MP Ladli Laxmi Yojana 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व प्रमाण पत्र खोजे

लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश ऑनलाइन | एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन | MP Ladli Laxmi Scheme Application Form | Ladli Laxmi Yojana in Hindi

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का शुभारम्भ राज्य सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2007 को लड़कियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए किया गया है । इस योजना के अंतर्गत राज्य की बालिकाओ को 1,18,000 रूपये की आर्थिक सहायता मध्य प्रदेश सरकार द्वारा (Financial assistance of Rs 1,18,000 to the girls of the state by the Madhya Pradesh government ) प्रदान  की जाएगी । इस योजना के तहत  लड़कियों की शैक्षिक और आर्थिक स्थिति में सुधार करने पर जोर दिया जा रहा है । प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल  के माध्यम से इस Ladli Laxmi Yojana 2022 से जुडी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता दस्तावेज़ आदि प्रदान करने जा रहे है ।

MP Ladli Laxmi Yojana 2022

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा।आप इस योजना के तहत आवेदन ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों तरीके से कर सकते है । ऑफलाइन आवेदन के लिए आप आंगनवाड़ी में ,लोक सेवा केंद्र जैसे महिला बाल विकास अधिकारी आदि से संपर्क कर सकते है । ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप लाडली लक्ष्मी योजना 2022 की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है । इस योजना का लाभ राज्य की केवल गरीब परिवार की उन लड़कियों को प्रदान किया जायेगा जिनका जन्म 1 अप्रैल 2008 के बाद हुआ है ।इस MP Ladli Laxmi Yojana 2022 के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली कुल धनराशि  118000 रूपये लाभार्थी बालिकाओ को किश्तों में प्रदान की जाएगी ।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना

40 लाख बेटियों को पहुंचा योजना का लाभ

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना का संचालन किया जाता है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश की बेटियों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा एक कार्यक्रम के माध्यम से यह जानकारी प्रदान की गई सरकार द्वारा इस योजना का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है। इसके अलावा महिला सशक्तिकरण के लिए मध्यप्रदेश सरकार विभिन्न प्रकार की योजना संचालित कर रही है। जिससे कि प्रदेश की बेटियों का विकास हो सके। जल्द राज्य सरकार लाडली लक्ष्मी योजना 2 भी लांच करने जा रही है। एमपी लाडली लक्ष्मी योजना के माध्यम से अब तक 40 लाख बेटियों को लाभ पहुंचा है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश की बेटियां सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगी एवं उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

अनाथ बच्चियों को भी शामिल किया जाएगा एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत

एमपी लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश सरकार द्वारा अनाथ बालिकाओं को शामिल करने का निर्णय लिया गया है। यह निर्णय मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग की लाडली लक्ष्मी योजना की समीक्षा बैठक में लिया गया। इसके अलावा मुख्यमंत्री जी के द्वारा राज्य, जिला, ब्लाक, ग्राम पंचायत स्तर पर लाडली लक्ष्मी दिवस का आयोजन करने के भी निर्देश दिए गए। मुख्यमंत्री जी के द्वारा उन ग्राम पंचायतों को लाडली लक्ष्मी फ्रेंडली घोषित करने के भी निर्देश दिए गए जिनमें ज्यादा बेटियां है। अब इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत लाभार्थियों को 18 वर्ष की आयु पूरी होने के पश्चात ड्राइविंग लाइसेंस भी प्रदान किए जाएंगे।

Ladli Laxmi Yojana Madhya Pradesh 2022 Highlights

योजना का नाम मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य की बालिकाएं
विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग
उद्देश्य लड़कियों के जीवन स्तर
को सुधारना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट http://ladlilaxmi.mp.gov.in/

उद्योग स्थापित करने के लिए ऋण एवं प्रशिक्षण प्राप्त करने में सहायता

मुख्यमंत्री जी के द्वारा समीक्षा बैठक के माध्यम से यह भी निर्णय लिया गया कि बालिकाओं के शासकीय, अशासकीय, मेडिकल, इंजीनियरिंग, आईआईटी, आईआईएम आदि में प्रवेश लेने पर पढ़ाई के खर्च सरकार द्वारा वाहन किया जाएगा। यदि इस योजना की लाभार्थी कॉलेज में प्रवेश लेती है तो इस स्थिति में सरकार द्वारा उसे ₹25000 भी प्रदान किए जाएंगे। इस Ladli Laxmi Yojana का अब उच्च शिक्षा क्षेत्र के लिए भी विस्तार कर दिया गया है। पहले यह इस योजना का लाभ केवल स्कूली शिक्षा तक ही सीमित था। इसके अलावा यदि बालिका पेशेवर प्रशिक्षण तथा निजी क्षेत्र में रोजगार के अलावा उद्योग स्थापित करना चाहती हैं तो इस स्थिति में लाभार्थियों को बैंकों से कर्ज दिलाने से लेकर प्रशिक्षण की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। अब तक इस योजना के अंतर्गत 39 लाख 81 हजार बालिकाएं पंजीकृत हो चुकी है।

40 लाख बालिकाओं को किया जाएगा संबोधित

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं एमपी लाडली लक्ष्मी योजना को लिंग अनुपात में सुधार लाने के लिए एवं बेटियों के जन्म के प्रति नागरिकों को जागरूक और सकारात्मक करने के उद्देश्य से आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से पंजीकरण के समय से लेकर लगातार 5 साल तक ₹6000 मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना निधि में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जमा किए जाएंगे। इस योजना को अप्रैल 2007 में आरंभ किया गया था। अब तक इस योजना के अंतर्गत 39.81 लाख बालिकाओं को लाभ पहुंचाया जा चुका है। लाभार्थियों द्वारा इस योजना के अंतर्गत आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, परियोजना कार्यालय, लोक सेवा केंद्र या फिर इंटरनेट कैफे के माध्यम से पंजीकरण किया जा सकता है।

14 अक्टूबर 2021 को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दोपहर 3:00 बजे से लाडली लक्ष्मी उत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस उत्सव के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा प्रदेश की 21550 बेटियों को 5 करोड़ 99 लाख रुपया की छात्रवृत्ति की  वितरित की जाएगी। इसके अलावा 40 लाख लाडली लक्ष्मी और बेटियों को भी वर्चुअल माध्यम से संबोधित किया जाएगा। यह उत्सव प्रत्येक जिले में साल में एक बार मनाया जाएगा।

लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत किया जाएगा राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन

प्रदेश की बेटियों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एमपी लाडली लक्ष्मी योजना का शुभारंभ किया गया था। 12 अक्टूबर 2021 को सीएम निवास के मिंटो हॉल में राज्यस्तरीय लाडली लक्ष्मी उत्सव की तैयारियों की समीक्षा की गई। यह समीक्षा खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा की गई। यह कार्यक्रम भोपाल में 14 अक्टूबर 2021 को आयोजित किया जाएगा। जिसके माध्यम से 40 लाख लाडली लक्ष्मी और बेटियों को वर्चुअल माध्यम से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। यह कार्यक्रम बेटियों को समृद्ध एवं सशक्त बनाने के उद्देश्य से आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी एवं पंचायत भवनों में वर्चुअल माध्यम से बालिकाओं को जोड़ा जाएगा। इसके अलावा इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश की 21550 लड़कियों को 5 करोड़ 99 लाख की छात्रवृत्ति ऑनलाइन माध्यम से प्रदान की जाएगी।

  • इस उत्सव का प्रसारण प्रत्येक गांव, आंगनवाड़ी केंद्र, समस्त परियोजनाओं, जनपदों, नगर पालिका, जिला मुख्यालय पर टीवी, कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल एवं दूरदर्शन के माध्यम से किया जाएगा। इस प्रसारण का लिंक भेज कर बालिका और उनकी माताओं को उत्सव से जोड़ा जाएगा। इसके अलाव मुख्यमंत्री जी द्वारा पोर्टल पर फोटो अपलोड करने, फीडबैक दर्ज करने एवं सभी बालिकाओं से सुझाव प्राप्त किए जाने की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं।
  • MP Ladli Laxmi Yojana को बेहतर बनाने के लिए जनता से सुझाव भी प्राप्त किए जाएंगे। प्रतिवर्ष साल में 1 दिन तय करके लाडली लक्ष्मी उत्सव का आयोजन सुनिश्चित किया जाएगा। इस योजना के लाभार्थियों को 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात स्नातक और व्यवसायिक पाठ्यक्रम में कम से कम 2 वर्ष की पढ़ाई पूरी करने पर संबंधित संस्थाओं में प्रवेश पर भी 20 हजार रुपए की राशि देने का भी सुझाव दिया गया है।
  • इस उत्सव का आयोजन राज्य, जिला, ग्राम पंचायत स्तर पर किया जाएगा। मुख्यमंत्री के संदेश के साथ लाडली लक्ष्मी पंजीयन के समय जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। इसके अलावा लाडली लक्ष्मी का 100% टीकाकरण एवं एनीमिया मुक्त करने के साथ पोषण का भी ध्यान रखा जाएगा।

लाडली लक्ष्मी योजना में बालिकाओ को दी जाएगी छात्रवृति

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का शुभारंभ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया था। इस योजना के अंतर्गत 21 सितंबर 2021 को मुख्यमंत्री जी के द्वारा जनकल्याण और सूरज अभियान के अंतर्गत खंडवा जिले के पंधाना में लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत 75961 बालिकाओं को 21 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत 25000 गर्भवती महिलाओं एवं छात्री महिलाओं को 5 करोड़ रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस कार्यक्रम के दौरान 32 जिलों के 103 आंगनवाड़ी केंद्रों के नवनिर्मित भवनों और 52 जिलों के 10,000 पोषण वाटिकाओ का भी लोकार्पण किया जाएगा। मुख्यमंत्री जी इस कार्यक्रम में हितग्राहीको से संवाद भी करेंगे। इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दूरदर्शन एवं सोशल मीडिया के माध्यम से किया जाएगा।

कॉलेज में एडमिशन लेने पर एकमुश्त राशि का भुगतान

रक्षा बंधन के अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा राज्य की बेटियों को एक तोहफा गया है। सीएम द्वारा यह ऐलान किया गया है की कॉलेज में एडमिशन लेने वाली बालिकाओं को लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश ऑनलाइन | एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन | MP Ladli Laxmi Scheme के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक सहायता ₹20000 की एकमुश्त राशि होगी। इस बात की जानकारी मुख्यमंत्री जी के द्वारा ट्वीट के माध्यम से प्रदान की गई है। मुख्यमंत्री जी के द्वारा यह भी आश्वासन दिया गया है बेटियों की उच्च शिक्षा के लिए पूरा प्रबंध मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किया जाएगा। जिसके लिए आवश्यक आर्थिक व्यवस्था भी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की जाएगी।

इसके अलावा मुख्यमंत्री जी द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई कि महिला स्व सहायता समूह को सरकार की गारंटी एवं कम ब्याज पर ऋण देने की व्यवस्था भी की जा रही है। इसके अलावा यदि संपत्ति प्रदेश की महिलाओं के नाम पर होती है तो रजिस्ट्रेशन शुल्क केवल 1% होगा। इस निर्णय से महिलाओं के पक्ष में 10% रजिस्ट्री की बढ़ोतरी हुई है।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना को जोड़ा जाएगा शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार से

जैसे कि आप सभी लोग जानते हो लाडली लक्ष्मी योजना को प्रदेश की बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया था जिससे कि लिंगानुपात में सुधार आ सके। अब मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार से जोड़ा जाएगा। इस बात की घोषणा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने की है। जिसके लिए सरकार द्वारा योजना का नया स्वरूप प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत अब सभी पंजीकृत बालिकाओं को शिक्षा की निरंतरता के लिए कक्षावार ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। जिसके लिए एक पोर्टल भी विकसित किया जाएगा। अब बालिका पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक ट्रेनिंग प्राप्त कर सकती है।

इसके अलावा पंजीकृत बालिका को व्यक्तिगत विकास के लिए एनसीसी, एनएसएस जैसी गतिविधियों से भी जोड़ा जाएगा। सरकार द्वारा पंजीकृत बालिका की 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद बालिका की रुचि दक्षता एवं क्षमता को देखते हुए उच्च शिक्षा या तकनीकी व्यवसायिक शिक्षा के लिए मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना निधि का गठन

राज्य सरकार द्वारा एक निधि का गठन किया जाएगा जो कि मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना निधि के रूप में जानी जाएग। इस निधि में राज्य शासन द्वारा प्रत्येक हितग्राही के लिए पंजीयन के पश्चात जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा ₹30000 की राशि जमा की जाएगी। इस राशि पर डाक घर की राष्ट्रीय बचत पत्र की ब्याज सहित परिकक्त राशि भी इस योजना के अंतर्गत शामिल की जाएगी। इसके अलावा यदि इस राशि की आवश्यकता पड़ती है तो निपटारा करने हेतु राज्य सरकार द्वारा प्रतिपूर्ति की राशि दी जाएगी। महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में इस समिति का गठन किया जाएगा। इस समिति में सचिव वित्त विभाग तथा संचालक संस्थागत वित्त सदस्य शामिल होंगे। इसके अलावा निधि की समीक्षा करने के लिए समिति सम्मेलन का संचालन किया जाएगा।

बालिकाओं को प्रदान किया जाएगा महत्वपूर्ण प्रशिक्षण

सरकार द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग एवं काउंसलिंग की व्यवस्था भी की जाएगी। बालिका को स्टार्टअप, लघु मध्यम उद्योग एवं निजी क्षेत्र रोजगार से जोड़ने के लिए भी सभी महत्वपूर्ण प्रशिक्षण एवं कौशल विकसित किया जाएगा। मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत बालिका को 12वीं कक्षा से आगे पढ़ाई करने पर ₹20000 की प्रोत्साहन राशि भी उपलब्ध करवाई जाएगी। बालिका कि 21 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर ₹100000 से लेकर शेष ₹80000 का भुगतान भी किया जाएगा। इसके अलावा इस योजना को स्वास्थ्य एवं पोषण से जोड़ने के लिए बालिका का टीकाकरण, एनीमिया आदि जैसी जांच की व्यवस्था भी की जाएगी। बालिका के पोषण आधार की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी।

  • बालिका के माता-पिता को सुकन्या समृद्धि योजना जैसी बालिका कल्याण योजनाओं में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके अलावा बेहतर लिंग अनुपात सुनिश्चित करने के लिए ग्राम पंचायतों एवं स्थानीय निकाय को पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से बालिकाओं को सकारात्मक वातावरण एवं निरंतर प्रोत्साहन प्राप्त होगा। इस योजना के अंतर्गत अब तक 3937000 बालिकाएं पंजीकृत है एवं 9150 रुपए रुपए लक्ष्मी निधि में जमा है। इसके अलावा 591203 स्कूली बालिकाओं को सरकार द्वारा 136 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की गई है।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का कार्यान्वयन

जिला स्तर पर –

इस योजना का कार्यान्वयन जिला स्तर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा किया जाएगा। इस योजना की नोडल एजेंसी महिला बाल विकास विभाग। कारण वंश से संबंधित रिपोर्ट तैयार की जाएगी एवं योजना से संबंधित सभी मामलों का मूल्यांकन किया जाएगा। तैयार की गई रिपोर्ट को कलेक्टर के पास जमा करना होगा। रिपोर्ट की प्राप्ति होते ही रिपोर्ट की जांच की जाएगी। रिपोर्ट में कोई भी गलती होने की स्थिति में ठीक किया जाएगा। एवं योजना का लाभ लाभार्थी को प्रदान किया जाएगा।

संभाग स्तर पर –

महिला एवं बाल विकास विभाग के अध्यक्ष, जिला कार्यक्रम अधिकारी, संभागीय संयुक्त संचालक एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी द्वारा समय-समय पर इस योजना से संबंधित जानकारी विभिन्न प्रकार के अभिलेखों के माध्यम से प्रदान की जाएगी। जिसका सत्यापन विभाग द्वारा किया जाएगा। यदि अभिलेखों में किसी भी प्रकार की कमी पाई जाती है तो इस स्थिति में सुधारात्मक कार्यवाही की जाएगी।

राज्य स्तर पर –

यदि इस योजना के कार्यान्वयन में कोई भी विलंब होता है तो उस विलम को दूर करने के लिए विभाग का प्रमुख राज्य सरकार को अपनी अनुशंसा भेजेगा। यदि राज्य स्तर पर इस योजना के कार्यान्वयन में किसी भी प्रकार का विवाद उत्पन्न होता है तो इस स्थिति में विभाग प्रमुख, महिला एवं बाल विकास विभाग का फैसला अंतिम माना जाएगा।

लाडली लक्ष्मी योजना 2022 का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है राज यमे बहुत से ऐसे परिवार है जो आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के करना अपनी बेटियों को उच्च शिक्षा नहीं दे पाते और न ही उनके विवाह के लिए पैसे इकट्ठा नहीं कर पाते । बहुत से लोग लड़का और लड़कियों में भेद भाव भी करते है ।इन सभी परेशानियों को देखते हुए राज्य सरकार ने लाडली लक्ष्मी योजना 2022 को शुरू किया है । इस योजना के तहत बेटी की पढाई और शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना । इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के नागरिको की नकारात्मक सोच को बदलना और बालिकाओ के भविष्य को उज्जवल बनाना ।इस  पैसे का इस्तेमाल लड़की द्वारा उसकी उच्च शिक्षा अथवा विवाह के लिए किया जा सकता है। मध्य प्रदेश राज्य में महिलाओं और पुरुषों के लिंग अनुपात को कम करना और राज्य में महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा देना

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना जनवरी अपडेट

इस योजना के माध्यम से सरकार ने देश की बेटियों का भविष्य उज्जवल बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को 1 लाख 18 हजार रूपए का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है और 6000-6000 (कुल 30000) की राशि लाडली लक्ष्मी कोष में लगातार 5 वर्षों के लिए ट्रांफर की जाती है यह राशि किस्तों में प्रदान की जाती है। महिला और बाल विकास विभाग ने कक्षा छठी में प्रवेश पर ₹2000, कक्षा 9वी में प्रवेश पर ₹4000, कक्षा 11वीं में प्रवेश पर ₹6000 तथा कक्षा 12वीं में प्रवेश पर ₹6000 की राशि प्रदान की है और कन्या की 21 वर्ष की आयु पूरी होने पर ₹100000 की धनराशि कन्या की शादी के लिए प्रदान की गयी है। इस योजना के अंतर्गत लाभ की राशि ई भुगतान के माध्यम से प्रदान की जाती है।

लाडली लक्ष्मी योजना में अब तक किये गए आवेदन

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत 2007 में की गई थी। दिसंबर 2020 तक इस योजना के अंतर्गत कुल 37 लाख 63 हजार 735 कन्याओं ने आवेदन किया गया है। मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत सन 2020-21 में 2 लाख 28 हजार 283 कन्याओं ने पंजीकरण किया है। इस योजना के अंतर्गत कक्षा 6, कक्षा 9 और कक्षा 11 मैं प्रवेश लेने वाली 53 हजार 917 लड़कियों को 39.06 करोड़ छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान किए गए हैं। मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत अब ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसी के साथ इस योजना के अंतर्गत इंटरनेट कैफे, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिव राज सिंह चौहान जी ने भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में राष्ट्र ध्वज फेहराया इस समारोह के दौरान मुख्यमंत्री के सम्बोधन में गरीबो और बेटियों पर ज़ोर देते हुए कहा है कि बेटियों का कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है मध्य प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत 78 हज़ार से अधिक ई सर्टिफिकेट जारी किये गए है। और मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि अब प्रदेश में कोई भी सरकारी कार्यक्रम बेटियों कि पूजा से शुरू किया जायेगा।

लाड़ली लक्ष्मी योजना में दी जाने वाली धनराशि की किश्ते

एक बार आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, दस्तावेज आंगनवाड़ी द्वारा सत्यापित किए जाते हैं। एक बार सत्यापित होने पर, समय-समय पर आवेदकों के खाते में किश्तों को जमा किया जाता है। इसकी पूरी जानकारी हमने नीचे दी हुई है । आप इसे विस्तारपूर्वक पढ़े ।

  • पहली किश्त – इस योजना के तहत सबसे पहले लगातार 5 सालो तक 6 -6 हज़ार रूपये MP लाड़ली लक्ष्मी योजना की निधि में जमा किये जायेगे तथा कुल 30 ,000 रूपये जमा किये जायेगे ।
  • दूसरी किश्त – इसके बाद आप बेटी के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 2000 रुपये की वित्तीय सहायता बैंक खाते में परिवार को प्रदान की जाएगी।
  • तीसरी किश्त – बालिका कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर 4000 रूपये की धनराशि वित्तीय सहायता के रूप में सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी ।
  • चौथी किश्त – जब लड़की कक्षा 11 में प्रवेश लेगी तो उसे 6000 रूपये की धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी ।
  • पांचवी किश्त – फिर बालिका के कक्षा 12 में प्रवेश लेने पर 6000 रूपये इ पेमेंट के ज़रिये दिए जायेगे ।
  • छटवी किश्त – और जब बालिका 21 साल की पूरी हो जाएगी तब उसे 1  लाख रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ।

आवेदन निरस्त होने के कारण

  • यदि आवेदन में अंतवस्तुएं जांच के उपरांत कोई भी जानकारी असत्य या गलत पाई जाती है तो स्थिति में आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।
  • वह बालिका जो बाल देखरेख संस्थाओं में पहले रहती थी लेकिन अब वह मध्य प्रदेश से बाहर अपने अभिभावक के साथ चली जाती है ऐसी बालिकाओं का भी आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।
  • बालिका की मृत्यु हो जाने पर आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।
  • यदि किसी बालिका का बाल विवाह होता है तो इस स्थिति में भी आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।

MP Ladli Laxmi Scheme 2022 के लाभ

  • इस योजना का लाभ एमपी की गरीब वर्ग की बालिकाओ को प्रदान किया जायेगा ।
  • इस योजना के तहत बालिका की शादी 18 वर्ष की आयु तक नहीं होना चाहिए केवल 21 साल की उम्र के बाद 1 लाख रुपये (एक लाख रुपए) को राज्य सरकार द्वारा बेटी के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिए जायेंगे।
  • एमपी सरकार राज्य में इस लाडली लक्ष्मी योजना के माध्यम से शिक्षा के स्तर में सुधार करना चाहती है। कक्षा के अनुसार, इस योजना के तहत धन किश्तों में दिया जाता है। एक बार लड़की स्कूल छोड़ दे तो, उसे इस योजना के तहत लाभ मिलाना बंद हो जायेगा ।
  • अगर एक परिवार में दूसरी संतान के रूप में एक साथ 2 बेटियों ने जनम लिया है तो वो MP लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ उठा सकती है ।
  • अगर किसी परिवार ने संतान गोद ली है वो भी इस योजना में आवेदन कर सकते है |
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए, जन्म के पहले वर्ष में लड़की-बच्चे को नामांकन करना अनिवार्य है।
  • MP Ladli Laxmi Scheme 2022 के तहत, लड़की अपनी शादी या उच्च शिक्षा के लिए 1 लाख रुपये के अंतिम भुगतान का उपयोग कर सकती है। इस पैसे को दहेज़ के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश 2022 की पात्रता

  • आवेदिका के माता पिता आय कर डाटा नहीं होने चाहिए ।
  • आवेदक मध्य प्रदेश के स्थायी निवासी होने चाहिए ।
  • आवेदिका 18 वर्ष तक अविवाहित होनी चाहिए ।
  •  यदि आपके परिवार ने किसी अनाथ बालिका को गोद लिया हो, तो भी आप उसे प्रथम बालिका मानते हुए योजना का लाभ ले सकते हे पर आपके पास उस बालिका को गोद लेने का कोई प्रमाण होना चाहिए |

Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana 2022 के दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • बालिका जन्म प्रमाण पत्र
  • माता पिता का पहचान पत्र
  • बैंक अकॉउंट पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2022 में आवेदन कैसे करे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस लाडली लक्ष्मी योजना 2022 के तहत आवेदन करना चाहते है तो वह निचव दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

  • सर्वप्रथम आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगी ।
मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना
  • होम पेज पर आपको “आवेदन पत्र” का ऑप्शन दिखाई देगा ।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा |
मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना
  • इस पेज पर आपको जनसामान्य” का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा । इसके बाद अगले पेज पर आवेदन फॉर्म खुल जायेगा ।
Ladli Laxmi Yojana
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा । उसके बाद आपको जानकारी सुरक्षित करे का बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद  मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का मुख्य आवेदन पत्र आपके सामने आप ही कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा। इस आवेदन फॉर्म में आपको सभी जानकारी जैसे बालिका की व्यक्तिगत जानकारी
Application form Ladli laxmi yojana
  • परिवार की जानकारी
online aavedan ladli laxmi yojana
  • टीकाकरण की स्थिति तथा पत्राचार की जानकारी
मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना
  • चौथी दस्तावेजों को अपलोड करना ।
Ladli Laxmi Scheme
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा । इसके बाद आपको अंत में एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा इस रजिस्ट्रेशन नंबर की सहायता से आप आसानी से आवेदन फॉर्म की स्थिति को चेक कर सकते हैं ।

पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको लाडली लक्ष्मी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगइन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको साइन इन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आ पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको अपने नजदीकी आंगनवाड़ी सेंटर जाना होगा।
  • आंगनवाड़ी सेंटर से आपको मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का आवेदन फॉर्म देना होगा।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म ध्यानपूर्वक भरना होगा उसमें सभी दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • अब आपको यह फॉर्म उसी आंगनवाड़ी केंद्र में जमा करना होगा।

मध्य
प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रमाण-पत्र कैसे देखे ?

  • सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा | ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा | इस होम  पेज पर आपको नीचे प्रमाण पत्र का ऑप्शन दिखाई देगा |
मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा | ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप अगले पेज पर पहुंच जायेगे | इस पेज पर आपको बालिका का पंजीयन क्रमांक भरना होगा |फिर खोजे के बटन पर क्लिक करना होगा |
  • पंजीयन कोड डालने के बाद प्रमाण पत्र खुल जाएगा जिसे डाउनलोड और इमेज की तरह सेव भी किया जा सकता है।

मध्य
प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे ?

  • सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा | ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा | इस होम  पेज पर आपको बालिका विवरण  का ऑप्शन दिखाई देगा |
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा | विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा |
मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना
  • इस पेज पर यहाँ पर प्रमाण-पत्र के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना नाम लिस्ट में नाम है या नहीं देख सकते हैं।लिस्ट में बालिका का नाम अलग-अलग तरीकों से सर्च किया जा सकता हैं जैसे:

1.बालिका
के नाम से

2.बालिका
के माता के नाम
से

3.बालिका
के पिता के नाम
से

4.बालिका
के पंजीयन क्रमांक से

5.बालिका
के जन्म दिनांक से

  • इसके बाद खोजे के बटन पर क्लिक करना  होगा फिर आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी |

बालिका विवरण देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको लाडली लक्ष्मी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होमपेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको बालिका विवरण की लिंक पर क्लिक करना होगा।
Ladli Laxmi Yojana
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा इस पेज पर आपको जिला और खोजने के प्रकार का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको खोजें के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • बालिका का विवरण आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

छात्रवृत्ति पंजीयन करने की प्रक्रिया

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना
  • आपके बालिका का पंजीयन क्रमांक भर के खोजे पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको बाकी पूछी गई जानकारियों को भरकर जानकारी सुरक्षित करें कि लिंक पर क्लिक करना होगा।

Helpline Number

Leave a Comment