How to make Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र कैसे बनाएं ?

  • Post author:

|| disability certificate apply , Disability certificate , विकलांग प्रमाण पत्र ||

कोई भी व्यक्ति विकलांग होना नहीं चाहता है लेकिन किसी कारणवश उनको विकलांगता आ जाती है तो Government ने उनके लिए बहुत सारे प्रावधान कर रखे हैं ऐसे में हम आपको बताने वाले हैं कि आप Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र कैसे बनवा सकते हैं ।

वैसे तो भगवान विकलांगता किसी को ना दे लेकिन कुछ ऐसे व्यक्ति होते हैं जो बचपन से ही विकलांग होते हैं या फिर किसी कारणवश कोई विकलांग हो जाते हैं । समस्या तो तब आ जाती है जब उस व्यक्ति के घर में उसके अलावा कोई कमाने वाला ना हो , विकलांग व्यक्ति को जीवन यापन करने में काफी समस्याएं आती है जिस वजह से Government ने इनकी लिए विकलांगता सर्टिफिकेट की स्कीम बनाई है , Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र होने से इन लोगों को बहुत सारी Governmentी Yojanaओं का Benefits मिलता है जो हम आपको नीचे विस्तार में बताएंगे ।

How to make Disability certificate

इस पोस्ट में क्या है ?

विकलांग के लिए Governmentी प्रावधान ।

1955 में भारतीय सांसद में विकलांगों और अक्षमता से पीड़ित व्यक्ति के लिए कानून पारित किया गया था जिसके अनुसार इन व्यक्ति को Government के द्वारा मान्यता प्रदान की गई और इनको कुछ विशेष अधिकार भी दिए गए । इस कानून में विकलांगता की श्रेणी में मनोवैज्ञानिक और क्षमता को भी शामिल किया गया है । इसके तहत बनाए गए कानून वैसे ही विकलांग व्यक्ति के लिए कार्य करेंगे जो किसी विशेष क्षमता से 40% या उससे अधिक पीड़ित हैं । जिन्हें उसी आधार पर Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा ।

क्या होता है Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र ?

Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र ऐसे लोगों के लिए होता है शरीर के किसी अंग से विकलांग हैं , Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र की सहायता से Government इन लोगों को लगातार आर्थिक सहायता और Governmentी सेवा मुहैया कराती रहती है ।

⇒                       Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र State Government के द्वारा बिल्कुल फ्री में बनाया जाता है जिससे विकलांग व्यक्तियों को जीवन यापन करने में मदद मिल सके और इन तक Governmentी Yojana का Benefits सीधे पहुंच सके । विकलांग व्यक्तियों को Government आर्थिक सहायता के साथ आरक्षण प्रदान भी करती है । आरक्षण बहुत सारे इलाका में होते हैं कुछ प्रमुख हैं Governmentी नौकरी पाना , शिक्षा और भी बहुत सारे इलाका है जिसमें विकलांग व्यक्ति के लिए बहुत सारी Facility और Yojana बना रखी है ।

नोट :- अगर आप भी किसी विशेष क्षमता से 40 फ़ीसदी या इससे अधिक पीड़ित हैं तो आप Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र के लिए जरूर Application करें ।

Benefits of Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र के Benefits ।

Government द्वारा विकलांग लोगों को Facilityएं दी जाती है जिसके लिए Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र , Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र मिलने के बाद विकलांगों को मिलने वाली Facilityएं ……..

  1. 1. विकलांगता के शिकार बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था
  2. 2. विकलांग व्यक्ति के लिए Governmentी नौकरी में आरक्षण की व्यवस्था
  3. 3. शैक्षणिक संस्था में आरक्षण की व्यवस्था
  4. 4. विकलांग व्यक्ति को जमीन आवंटन में प्राथमिकता
  5. 5. विकलांग व्यक्ति के लिए सामाजिक सुरक्षा स्कीम
  6. 6. विकलांगों को नौकरी में आरक्षण
  7. 7. विकलांग व्यक्तियों को रोडवेज, बस, रेल के किराए में छूट
  8. 8. विकलांगों को पेंशन भी दिया जाता है
  9. 9. बहुत सारी Governmentी Yojanaओं का Benefits
  10. 10. शिकायत करने का विशेष अधिकार , अगर इन्हें किसी प्रदत अधिकारी से वंचित किया जाता है तो शिकायत करने और उसकी निवारण के लिए चीफ कमिश्नर ऑफ़ डिसेबिलिटी के पास जाने और शिकायत करने का अधिकार भी दिया गया है ।

Required document for disability certificate / विकलांगता प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक Document ।

अगर आप विकलांग है और विकलांगता प्रमाण पत्र के लिए Application करना चाहते हैं तो आपके पास नहीं लिखित Document होने अनिवार्य हैं ।

  1. 1. कलर तत्काल पासपोर्ट साइज फोटो
  2. 2. प्रमाण पत्र जैसे वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड
  3. 3. राशन कार्ड
  4. 4. जिस अंग से विकलांग है उसकी तस्वीर
  5. 5. भरा हुआ विकलांग प्रमाण पत्र Form

How to apply for disability certificate / विकलांगता प्रमाण पत्र के लिए कैसे Application करें । disability certificate apply

अगर आप विकलांगता प्रमाण पत्र के लिए Application करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए तरीकों को जरूर अपनाएं ।

  1. 1. सबसे पहले आपको विकलांग सर्टिफिकेट बनवाने के लिए इसका Application Form सुचारू रूप से भरना अनिवार्य है , विकलांग सर्टिफिकेट Application Form यहां से डाउनलोड करें ।
  2. 2. इस Application Form का एक प्रिंट आउट निकाल कर इसे सही रूप से भर दे , Application Form भरने के पश्चात Document के साथ इसे अपने समाज कल्याण विभाग में जाकर संबंधित अधिकारी के पास जमा करें ।
  3. 3. अधिकारी के द्वारा आपके दिए गए Application Form की जांच की जाएगी और उसके बाद आप का मेडिकल जांच भी किया जाएगा जिससे यह प्रमाणित हो सके कि आप सच में विकलांग है या नहीं ।
  4. 4. अधिकारी के द्वारा आप को मेडिकल जांच के लिए एक निश्चित Time दिया जाएगा और इस Time में आपको अपना मेडिकल जांच करवा कर रिपोर्ट अधिकारी के पास जमा करना होगा ।
  5. 5. मेडिकल जांच में अगर आप विकलांग पाए जाते हैं और आप की विकलांगता 40% से अधिक होती है तो अधिकारी के द्वारा आपका Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र बना दिया जाएगा ।
  6. 6. Disability certificate/ विकलांग प्रमाण पत्र बनाने के लिए समाज कल्याण का अधिकारी आप से 5 से 7 दिनों का Time लेगा । apply for disability certificate ,

नोट :- अगर आप विकलांग हैं तो हमने जो प्रक्रिया आपको बताई है उसका पालन कर आप Government के द्वारा दी जाने वाली इन सभी Facilityओं का Benefits उठाएं , अगर आप विकलांग नहीं हैं तो इस पोस्ट को विकलांग लोग तक जरूर पहुंचा दें ताकि उनको Government के द्वारा दी जाने वाली इन सारी Facilityओं का Benefits मिल सके और उनका कुछ भला हो सके , आपका एक शेयर किसी विकलांग की जिंदगी में खुशी ला सकता है , धन्यवाद !!

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र Government और State Government के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी Governmentी Yojanaओं की Information हम सबसे पहले अपने इस Website Sarkariresultscom.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह Article पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस Article को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

Leave a Reply