मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना 2021 | Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पात्रता

  • Post author:

Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana Apply | मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है | Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana Application Form | मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण Yojana का लाभ और पात्रता

कोरोना वायरस के इस महामारी के कारण कई citizens की मृत्यु हुई है। काफी सारे बच्चे भी इस महामारी के कारण अनाथ हो गए हैं। ऐसे सभी बच्चों के लिए Government of Madhya Pradesh ने जनता के लिए मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना (Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana) आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से अनाथ हुए बच्चों को पेंशन प्रदान की जाएगी।

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से इस Yojana से संबंधित सभी Important information प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण (Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana) योजना क्या है?, इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana से संबंधित सभी Important information प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से Request है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Read Also- Soil Health Card Scheme | मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना

Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana 2021

Madhya Pradesh Government द्वारा मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना (Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana) को आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत उन सभी बच्चों को प्रतिमाह ₹5000 की पेंशन प्रदान की जाएगी जिनके माता-पिता या फिर अभिभावक की मृत्यु Coronavirus infection के कारण हुई है। यह पेंशन बच्चे की 21 साल की आयु होने तक प्रदान की जाएगी। इसके अलावा शिक्षा एवं राशन सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

इस योजना का लाभ वह सभी बच्चे उठा पाएंगे जिनके माता-पिता या फिर अभिभावक की मृत्यु 1 मार्च 2020 से लेकर 31 जुलाई 2021 के बीच हुई है। इस Yojana का Benefit केवल प्रदेश के मूलनिवासी ही उठा सकते हैं। प्रत्येक जिले में इस योजना के कार्यान्वयन के लिए 6 सदस्य कमेटी का गठन किया गया है।

Madhya Pradesh में कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को राहत देने के लिए Madhya Pradesh Government के नियम तैयार हो गए हैं। श्रम विभाग ने Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana (पेंशन, शिक्षा व राशन) योजना का आदेश जारी कर दिया है। आदेश में स्पष्ट किया गया है कि काेरोना से अनाथ हुए बच्चों को 21 साल की उम्र तक हर महीने 5 हजार रुपए की पेंशन दी जाएगी। यह योजना 30 मार्च 2021 से 31 जुलाई 2021 तक लागू रहेगी। इस अवधि के दौरान ही कोरोना से मृत्यु होने पर अनाथ आश्रितों को योजना का लाभ मिलेगा।

Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana का लाभ वह बच्चे भी उठा पाएंगे जिनके माता-पिता का निधन कोरोना संक्रमण के इलाज के 2 महीने बाद हुआ है। इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली पेंशन लाभार्थी के खाते में जमा की जाएगी।

पिछले दिनों Chief Minister Shivraj Singh Chauhan की घोषणा के अनुसार पात्रता न होते हुए भी हर माह राशन और पहली से PHD तक Free education देने का प्रावधान किया गया है। इसका लाभ एक मार्च 2020 के बाद कोरोना से मृत लोगों के आश्रित बच्‍चों को मिल सकेगा। Yojana का लाभ केवल मध्यप्रदेश के मूल निवासियों को ही मिलेगा। आवेदन के साथ Birth certificate, कोरोना से माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु का Medical Board से प्रमाण पत्र देना होगा।

यह भी पढ़े – Krishi Yantra Subsidy Yojana Apply | कृषि यंत्र अनुदान 2021
Pm Kisan List 2021-किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana

Beneficiary बच्चों को Education से संबंधित सुविधा एवं application

यदि मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना (Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana) की पात्रता नहीं है तब भी Government द्वारा राशन अथवा पहली कक्षा से पीएचडी तक की Free education भी प्रदान की जाएगी। सभी बच्चों को पहली से आठवीं कक्षा तक RTI के अंतर्गत निजी schools में पढ़ाया जाएगा तथा नवी और उसके बाद सरकारी schools में पढ़ाया जाएगा।

सभी higher education institution अथवा तकनीकी Educational institute ऐसे सभी विद्यार्थियों से किसी प्रकार का प्रवेश शुल्क नहीं प्राप्त करेंगे। इसके अलावा सभी बच्चों को प्रतिमाह ₹1500 की आर्थिक सहायता निर्वाह भत्ता के रूप में प्रदान की जाएगी। Postgraduate courses के लिए इस योजना के अंतर्गत बच्चों को ₹500 तक का वाहन भत्ता प्रतिमाह प्रदान किया जाएगा।

MP Covid-19 Jan Kalyan Yojana के अंतर्गत आवेदन शहरी क्षेत्र में नगर निगम आयुक्त, नगर पालिका या नगर परिषद में CMO और ग्रामीण क्षेत्र में Janpad Panchayat के सीईओ के माध्यम से किया जा सकेगा। इस YOJNA को मंजूरी कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा प्रदान की जाएगी।

श्रम विभाग के Order के मुताबिक कोविड से माता-पिता या अभिभावक की मौत होने पर अनाथ हुए बच्चों के पालन-पोषण की योजना का Benefit लेने के लिए शहरी क्षेत्र में municipal Corporation आयुक्त अथवा नगर पालिका या नगर परिषद के सीएमओ और ग्रामीण क्षेत्र में Janpad Panchayat के सीईओ को application करना होगा। इसके बाद कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति इसे मंजूर करेगी।

Key Highlights In Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana 2021

योजना का नाममुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना
किसने आरंभ कीमध्य प्रदेश सरकार
लाभार्थीमध्य प्रदेश के वह बच्चे जिनके माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु कोविड-19 के कारण हो गई हो
उद्देश्यवे सभी बच्चे जिनके माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु कोविड-19 के कारण हो गई हो उन को आर्थिक सहायता प्रदान करना।
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2021
पेंशन की राशि₹5000 प्रति माह
भत्ता₹1500 निर्वाह भत्ता अथवा ₹500 वाहन भत्ता
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन

यह भी पढ़े – PM WANI Yojana CSC 2021
Krishi Ashirwad Yojana 2021 | मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना (Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana) 2021 का उद्देश्य

Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana) 2021 का मुख्य उद्देश्य उन सभी बच्चों की आर्थिक सहायता करना है जिनके माता-पिता एवं अभिभावकों की Covid-19 infection के कारण मृत्यु हो गई हो। इस Yojana के अंतर्गत उन सभी बच्चों को 21 साल की आयु होने तक ₹5000 की Monthly pension प्रदान की जाएगी। जिससे कि वह अपना Maintenance कर सकें। Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana 2021 के माध्यम से प्रदेश के बच्चों को दूसरों पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वह इस राशि से अपना खर्च कर सकेंगे। इसके अलावा सरकार द्वारा Free education एवं राशन की सुविधा भी बच्चों को प्रदान की जाएगी।

MP Covid-19 Jan Kalyan Yojana 2021 के लाभ तथा विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना को Madhya Pradesh Government द्वारा Start किया गया है।
  • इस YOJANA के माध्यम से उन सभी बच्चों को प्रतिमाह ₹5000 की pension प्रदान की जाएगी जिनके माता-पिता या फिर अभिभावक की मृत्यु Coronavirus infection के कारण हुई है।
  • यह pension बच्चों को 21 साल की आयु होने तक Provide की जाएगी।
  • इसके अलावा बच्चों को Education एवं राशन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।
  • इस YOJANA का लाभ वह सभी बच्चे उठा पाएंगे जिनके माता-पिता या फिर अभिभावक की मृत्यु 1 मार्च 2020 से लेकर 31 जुलाई 2021 के बीच हुई है।
  • MP Covid-19 Jan Kalyan Yojana 2021 के कार्यान्वयन के लिए 6 सदस्य Committee का गठन प्रत्येक जिले में किया गया है।
  • इस YOJANA का लाभ वह बच्चे भी उठा पाएंगे जिनके माता-पिता का निधन Coronavirus infection के इलाज के 2 महीने बाद हुआ है।
  • मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना के under Provided की जाने वाली पेंशन की राशि सीधे लाभार्थी के खाते में जमा की जाएगी।
  • इस YOJANA के अंतर्गत निर्वाह भत्ता के रूप में ₹1500 की आर्थिक सहायता एवं वाहन Allowances के रूप में ₹500 की आर्थिक सहायता भी प्रतिमाह प्रदान की जाएगी।
  • प्रदेश के बच्चों को पहली कक्षा से लेकर PHD तक Free education भी इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना 2021 की पात्रता

  • आवेदक मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • लाभार्थी के परिवार को पहले से किसी सरकारी पेंशन का लाभ ना प्राप्त हो रहा हो।
  • आवेदक की आयु 21 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • लाभार्थी को मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना का लाभ न प्राप्त हो रहा हो।

Covid-19 Jan Kalyan Yojana 2021 में APPLICATION करने के लिए Important documents

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • कोरोन से माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु का मेडिकल बोर्ड प्रमाण पत्र।
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना 2021 में Application करने की Process

  • सर्वप्रथम आपको नगर निगम आयुक्त, CMO या फिर Janpad Panchayat के सीईओ के Office जाना होगा।
  • अब आपको वहां से इस Yojana में Application करने के लिए Application पत्र प्राप्त करना होगा।
  • इसके पश्चात आप को Application letter में पूछी गई सभी Information जैसे कि आपका नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आप को Application letter से सभी Important documents को Attached करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको इस Application letter को नगर निगम आयुक्त, CMO या फिर जनपद पंचायत के सीईओ के Office में जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आप मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना के अंतर्गत Application कर पाया गया।

FAQ Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana | मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना 2021

किन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

राज्य में इस Yojana का लाभ health Department के कर्मचारियों, गृह विभाग, Women Child Development Department एवं नगरीय प्रशासन विभाग के employeesको दी जाएगी. हालांकि इस Yojana का लाभ लेने वाले लाभार्थियों के लिए कई तरह के मानक भी तय किए गए हैं.

इन मानकों का होना है जरूरी

कोविड-19 के दौरान अगर सेवा के दौरान life की हानि होती है या फिर सेवा के दौरान Accident में मौत होती है तो state government की तरफ से warriorsके परिवार को आर्थिक सहायता की जाएगी. हालांकि इसके लिए परिजनों को Medical report लगाना आवश्यक होगा, लेकिन दुर्घटना से Accidental death होती है तो किसी Medical proof की आवश्यकता नहीं होगी.

कब तक इस Yojana की अवधि

Chief Minister Covid-19 योद्धा कल्याण योजना 1 अप्रैल से लेकर 31 मई 2021 तक लागू कर दिया है. हालांकि Government जरूरत पड़ने पर योजना की तिथि को आगे भी बढ़ा घटा सकती है.

Leave a Reply