाधन विभाग बिहार Government BSNNY की Website पर जाते हैं आपके सामने इसका Home Page खुल कर आ जाता है ।
  • ➡️ Home Page पर आपको मीनू बार में निजी नलकूप अनुदान का एक मीनू देखने को मिलता है इस पर जैसे ही आप माउस कर्सर ले कर जाएंगे आपके सामने बहुत सारे विकल्प खुलकर आ जाएंगे इसमें एक विकल्प “Application की स्थिति” का देखने को मिलेगा । जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana Application Status , बिहार शताब्दी निजी नलकूप

  • ➡️ यहां पर आपको Application की स्थिति ↗️ के Option पर Click करना होगा , जैसे ही आप Application की स्थिति पर Click करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा यहां नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Niji Nalkup Yojana Application Status

  • ➡️ यहां सबसे पहले आपको Application संख्या दर्ज करना होगा और Search के Button पर Click करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप Search के Button पर Click करेंगे आपके सामने बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana Application की स्थिति की Information खुलकर आ जाएगी ।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana पावती रसीद प्रिंट कैसे करें ?

अगर आप अपने पावती रसीद सर्च या प्रिंट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक अपनाना होगा ।

  • ➡️ सबसे पहले लघु जल संसाधन विभाग बिहार Government BSNNY के आधिकारिक Website पर जाएं ।
  • ➡️ Website पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर मीनू बार में आपको निजी नलकूप अनुदान का एक Option देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ निजी नलकूप अनुदान के Option पर जैसे ही आप Click करेंगे आपके सामने पावती रसीद प्रिंट करें का Option देखने को मिल जाएगा । जैसा यहां नीचे दिखाया गया है । 👇👇

BSNNY Rasid Print

  • ➡️ यहां पर आपको पावती रसीद प्रिंट करें ↗️ के Option पर Click करना होगा जैसे ही आप इस Option पर Click करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana Recipt Print , बिहार शताब्दी निजी नलकूप

  • ➡️ पावती रसीद सर्च एवं प्रिंट करने के लिए या तो आप अपने Registration number से Information को खोज सकते हैं या फिर Aadhar number से ।
  • ➡️ जो मौजूद है उसका चयन करें , उसकी संख्या दर्ज करें , नाम दर्ज करें , मोबाइल Number दर्ज करें और खोजे के Button पर Click करें ।
  • ➡️ जैसे ही आप खोजे के Button पर Click करते हैं आप की पावती रसीद की Information यहां दिख जाती हैं जिसे आप डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं ।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana 2021 में Login कैसे करें ?

अगर अब BSNNY Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana Login करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपके पास User आईडी और Password मौजूद होनी चाहिए,अगर आपके पास User आईडी और Password मौजूद है तब आप Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana Login कर सकते हैं ।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana Login Step 2021

  • ➡️ सबसे पहले आप बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana BSNNY के आधिकारिक Website BSNNY पर जाएंगे , BSNNY पर जाने के लिए यहां Click करें । ↗️
  • ➡️ जैसे ही आप इस Website पर जाएंगे आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर मीनू बार में सबसे अंतिम मीनू Login करें का देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ Login करें ↗️ के मीनू में जैसे ही आप Click करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana Login , बिहार शताब्दी निजी नलकूप

  • ➡️ इस पेज पर सबसे पहले आपको अपनी User आईडी और फिर Password उसके बाद दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा ।
  • ➡️ सभी Information दर्ज करने के बाद आपको LogIn के Button पर Click करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप Login के Button पर Click करेंगे आपका Bihar Shatabdi Private Tubewell Scheme Login हो जाएगा ।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana दावा अपलोड कैसे करें ?

अगर आप निजी शताब्दी नलकूप Yojana BSNNY के तहत दावा अपलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक अपनाना होगा ।

  • ➡️ सबसे पहले लघु जल संसाधन विभाग बिहार Government BSNNY की आधिकारिक Website पर जाएं । BNSSY पर जाने के लिए यहां Click करें ↗️
  • ➡️ Website पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर आपको मेनू बार में “निजी नलकूप अनुदान” का एक Link देखने को मिलेगा , इस Link पर Click करते हैं आपके सामने बहुत सारे Option खुल कर आ जाएंगे इन Option में आपको “दावा अपलोड करें” का एक Link देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ यहां पर आपको दावा अपलोड करें ↗️ के Link पर Click करना होगा जैसे ही आप दवा अपलोड करें कि Link पर Click करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

  • ➡️ इस पेज पर सबसे पहले आपको Application संख्या दर्ज करनी होगी और Search के Button पर Click करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप सर्च के Button पर Click करेंगे आपके सामने दावा अपलोड करने के लिए Link दिख जाएगा ।

Bihar Shatabdi Private Tube-well Scheme Helpline Number

  • 0612-2215605/ 2215606
  • 0612-2217161/ 2217162
  • 0612-2217163/ 2217164
  • 0612-2217165/ 2217450
  • 0612-2217451/ 2217452

FAQ Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana 2021

Q 1. बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana क्या है ?

बिहार Government के द्वारा किसानों की निजी भूमि पर सूखे की समस्या को कम करने के लिए नलकूप लगाने के लिए सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती हैं , और किसानों को अधिकतम ₹35000 तक की सब्सिडी दी जाती है । किसान निजी जमीन पर नलकूप लगाने के लिए बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana के तहत Application करते हैं ।

Q 2. निजी नलकूप Yojana के लिए कौन किसान Application कर सकता है ?

निजी नलकूप Yojana के लिए वैसे सभी किसान Application कर सकते हैं जिनका जमीन 40 डेसिमल तक है , जमीन आवेदक किसान के नाम पर ही होनी चाहिए ।

Q 3. निजी नलकूप Yojana के लिए कितनी सब्सिडी मिलती ?

बिहार निजी नलकूप Yojana के लिए सब्सिडी किसान को उनकी नलकूप की गहराई के ऊपर दी जाती है यदि किसान 70 मीटर तक गहराई के लिए Application करता है तो उसे ₹15000 तक सब्सिडी मिल सकती है और अगर किसान के द्वारा 100 मीटर तक गहराई के लिए Application किया जाता है अधिकतम सब्सिडी ₹35000 तक मिल सकती हैं ।

Q 4. बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana के लिए आवश्यक Document कौन-कौन से हैं ?

आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जमीन के Document, एलपीसी या जमीन लगान की रसीद, जमीन पर पहले से कोई प्लांट नहीं लगा है इसका प्रमाण पत्र, किसी संस्था से किसान को बोरवेल या ट्यूबवेल लगाने के लिए आर्थिक मदद नहीं मिली है इसके लिए घोषणा पत्र या शपथ पत्र , बैंक Account का विवरण और कुछ सामान्य सी Information ।

Q 5. बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana के लिए Application कैसे करें ?

बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana BSNNY के लिए Application आप लघु जल संसाधन विभाग बिहार Government की आधिकारिक Website पर जाकर कर सकते हैं । इस Article के ऊपर में हमने आपको Application की संपूर्ण प्रक्रिया विस्तार में बताइ है ।

नोट :- तो आज के इस Article में बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana के बारे में आपने संपूर्ण Information प्राप्त की , अगर फिर भी आप कुछ पूछना या जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र Government और State Government के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी Governmentी Yojanaओं की Information हम सबसे पहले अपने इस Website Sarkariresultscom.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह Article पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस Article को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

FAQ Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana 2021

✔️ बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana क्या है ?

बिहार Government के द्वारा किसानों की निजी भूमि पर सूखे की समस्या को कम करने के लिए नलकूप लगाने के लिए सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती हैं , और किसानों को अधिकतम ₹35000 तक की सब्सिडी दी जाती है । किसान निजी जमीन पर नलकूप लगाने के लिए बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana BSNNY के तहत Application करते हैं ।

✔️ निजी नलकूप Yojana के लिए कौन किसान Application कर सकता है ?

निजी नलकूप Yojana BSNNY के लिए वैसे सभी किसान Application कर सकते हैं जिनका जमीन 40 डेसिमल तक है , जमीन आवेदक किसान के नाम पर ही होनी चाहिए ।

✔️ निजी नलकूप Yojana के लिए कितनी सब्सिडी मिलती ?

बिहार निजी नलकूप Yojana BSNNY के लिए सब्सिडी किसान को उनकी नलकूप की गहराई के ऊपर दी जाती है यदि किसान 70 मीटर तक गहराई के लिए Application करता है तो उसे ₹15000 तक सब्सिडी मिल सकती है और अगर किसान के द्वारा 100 मीटर तक गहराई के लिए Application किया जाता है अधिकतम सब्सिडी ₹35000 तक मिल सकती हैं ।

✔️ बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana के लिए आवश्यक Document कौन-कौन से हैं ?

आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जमीन के Document, एलपीसी या जमीन लगान की रसीद, जमीन पर पहले से कोई प्लांट नहीं लगा है इसका प्रमाण पत्र, किसी संस्था से किसान को बोरवेल या ट्यूबवेल लगाने के लिए आर्थिक मदद नहीं मिली है इसके लिए घोषणा पत्र या शपथ पत्र , बैंक Account का विवरण और कुछ सामान्य सी Information ।

✔️ बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana के लिए Application कैसे करें ?

बिहार शताब्दी निजी नलकूप Yojana BSNNY के लिए Application आप लघु जल संसाधन विभाग बिहार Government की आधिकारिक Website पर जाकर कर सकते हैं । इस Article के ऊपर में हमने आपको Application की संपूर्ण प्रक्रिया विस्तार में बताइ है ।

Please share this

  •  
  • 982
  •  
  • 986
  • 457
  •  

    2.4K

    Shares

  •  

    2.5K

    Shares

  •  
  • 565
  • 455
  •  
  • 982
  • 547
  •  

Leave a Reply