CSC Aadhaar Agency 2021 | CSC aadhaar centre Registration Process?

  • Post author:

कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से नया csc aadhaar Agency , CSC aadhaar centre नामांकन या अपडेशन केंद्र खोलने की संपूर्ण प्रक्रिया , आप खुद का आधार कार्ड एजेंसी खोलना चाहते हैं तो इस Process को फॉलो करें ।

आधार कार्ड सेंटर खोलने की अगर बात आती है तो अभी की स्थिति कुछ अच्छी नहीं है, अभी की स्थिति में आधार कार्ड एजेंसी खोलना काफी मुश्किल है लेकिन अगर आप एक कॉमन सर्विस सेंटर संचालक हैं तो आपके पास एक सुनहरा अवसर है आधार कार्ड एजेंसी खोलने का ।

जैसा कि आपको पता है आधार कार्ड बनाने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने एजेंसी खोलने को लेकर 1 नियम जारी किया था जिसमे UIDAI ने बताया था , आधार कार्ड एजेंसी या तो Governmentी परिसर में या तो बैंक के परिसर में खोला जाएगा ।

READ THIS POST IN ENGLISH

csc aadhaar

 

इस पोस्ट में क्या है ?

CSC Aadhar UCL Registration Start , Aadhaar Centre CSC Registration Kaise Kare 2021 ,जल्दी करो ।

सीएससी के माध्यम से CSC Aadhar Card Agency मिलने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है । कुछ दिनों पहले UIDAI के द्वारा सीएससी को आधार सेवा देने की मान्यता दे दी गई है जिसके तहत कॉमन सर्विस सेंटर पहले की तरह फिर से Aadhaar enrollment और Aadhaar Update का काम अपनी निजी सेंटर के माध्यम से कर पाएगा ।

नीचे दिए गए वीडियो में हमने आपको CSC Aadhaar UCL Software Registration की प्रक्रिया बताई है साथी हमने आपको किन कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को आधार एजेंसी मिलेगी इसकी भी Information दी है । आप इस वीडियो को देखकर संपूर्ण प्रक्रिया CSC Aadhaar agency के बारे में जान सकते हैं ।

तो फिर सीएससी के माध्यम से आधार कार्ड एजेंसी कैसे ले सकते हैं !

यह सवाल सभी के मन में उठता है लेकिन इसका जवाब भी काफी सरल है सीएससी सेंटर को ही बैंक परिसर बना दी जाए तब तो UIDAI csc aadhaar agency देगी ही ।

सीएससी के सीईओ का बड़ा फैसला !

CSC के सीईओ डॉ दिनेश त्यागी ने अपनी चतुराई का प्रमाण देते हुए UIDAI के नियम के अनुसार ही कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आधार कार्ड एजेंसी उपलब्ध करवाएंगे ।

सीएससी बनने जा रही है बैंक परिसर ।

जैसा कि आपको पता ही होगा कॉमन सर्विस सेंटर ने HDFC बैंक के साथ एक नया समझौता किया है । इस समझौते के अनुसार हर कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को HDFC BANK का CSP बनाया जाएगा । जो कॉमन सर्विस सेंटर संचालक HDFC CSP बन जाता है , तो यह जाहिर है कि उसकी कॉमन सर्विस सेंटर एक बैंकिंग परिसर बन चुकी और यहां पर UIDAI का भी कहना है कि आधार कार्ड की एजेंसी वह बैंकिंग परिसर में ही देगी । तो जाहिर सी बात है सीएससी भी अब आधार कार्ड की एजेंसी खोल पाएगा ।

नोट :- csc aadhaar agency वही सीएससी संचालक ले पाएगा जो HDFC BANK का CSP होगा ।

🔥🔥CSC Aadhaar UCL Software Registeration Highlights🔥🔥

🔥 Scheme Name  CSC Aadhaar Enrollment Agency
🔥 Launched By  CSC & UIDAI
🔥 Status  Active
🔥 Service Name  CSC AADHAAR UCL REGISTRATION
🔥 UCL Registration Process CLICK HERE
🔥 CSC Aadhaar UCL Registration Link  CLICK HERE
🔥 All Activate Enrollment Agency List 2021 CLICK HERE
🔥 All Enrollment Agency Code And Contact Details  CLICK HERE

CSC में फिर से होने जा रहा है आधार कार्ड का काम ।

जैसा की आप लोगों को पता है भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI ) ने फिर से कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) को मंजूरी दे दी है निजी जगह पर आधार कार्ड बनाने की । तो ऐसे में वैसे VLE के लिए खुशी की बात है जिन्होंने आधार कार्ड किट खरीद रखा था और फिर से आधार कार्ड इनरोलमेंट एजेंसी की शुरुआत करना चाहते हैं । चुकी CSC में पुण: आधार कार्ड एजेंसी की शुरुआत होने जा रही है ऐसे में हम आपको बताने वाले हैं कि आप को किस Type से आधार कार्ड का काम मिल पाएगा ।

CSC से आधार कार्ड का काम लेने के लिए आपके पास क्या होना चाहिए ।

अगर आप सीएससी से आधार कार्ड का काम लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आप इसके संचालक होने चाहिए , यानि कहने का अर्थ यह हुआ कि आप एक VLE होने चाहिए । आप UIDAI के एग्जाम को पास कर UIDAI से मान्यता प्राप्त ऑपरेटर या सुपरवाइजर होने चाहिए । तब जाकर आप आधार क्रैडेंशियल के लिए Application कर सकते हैं और जब आपका क्रेडेंशियल फाइल बनकर आ जाएगा फिर आप अपने सेन्टर पर आधार कार्ड का काम शुरू कर पाएंगे ।

UIDAI मान्यता प्राप्त ऑपरेटर या सुपरवाइजर क्या होता है ?

UIDAI में एक खास Type का एग्जाम ऐसे व्यक्तियों के लिए होता है जो आधार कार्ड से संबंधित कार्य को करना चाहते हैं , इसमें आप की शैक्षणिक योग्यता पर आपका काम निर्भर करता है । UIDAI एग्जाम को आप तीन स्तर पर पूरा कर सकते हैं ।

  1. 1 .Operator :- अगर आपका एजुकेशन लेवल ग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट है तो आप आधार कार्ड ऑपरेटर बन सकते हैं । जब आप UIDAI का EXAM देते हैं और आपका Number कम आता है तब आपको ऑपरेटर का सर्टिफिकेट दिया जाता है ।
  2. 2. SUPERVISOR :- सुपरवाइजर अगर आप UIDAI के एग्जाम को अच्छे Number के साथ पास करते हैं तब आपको सुपरवाइजर का सर्टिफिकेट दिया जाता है ।
  3. 3.CHILD ENROLLMEMT :- अगर आपने केवल दसवीं पास कर रखी है तो आप सिर्फ बच्चों के आधार कार्ड को बनाने के लिए UIDAI के एग्जाम को दे सकते हैं इसके बाद आप चाइल्ड इनरोलमेंट का काम कर सकते हैं ।

UIDAI EXAM देने के लिए आप हमारे इस पोस्ट को देख सकते हैं ।

अब मान लेते हैं आपने ऑपरेटर या सुपरवाइजर के एग्जाम को पास कर लिया और आपके पास इसका सर्टिफिकेट भी आ गया , अब आप आधार कार्ड क्रेडेंशियल फाइल बनाने के लिए Application कर सकते हैं ।

आधार क्रैडेंशियल बनाने से पहले इसके बारे में जान लेना जरूरी है कि आधार क्रैडेंशियल फाइल होता क्या है ।

आधार क्रैडेंशियल क्या है ?

साधारण शब्दों में अगर हम आपको बताएं तो इसको आप एक User आईडी और Password के तौर पर ले सकते हैं , यानी जिस एजेंसी के माध्यम से आप आधार कार्ड का काम करते हैं वह एजेंसी आपको एक क्रैडेंशियल फाइल देती है जिसके माध्यम से आप ECMP को Login करके आधार कार्ड बनाने का काम कर पाते हैं ।

क्रेडेंशियल आपको वही एजेंसी बना कर देती है जिसके अंदर आप आधार कार्ड का काम करते हैं , जैसे अभी CSC में आधार कार्ड का काम शुरू होने जा रहा है तो इसके क्रेडेंशियल फाइल को CSC के ही माध्यम से बनाया जाएगा । CSC आधार इनरोलमेंट एजेंसी का नाम CSC SPV है , जिसका इनरोलमेंट एजेंसी कोड 2189 है

आधार कार्ड क्रेडेंशियल बनवाने के लिए क्या क्या है आवश्यक Document ।

अगर आपने ठान लिया है कि आपको आधार कार्ड का काम करना है तो आपको आधार कार्ड क्रैडेंशियल फाइल बनवाना होगा और जिसके लिए आपके पास निम्नलिखित Document होने जरूरी हैं ।

क्रेडेंशियल बनवाने के लिए आवश्यक Document :

  • – आधार कार्ड
  • – पैन कार्ड
  • – बैंक पासबुक
  • – पहचान पत्र
  • – दुकान की फोटो
  • – आधार ऑपरेटर या सुपरवाइजर का सर्टिफिकेट
  • – किसी Governmentी कर्मचारी के हस्ताक्षर

अगर आपके पास ये सभी Document मौजूद हैं तब आप आधार कार्ड क्रेडेंशियल फाइल बनवाने के लिए Application कर सकते हैं ।

कैसे बनेगा आधार कार्ड क्रैडेंशियल फाइल ? How To CSC Vle Can Make Aadhaar Credentials File

अगर आप आधार कार्ड क्रैडेंशियल फाइल बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसका एक Form Application करना होगा । आधार कार्ड कैंसिल फाइल Form हम आपको नीचे दे रहे हैं ।

इस Form को डाउनलोड कर आपको इसे ध्यान पूर्वक फिल करना होगा ।

क्रेडेंशियल Form यहां से डाउनलोड करें /CLICK HERE TO DOWNLOAD CREDENTIAL FORM

Consent Form Formate aadhar

जो Form हमने आपको उपलब्ध करवाया है उसे डाउनलोड कर आप को ध्यान पूर्वक फिल करना होगा , धयान रखे Form के ऊपर का कॉलम आपको खाली छोड़ देना है , Form में आपको अपनी निजी Information फिल करनी होगी ।
जैसे कि :- आधार कार्ड संख्या, आधार ऑपरेटर या सुपरवाइजर सर्टिफिकेट Number, डेट ऑफ बर्थ , अपना जिला , जो मोबाइल Number आपके आधार में Register्ड है वह मोबाइल Number साथ ही जो ईमेल आईडी आपके आधार में Register्ड है वही ईमेल आईडी दर्ज कर इस Form को ध्यानपूर्वक पूरी तरह से फिल कर लेना होगा ।

अभी के लिए आप इस Form को फिल करके रख ले और जब CSC में आधार कार्ड के लिए Application मांगे जाएंगे तब आप इस Form को अपने आधार डिस्टिक मैनेजर के पास Submit कर देना । डिस्ट्रिक्ट मैनेजर के द्वारा आपका क्रेडेंशियल फाइल बना दिया जाएगा ।

जब आपका क्रैडेंशियल फाइल बन जाएगा तब आप आधार कार्ड बनाने का काम अपने कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से एक कर पाओगे ।

क्रेडेंशियल Form भरने में अगर आपको कोई समस्या आती है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं ।

HDFC BANK CSP कैसे लें ?

अगर आप HDFC BANK CSP लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको सीएससी बैंक मित्र के लिए Application करना होगा , Application करने के लिए आपके पास IIBF CERTIFICATE होना जरूरी है ,IIBF CERTIFICATE लेने के लिए सबसे पहले आपको IIBF पोर्टल पर अपना Application करना होगा , फिर आपको इसका एग्जाम पास करना होगा । एग्जाम पास करने के बाद ही आपको यह सर्टिफिकेट मिल पाएगा । जब आपको यह सर्टिफिकेट मिल जाए तब आपको HDFC CSP भी मिल जाएगी ।

सीएससी से HDFC CSP कैसे खोले ?

मान लेते हैं आपके पास IIBF कि सर्टिफिकेट आ चुकी है तो अब आपको क्या करना है ?
सबसे पहले आपको अपने डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से संपर्क करना होगा और उनको बताना होगा कि आप HDFC बैंक की CSP लेना चाहते हैं । डिस्ट्रिक्ट मैनेजर के द्वारा आपका एक जीरो बैलेंस करंट Account खोला जाएगा , जब आपका करंट Account खुल जाएगा आप अपना एक्टिवेशन Process कंप्लीट कर HDFC BANK की CSP अपने कॉमन सर्विस सेंटर पर चालू कर पाओगे ।

नोट:-HDFC BANK कि जो करंट Account खुलेगी वह आपको सिर्फ डिस्टिक मैनेजर के द्वारा ही खुलवाना है , अगर आप बैंक जाकर करंट Account खुलवाते हो तो आपको HDFC CSP की Facility नहीं मिल पाएगी ।

मान लेते हैं आपने HDFC BANK की CSP ले ली अब आप आधार का काम कैसे चालू कर पाओगे ।

csc aadhaar agency कैसे खोले 2021

जैसा कि अब तक आपको पता चल गया है बैंकिंग परिसर में आधार कार्ड का काम होना है , और आपके पास अब एक बैंक परिसर भी है आने वाले Time में csc aadhaar agency इन ही CSP अंदर खोली जाएगी ।

CSC Aadhaar Centre Requirements 2021

  • UIDAI certificate
  • Aadhar card
  • Pan card
  • Laptop
  • Printer
  • Iris scanner
  • Fingerprint scanner
  • GPS tracker
  • etc

HDFC BANK में कितने आधार कार्ड एजेंसी चल रहे हैं ।

अगर आप HDFC BANK के अंदर चलने वाले आधार कार्ड एजेंसी की Information लेना चाहते हैं तो यहां नीचे Link दिया गया है जिस पर Click करके आप ऐसे आधार कार्ड एजेंसी की Information देख सकते हैं जो HDFC BANK के अंदर चल रहे हैं ।

IMPORTANT LINKS :-

HDFC BANK AADHAAR CENTRE LIST CLICK HERE TO VIEW

HDFC CSP OPEN PROCESS AND COMMISSION FOR VLE

कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को होगा दुगना फायदा ।

अगर आप एक सीएसपी संचालक हैं तो आने वाले Time में आपको दोगुना फायदा होने वाला है पहला आपके पास एक बैंक की CSP होगी और दूसरा आपके पास आधार कार्ड की एजेंसी जिससे आप अच्छी कमाई कर सकोगे ।

नोट :- यह तो तय है कि आधार कार्ड एजेंसी सीएससी में शुरू की जाएगी , आने वाले Time में इसकी संपूर्ण प्रक्रिया भी हम आपको इसी Website के माध्यम से बताएंगे तो आप हमारे इस Website पर नजर रखें ताकि आपको आगे का अपडेट मिलता रहे । csc aadhaar agency 2021 , csc aadhaar agency 2021 , csc aadhaar agency 2021 , csc aadhaar agency 2021 , csc aadhaar agency 2021 , csc aadhaar agency 2021 , csc aadhaar agency 2021 , csc aadhaar agency 2021 , csc aadhaar agency 2021

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र Government और State Government के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी Governmentी Yojanaओं की Information हम सबसे पहले अपने इस Website Sarkariresultscom.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह Article पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस Article को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

FAQ CSC Aadhaar Centre Registration 2021

✔️ HDFC BANK CSP कैसे लें ?

अगर आप HDFC BANK CSP लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको सीएससी बैंक मित्र के लिए Application करना होगा , Application करने के लिए आपके पास IIBF CERTIFICATE होना जरूरी है ,IIBF CERTIFICATE लेने के लिए सबसे पहले आपको IIBF पोर्टल पर अपना Application करना होगा , फिर आपको इसका एग्जाम पास करना होगा । एग्जाम पास करने के बाद ही आपको यह सर्टिफिकेट मिल पाएगा । जब आपको यह सर्टिफिकेट मिल जाए तब आपको HDFC CSP भी मिल जाएगी ।

✔️ सीएससी से HDFC CSP कैसे खोले ?

मान लेते हैं आपके पास IIBF कि सर्टिफिकेट आ चुकी है तो अब आपको क्या करना है ?
सबसे पहले आपको अपने डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से संपर्क करना होगा और उनको बताना होगा कि आप HDFC बैंक की CSP लेना चाहते हैं । डिस्ट्रिक्ट मैनेजर के द्वारा आपका एक जीरो बैलेंस करंट Account खोला जाएगा , जब आपका करंट Account खुल जाएगा आप अपना एक्टिवेशन Process कंप्लीट कर HDFC BANK की CSP अपने कॉमन सर्विस सेंटर पर चालू कर पाओगे ।

✔️ csc aadhaar agency कैसे खोले 2020 ?

जैसा कि अब तक आपको पता चल गया है बैंकिंग परिसर में आधार कार्ड का काम होना है , और आपके पास अब एक बैंक परिसर भी है आने वाले Time में csc aadhaar agency इन ही CSP अंदर खोली जाएगी ।

✔️ HDFC BANK में कितने आधार कार्ड एजेंसी चल रहे हैं ?

अगर आप HDFC BANK के अंदर चलने वाले आधार कार्ड एजेंसी की Information लेना चाहते हैं तो यहां नीचे Link दिया गया है जिस पर Click करके आप ऐसे आधार कार्ड एजेंसी की Information देख सकते हैं जो HDFC BANK के अंदर चल रहे हैं ।

✔️ Aadhaar UCL Software Registration कैसे करे ?

Aadhaar UCL Software Registration आप इस वीडियो को देख कर कर सकते है | https://www.youtube.com/watch?v=_5YUApykHQw

  •  

    2.9K

    Shares

  •  
  • 896
  • 572
  •  
  • 582
  • 866
  •  

Leave a Reply