Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana: ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana रजिस्ट्रेशन

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana Apply | अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना रजिस्ट्रेशन | ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana Form | अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के लाभ ,पात्रता

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं की हमारे देश में बेरोजगारी की दर बढ़ रही है। खास तौर पर कोरोना काल के चलते हैं काफी सारे लोगों की नौकरियां जा रही हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए एम्पलाई स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ईएसआईसी) के द्वारा अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का आरंभ किया गया है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना क्या है?, इसका उद्देश्य, लाभ, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तो यदि आप अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना क्या है?

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana के अंतर्गत वह सभी कर्मचारी जो संगठित क्षेत्रों में काम करते हैं यदि उनकी नौकरी छूट जाती है तो इस स्थिति में ईएसआईसी के द्वारा उन्हें 24 महीने तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। वे सभी कर्मचारी जो ईएसआईसी के अंतर्गत बीमाकृत है वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। यह आर्थिक सहायता उनके वेतन के हिसाब से उन्हें प्रदान की जाएगी। जिसकी जानकारी हम आपको इस लेख में देंगे। ईएसआईसी के द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना नई अपडेट

इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभों को 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है और कोरोना काल के चलते नौकरी गंवाने वाले लोगों के लिए इस योजना के अंतर्गत नियम व शर्तों में छूट प्रदान की गई है। पहले इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार लोगों को सैलरी का 25 फ़ीसदी हिस्सा मिलता था लेकिन अब यह 50 फ़ीसदी कर दिया गया है। पहले इस योजना के अंतर्गत नौकरी जाने के 90 दिनों के भीतर आवेदन करना होता था जो अब घटा कर 30 दिन कर दिया गया है। ये छूट 1 जनवरी 2021 से लागू होगी जो कि 30 जून 2021 तक चलेगी। ध्यान रखिए कि यदि आपकी नौकरी किसी गलत व्यवहार, निजी कारण या फिर किसी कानूनी कार्रवाई के अंतर्गत गई है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको अपने आधार कार्ड को बैंक खाता से लिंक करना होगा। इस योजना के अंतर्गत आवेदन की मंजूरी मिलने के 15 दिन बाद लाभ की राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी। पहले अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की राशि नियोक्ताओं के अकाउंट में आती थी जो कि अब सीधे कर्मचारी के अकाउंट में आएगी।

अटल बीमित योजना की अवधि को बढ़ाया गया जून 2022 तक

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना को बीमित व्यक्तियों को 3 महीने के लिए 50% वेतन पर बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया था। इस योजना का लाभ बेरोजगार नागरिक प्राप्त कर सकते हैं जिन्होंने किसी कारणवश अपनी नौकरी खो दी है। इस योजना का संचालन एम्पलाई स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन के माध्यम से किया जाता है। अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना को 1 जुलाई 2018 को 2 वर्षों के लिए आरंभ किया गया था। 10 सितंबर 2021 को इस योजना की अवधि को अगले 1 साल के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

  • अब इस योजना का लाभ जून 2022 तक प्रदान किया जाएगा। इस बात का निर्णय कर्मचारी राज्य बीमा निगम की 185वी बैठक में लिया गया। यह बैठक केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव के अध्यक्षता में की गई थी।
  • इस योजना के आरंभ होने से 18 मार्च 2021 तक की अवधि में 43299 लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया गया है। जिसके लिए सरकार द्वारा 57.18 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है।

Key Highlights of ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana

आर्टिकल किसके बारे में है अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना
किस ने लांच की स्कीम कर्मचारी राज्य बीमा निगम
लाभार्थी बेरोजगार कर्मचारी
आर्टिकल का उद्देश्य बेरोजगार हुए कर्मचारियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना।
ऑफिशियल वेबसाइट यहां क्लिक करें
साल 2021
स्कीम उपलब्ध है या नहीं उपलब्ध