Krishi Input Subsidy Scheme 2021

  • Post author:

कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana | Online Registration | dbt bihar | सूखाग्रस्त प्रखंडों के लिए कृषि इनपुट Yojana | Krishi Input Subsidy Scheme | Krishi input Online Apply | Sukhar krishi Apply | Krishi Input Subsidy Apply ||

Government के द्वारा अगर किसानों की फसलों को प्राकृतिक आपदा की वजह से नुकसान हो जाता है तो उसे कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana के अंतर्गत सब्सिडी प्रदान की जाती है । कृषि इनपुट Yojana का संचालन केंद्र Government और State Government दोनों के द्वारा किया जाता है , कृषि इनपुट के अंतर्गत भारत Government के द्वारा अधिसूचित प्राकृतिक आपदाओं एवं State Government के द्वारा स्थानीय आपदाओं के लिए निर्धारित सहायता DBT के माध्यम से Government द्वारा फसलों के नुकसान की भरपाई हेतु अनुदान देने की व्यवस्था कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana के अंतर्गत की गई है ।

Krishi Input Subsidy Scheme

इस पोस्ट में क्या है ?

कृषि इनपुट Yojana के Benefits

  • कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana के अंतर्गत केंद्र Government और State Government के कुछ मापदंड होती है इसके अंतर्गत अगर खरीफ मौसम में खड़ी फसलों में ओलावृष्टि के कारण सुखाड़ जैसी स्थिति उत्पन्न होती है तो किसानों को अनुदान / सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है ।
  • ◆ कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana के अंतर्गत अगर असिंचित इलाका में किसानों को आपदा का सामना करना पड़ता है तो उन्हें 6800 प्रति हेक्टेयर दिया जाएगा साथ ही सिंचित इलाका के किसानों के लिए यह रकम ₹13500 रहेगी और अधिकतम 2 हेक्टेयर तक के लिए दिया जाएगा , साथ ही फसल इलाका के लिए कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana के अंतर्गत न्यूनतम ₹1000 का अनुदान दिया जाएगा ।
  • कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana का Benefits किसान विभाग के Online पंजीकृत किसानों को ही दिया जाएगा , यानी इस Yojana के तहत वही किसान अपना Application कर सकते हैं जिनका किसान Registration एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के माध्यम से हो चुका है ।

Krishi Input Anudan Yojana Highlights 2021

Yojana का नाम कृषि इनपुट अनुदान Yojana
विभाग कृषि विभाग बिहार पटना
Benefitsार्थी State के सभी पंजीकृत किसान
Benefits फसल क्षति, अTime वर्षा ,ओलावृष्टि भूस्खलन ,बाढ़, सूखा ग्रसित इलाका होने पर State Government द्वारा चयनित इलाका में खेती करने वाले किसान ।
Application की प्रक्रिया Online के माध्यम से
State बिहार
आधिकारिक Website Click Here
स्टेटस चालू

कुछ महत्वपूर्ण बातें ।

  • जिन किसान का पहले से ही किसान Registration हो चुका है उन किसानों को फिर से किसान Registration करने की जरूरत नहीं है वह सीधे कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana के लिए Online Application कर सकते हैं ।
  • कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana का Benefits लेने के लिए सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका जिला सूखाग्रस्त घोषित हुआ है या नहीं इसकी Information आप अपने ब्लॉक में जाकर ले सकते हैं ।
  • ◆ जिला सूखा घोषित होने के बाद ही आप कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana का Benefits ले पाएंगे , अगर आपका जिला सूखाग्रस्त नहीं है और आप कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana के लिए Application कर देते हैं तो ऐसी स्थिति में आपके एप्लीकेशन को अस्वीकृत की जा सकती है ।
  • कृषि इनपुट Yojana / Krishi Input Subsidy Scheme के अंतर्गत सब्सिडी की राशि डीवीटी/DBT के माध्यम से दी जाती है ऐसी स्थिति में आपके खाते में पैसा आधार कार्ड के माध्यम से ही भेजा जाएगा ।
  • आधार कार्ड के माध्यम से अगर डीवीटी/DBT के द्वारा पैसा भेजा जाता है तो ऐसी स्थिति में आपका आधार कार्ड एनपीसीआई/NPCI से मैप होना चाहिए और वही आधार कार्ड आपके बैंक Account से भी Link को होना चाहिए ।
  • ◆ आधार कार्ड एनपीसीआई और बैंक Account से Link नहीं इसकी Information यहां Click करके प्राप्त करें ।

सूखाग्रस्त प्रखंडों के लिए कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana Online Application | कृषि इनपुट Online | Krishi input Online Apply | Sukhar krishi Apply

कृषि इनपुट Online Registration के तरीके ।। Krishi Input Subsidy Scheme Online Apply

कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana / Krishi Input Subsidy Scheme के लिए Online Application करने से पहले आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपके State Government के द्वारा कृषि इनपुट अनुदान Yojana चलाई जा रही है या नहीं ! अगर चलाई जा रही है तो इस बार के कृषि इनपुट सब्सिडी के लिए कौन से जिले सूखाग्रस्त घोषित किए गए हैं । ( अगर आपका जिला सूखा ग्रसित घोषित हो जाता है तो नीचे की प्रक्रिया अपनाएं )

Krishi Input Subsidy Scheme Apply

  • कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana / Krishi Input Subsidy Scheme के लिए Online Application किए जा सकते हैं अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल Number Register्ड हो और उस पर आपको ओटीपी प्राप्त होता हो तो, अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल Number Register्ड नहीं है तो कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana / Krishi Input Subsidy Scheme के लिए Application आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या फिर ब्लॉक में जाकर अन्यथा ई किसान भवन से भी करवा सकते हैं कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana / Krishi Input Subsidy Scheme के Registration के लिए आपसे कोई भी शुल्क नहीं ली जाएगी ।

नोट:- जिन किसान का पहले से ही किसान Registration/Farmer Registration हो चुका है उन्हें फिर से किसान Registration/Farmer Registration करने की आवश्यकता नहीं है वह सीधे ही अपना कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana / Krishi Input Subsidy Scheme के तहत Application कर सकते हैं ।

कृषि इनपुट Online की विधि / Krishi Input Subsidy Apply Step

सबसे पहले आपको अपने State Government के द्वारा कृषि विभाग की Website पर जानी होगी उदाहरण के लिए हम dbt bihar की Information दे रहे हैं ।

  • किसान कृषि विभाग के Website dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाएंगे और यहां इन्हें “ सूखाग्रस्त प्रखंडों के लिए कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana” का एक मीनू दिख जाएगा
  • ◆ सूखाग्रस्त प्रखंड के लिए कृषि इनपुट Yojana का चयन करेंगे और किसान को Application के लिए 13 अंकों की किसान Registration संख्या/Farmer Registration Number भरनी होगी , किसान को अब अपने यहां पर कुछ Information भरनी होगी भी सही Information अंकित किया जाता है किसानों को Registration विवरण के साथ साथ Application शपथ पत्र यानी “डिक्लेरेशन” Form भी अपलोड करना होगा ।

  • कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana / dbt bihar Krishi Input Subsidy Scheme के लिए किसान Application अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर से भी करवा सकते हैं ।
  • ◆ कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana / Krishi Input Subsidy Scheme में अनुदान के लिए सर्वप्रथम किसान अपने कुल जमीन की Information देंगे यह Yojana चिन्हित प्रखंडों के किसानों के लिए अधिकतम 2 हेक्टेयर तक के लिए ही मान्य होगी यानी किसान अधिकतम 2 हेक्टेयर जमीन पर ही सब्सिडी ले सकता है ।
  • ◆ सूखाग्रस्त प्रखंडों के लिए कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana के तहत किसानों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है इन तीन श्रेणियों में से किसान किसी एक श्रेणी के लिए ही Application कर सकता है , कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana / Krishi Input Subsidy Scheme Yojana के अंतर्गत एक खेत के अंतर्गत एक ही Application मान्य होगा । किसान की तीन श्रेणियां बनाई गई है ( स्वयं, वास्तविक खेतिहर, स्वयं+वास्तविक खेतिहर )

किसानों की श्रेणी के आधार पर Application के Type

  1. 1. स्वयं की स्थिति में :- कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana / dbt bihar Krishi Input Subsidy Scheme के अंतर्गत स्वयं की स्थिति में किसानों को अपना थाना Number ,खाता Number ,खेसरा Number, कुल सुखार से प्रभावित रकवा और अगल-बगल के किसानों के नाम अंकित करने होंगे ।
  2. 2. वास्तविक खेतिहर की स्थिति में : – कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana / dbt bihar Krishi Input Subsidy Scheme के अंतर्गत वास्तविक खेतीहर की स्थिति में किसानों को थाना Number , खेसरा Number , कुल सुखार से प्रभावित रकबा और अगल-बगल के 2 किसानों के नाम और उनके द्वारा सत्यापित Document भी अपलोड करने होंगे ।
  3. 3. स्वयं+ वास्तविक खेतिहर की स्थिति में :- कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana / dbt bihar Krishi Input Subsidy Scheme के अंतर्गत अगर किसान की श्रेणी स्वयं+ वास्तविक खेतिहर की होती है तो उन्हें थाना Number, खाता Number, खेसरा Number, कुल सुखार से प्रभावित रकवा ,अगल-बगल के किसानों के 2 नाम और वास्तविक खेतिहर के लिए खेसरा Number ,सुखार से प्रभावित रकवा, अगल-बगल के किसानों के 2 नाम और साथ ही साथ उनके द्वारा सत्यापित Document भी अपलोड करने होंगे ।

नोट :- किसानों द्वारा दिए गए कुल प्रभावित रकवा के अनुसार ही अनुदान की राशि निर्धारित होगी । उदाहरण के लिए अगर आपका 2 हेक्टेयर तक की जमीन सूखाग्रस्त होती है तो इस हिसाब से आपको अधिकतम ₹13500+₹13500 दिए जाएंगे Krishi Input Subsidy apply ।

  • ◆ जैसे ही किसान अपनी सारी Information दर्ज कर देता है तो उन्हें एक शपथ पत्र का चयन करना होता है जैसे ही आप शपथ पत्र का चयन करते हैं और नेक्स्ट Button पर Click करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाता है , यदि किसान ने अनिवार्य Document अपलोड किए हैं तो अपने Application को अंतिम Submit Button पर Click करते हैं अन्यथा यह जांच Button काले रंग का दिखाई देगा जिसका मतलब आपने जो भी Document अपलोड किए हैं वह सही से अपलोड नहीं हुआ है तो आपको पुनः उस Document को अपलोड करना होगा और Button आपको रंगीन दिख जाएगा अब आप अपने Application को अंतिम रूप देंगे ।
  • dbt bihar Krishi Input Subsidy Scheme के अंतर्गत जैसे ही किसान अपने Application को अंतिम रूप देता है तो इसकी Information उन्हें उनके Register्ड मोबाइल Number पर एसएमएस/SMS के माध्यम से प्राप्त हो जाती है , Application के पश्चात यह खुद-ब-खुद कृषि समन्वयक को सत्यापना के लिए Application की प्रति भेज दी जाएगी ।

नोट :- कृषि इनपुट Yojana के अंतर्गत Application करने के Time किसान अपने कुल रकवा का विवरण डिसमिल में अंकित करेंगे ( 1अकड़= 100 डिसमिल तथा 1 हेक्टेयर=247 डिसमिल)

  • ◆ जब भी किसान अपने Application को अंतिम रूप देता है तो उनके सामने एक पावती संख्या दिख जाती है इसे वह प्रिंट कर रख ले ताकि भविष्य में अपने Application की स्थिति वह Online ही जांच सके ।
  • ◆ Registration संख्या के माध्यम से किसान कभी भी डीबीटीएग्रीकल्चर के Website पर जाकर अपने Application की स्थिति जांच सकता है ।
  • dbt bihar Krishi Input Subsidy Scheme के अंतर्गत अनुमोदन की Information किसान को पंजीकृत मोबाइल Number पर एसएमएस/SMS के माध्यम से हमेशा भेज दी जाती है ।

सूखाग्रस्त प्रखंडों के लिए कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana में Application स्वीकार करने की प्रक्रिया

कृषि इनपुट सब्सिडी Yojana dbt bihar के अंतर्गत जैसे ही कोई किसान अपना Application फाइनल Submit करता है तो वह Application अंतिम तिथि से 20 दिनों के भीतर कृषि समन्वयक को अग्रसारित हो जाता है कृषि समन्वयक 20 दिनों के अंदर Application में दर्ज दवा की जांच करता है या कारण सहित उसे अस्वीकृत कर देते हैं या सुधार कर अपनी अनुशंसा के साथ जिला कृषि पदाधिकारी को अग्रसारित कर देंगे ,जैसे ही यह Application जिला पदाधिकारी के पास आ जाएगी कृषि समन्वयक सूखा प्रभावित प्लॉट (सर्वे Number) में किसान को खड़ा कर उनका एक फोटो लेंगे तथा जांच उपरांत उसे अपलोड करेंगे । इस Yojana के अंतर्गत जांच की प्रक्रिया थोड़ी जटिल होती है लेकिन सही से की जाए तो सब कुछ आसानी से हो जाता है ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र Government और State Government के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी Governmentी Yojanaओं की Information हम सबसे पहले अपने इस Website Sarkariresultscom.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह Article पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस Article को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

FAQ Krishi Input Anudan Yojana 2021

✔️ Krishi input anudan क्या है ?

कृषि विभाग के द्वारा किसानों को फसल छाती के ऊपर अनुदान Krishi Input Aavedan के तहत प्रदान किया जाता है ।

✔️ क्या कृषि इनपुट अनुदान का Benefits लेने के लिए किसान Registration जरूरी है ?

जी “हां” कृषि इनपुट अनुदान के तहत Benefits आपको तभी दिया जाएगा जब आप एक पंजीकृत किसान होंगे ।

✔️ Krishi input anudan status कैसे चेक करें ?

कृषि इनपुट अनुदान स्टेटस को आप Dbt agriculture की आधिकारिक Website की सहायता से चेक कर सकते हैं ।

✔️ मैं अपना किसान Registration संख्या कैसे जान सकता हूं ?

किसान Registration संख्या की Information आप DBTagriculture Bihar की आधिकारिक Website पर जाकर पता कर सकते हैं ।

✔️ क्या Application के लिए कोई और दूसरा विकल्प मौजूद है ?

नहीं किसान अगर डीबीटीएग्रीकल्चर के तहत Application करना चाहते हैं । तो उनके पास केवल एक ही Option मौजूद है जो कि Online Registration का किसान Online Registration डीबीटीएग्रीकल्चर(farmer registration dbt agriculture) के आधिकारिक Website से कर सकते हैं ।
बस Online Registration के माध्यम अलग हो सकते हैं ,जो खुद से Online Registration या फिर सहज या कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से Online Registration हो सकता है ।

Please share this

  •  
  • 552
  •  
  • 636
  • 426
  •  

    1.6K

    Shares

  •  

    1.6K

    Shares

  •  
  • 256
  • 528
  •  
  • 255
  • 581
  •  

Leave a Reply