Bihar Voter List 2021 with Photo PDF Download ,बिहार वोटर लिस्ट 2021

  • Post author:

Bihar Voter List 2021, Panchayat Voter List 2021 Download, Panchayat Voter List Name Add 2021 इस पोस्ट में क्या है ?  

|| Bihar Voter List 2021, Panchayat Voter List Name Add 2021, Panchayat Voter List 2021 Download, बिहार पंचायत चुनाव 2021 ||

Bihar Panchayat Chunav 2021 : बिहार सरकार के द्वारा पंचायत चुनाव का आयोजन इस वर्ष अप्रैल-मई में संभावित की गई हैं जिसके लिए वोटर लिस्ट प्रारूप प्रकाशन की प्रक्रिया पूरे जिले भर में शुरू कर दी गई है एवं राज्य निर्वाचन आयोग ने इसके ऊपर जानकारी भी दे दी है।

ऐसे में आज हम आपको Panchayat Voter List 2021 Download करने की प्रक्रिया बताएंगे साथी हम आपको वोटर लिस्ट में नाम नहीं है तो अपना Panchayat Voter List Name Add 2021 कैसे हैं इसकी भी प्रक्रिया बताएंगे। वोटर लिस्ट में नाम होने के बाद ही आप पंचायत चुनाव में मतदान कर सकेंगे ।

इस बार बिहार सरकार मल्टी पोस्ट EVM के जरिए पंचायत चुनाव कराएगी

बिहार सरकार के द्वारा इस बार Bihar Voter List 2021 के लिए मल्टी पोस्ट EVM द्वारा चुनाव करने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दिया गया है यानी यह तय हो चुका है कि Bihar Panchayat Chunav 2021 में इस बार मल्टी पोस्ट ईवीएम मशीन का प्रयोग किया जाएगा । मल्टी पोस्ट ईवीएम के जरिए मतदाता एक ही बार में त्रिस्तरीय पंचायत जनप्रतिनिधियों जैसे कि वार्ड सदस्य, मुखिया, पंच ,सरपंच ,पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य (सभी छह पद) के लिए वोट कर सकेंगे । यानी अगर आप एक बार वोट देने जाते हैं तो आप अपने मनचाहे सभी प्रतिनिधियों को चुन सकते हैं अतः इस बार वोटर लिस्ट में आपका नाम होना काफी ज्यादा जरूरी है ।

राज्य सरकार के द्वारा जिले स्तर पर वोटर लिस्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और इसके प्रारूप को भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है ,ऐसे में आप Panchayat Voter List 2021 Download कर यह चेक कर सकते हैं कि आपका नाम इस बार वोटर लिस्ट में है या नहीं ? , अगर नाम नहीं होती है तो आप वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं ।

यह भी पढ़े – Jharkhand ePass Apply Online | ePass Jharkhand.nic.in Registration & Download E pass
Pm Kisan List 2021-किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट
Ration Card List 2021-22 All State राशन कार्ड की नई सूचि 2021

Panchayat Chunav Bihar Voter List 2021 

सबसे पहले हम आपको बता दें कि अभी जिले वाइज वोटर आईडी लिस्ट इलेक्शन कमिशन बिहार की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है लेकिन इसका अंतिम प्रारूप 19 फरवरी 2021 को डाला जाएगा ,यानी अगर आपका नाम अभी भी वोटर आईडी लिस्ट में नहीं है तो 19 फरवरी से पहले आप अपना नाम वोटर आईडी लिस्ट में जोड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं ,चलिए आगे विस्तार में बात करते हैं Panchayat Voter List 2021 Download कैसे किया जाए ।

Bihar Panchayat Election Voter ID List 2021 Download Process Step By Step

  • ➡️ सबसे पहले आपको State Election Commission Bihar की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी । वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ,Home Page पर आपको ऊपर नहीं है Panchayat Voter List 2021 का लिंक देखने को मिलेगा । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇
  • ➡️ Panchayat Voter List 2021 Bihar ↗️ के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा यहां देख सकते हैं । 👇👇
  • ➡️ यहां पर आप अपने वार्ड के हिसाब से पंचायत चुनाव 2021 वोटर आईडी लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं ।
  • ➡️ सबसे पहले आप अपना जिला का चयन, फिर प्रखंड, उसके बाद पंचायत का नाम और फिर वार्ड संख्या दर्ज करेंगे ।
  • ➡️ सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Download PDF के बटन पर क्लिक करना होगा ।।
  • ➡️ जैसे ही आप Download PDF के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने Panchayat Voter List 2021 Download होकर आ जाएगी , जिसमें आप अपना नाम ढूंढ पाएंगे ।

नोट :- यदि पंचायत चुनाव वोटर लिस्ट 2021 में आपका नाम नहीं है तो आप वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए इस ही वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं ।

यह भी पढ़े – Krishi Ashirwad Yojana 2021 | मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना
PM Scooty yojana apply online 2021 | Amma Scooter

Bihar Voter List 2021 Panchayat Name Add 2021

यदि आप पंचायत चुनाव वोटर आईडी लिस्ट 2021 में अपना नाम ढूंढ नहीं पा रहे हैं और आपको यह विश्वास है कि आप का नाम अब तक जोड़ा नहीं गया है तो आप राज्य निर्वाचन आयोग बिहार की आधिकारिक वेबसाइट से नाम जोड़ने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं , और नाम छुट जाने के बाद आप फिर से कुछ दिनों के बाद वोटर आईडी लिस्ट चेक करेंगे तो आपका नाम इसमें जोड़ दिया गया होगा । चलिए जान लेते हैं पंचायत चुनाव वोटर आईडी लिस्ट में नाम कैसे जोड़े ?

Panchayat Voter List Name Add Online 2021 Process Step By Step

  • ➡️ सबसे पहले आपको State Election Commission Bihar के आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी , जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा , होम पेज पर आपको राइट साइड में Online Apply for Adding Name in Panchayat Voter List 2021 का एक लिंक देखने को मिलेगा, जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇
  • ➡️ यहां पर सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज कर जनरेटर टीपी के बटन पर क्लिक करना होगा , अब आप यहां पर अपना ओटीपी दर्ज कर वैलिडेट करेंगे ।
  • ➡️ मोबाइल और ईमेल के सत्यापन हो जाने के बाद आपके सामने मतदाता सूची में नाम प्रविष्ट करने हेतु प्रपत्र खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको अपनी संपूर्ण जानकारी दर्ज कर एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देनी होगी ।

➡️ एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट होते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर और आपकी स्क्रीन पर एप्लीकेशन आईडी मिल जाएगी जिसे आप सुरक्षित रख ले ।

नोट :- इस एप्लीकेशन आईडी के बदौलत आप अपने एप्लीकेशन स्टेटस की जानकारी ऑनलाइन चेक कर पाएंगे और आप यह जान पाएंगे कि आपका वोटर आईडी बना है या नहीं ।

बिहार पंचायत चुनाव वोटर आईडी एप्लीकेशन स्टेटस चेक कैसे करें?

यदि आपने वोटर आईडी में नाम जोड़ने के लिए आवेदन किया है और आपके पास वोटर आईडी एप्लीकेशन आईडी मौजूद है तो आप इसके स्टेटस को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं , ऐसा करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाएं ।

How to check voter id application status online 2021

  • ➡️ सबसे पहले आप State Election Commission Bihar की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे , वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा , Home Page में आपको एक ऑप्शन Track application status का देखने को मिलेगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇
  • ➡️ यहां आपको Track application status ↗️ के बटन पर क्लिक करनी है और अपनी एप्लीकेशन आईडी दर्ज कर सर्च करना है । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇
  • ➡️ जैसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे आपके द्वारा वोटर आईडी लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए किए गए आवेदन की स्थिति आपके सामने खुलकर आ जाएगी ।

नोट :- इसी पोर्टल से आप बहुत सारे काम कर सकते हैं जैसे कि वोटर कार्ड में सुधार करना, वोटर आईडी को डिलीट करना, अपना नाम वोटर लिस्ट में ढूंढना, वोटर लिस्ट को डाउनलोड करना इत्यादि …

Video : इस वीडियो में हमने आपको बिहार पंचायत चुनाव वोटर आईडी लिस्ट 2021 डाउनलोड करने की प्रक्रिया और वोटर आईडी लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बताई है ।

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में आपने बिहार पंचायत चुनाव 2021, Panchayat Voter List Name Add 2021 , Panchayat Voter List 2021 Download करने से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त कर लें यदि आपको कुछ और जानना है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

यह भी पढ़े – Meri Fasal Mera Byora Haryana
Rastriya Parivarik Labh Yojana (RPLY) 2021

FAQ Bihar Panchayat Chunav 2021

✔️ बिहार पंचायत चुनाव 2021 की तिथि क्या है ?

राज्य निर्वाचन आयोग बिहार सरकार द्वारा अभी केवल पंचायत चुनाव कराने के लिए कार्य की शुरुआत ही की गई है पंचायत चुनाव की तिथि की घोषणा सरकार होली के बाद करेगी ।✔️ क्या इस बार पंचायत चुनाव में ईवीएम मशीन का प्रयोग किया जाएगा ?

हां इस बार पंचायत चुनाव कराने के लिए मल्टी पोस्ट ईवीएम मशीन की इस्तेमाल की जाएगी जो एक साथ त्रिस्तरीय पंचायत जनप्रतिनिधियों के चुनाव यानी कुल 6 सदस्य के चुनाव में सक्षम रहेगी।✔️ क्या बिहार पंचायत चुनाव वोटर आईडी लिस्ट 2021 जारी कर दी गई है ?

हां इलेक्शन कमिशन बिहार के द्वारा बिहार पंचायत चुनाव वोटर आईडी लिस्ट 2021 के प्रारूप को जारी कर दिया गया है लेकिन फाइनल लिस्ट फरवरी के महीने में जारी की जाएगी यदि आप चाहें तो Panchayat Voter List 2021 Download भी कर सकते हैं जिसका प्रोसेस हमने इस आर्टिकल के ऊपर में बताया है ।✔️ क्या बिहार पंचायत चुनाव वोटर आईडी लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है ?

हां , यदि आपको वोटर आईडी लिस्ट 2021 में नाम जोड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आप स्टेट इलेक्शन कमिशन बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं , ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया हमने इस आर्टिकल के ऊपर में बताई हैं ।✔️ बिहार पंचायत चुनाव 2021 में अगर किसी प्रकार की गड़बड़ी होती है तो कहां शिकायत करें ?

यदि आपको बिहार चुनाव 2021 में किसी प्रकार की गड़बड़ी दिखती है तो इसकी शिकायत आप स्टेट इलेक्शन कमिशन बिहार के अंतर्गत कर सकते हैं , जिसके लिए आप कॉल 06122 506 827 पर कर सकते हैं , या अधिक जानकारी नीचे लिखी है :-
Address : State Election Commission, Bihar
Sone Bhawan, 3rd floor,
Beerchand Patel Marg,
Patna – 800 001 (Bihar).
Tel : (0612)-2506826,2506917
Fax : (0612)-2507847

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariresultscom.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Leave a Reply