MP CM Jan Awas Yojana: मुख्यमंत्री जन आवास योजना शुरू करेगी मध्य प्रदेश सरकार

Mukhymantri Jan Awas Yojana Registration | MP CM Jan Awas Yojana Apply Online | एमपी मुख्यमंत्री जन आवास योजना क्या है, लाभ, पात्रता, एवं ऑनलाइनआवेदन प्रक्रिया जाने | मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जब से सत्ता में आए हैं उन्होंने राज्य के आम जनहित की बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने पर ही अपना ध्यान केंद्रित किया है। अब उन्होंने  15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस अमृत महोत्सव के मौके पर आम जनहित के लिए एक ओर योजना की घोषणा की है। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री जन आवास योजना है।

Mukhymantri Jan Awas Yojana के माध्यम से राज्य के सभी आवासहीन परिवारों को जमीन का टुकड़ा  देकर या हाईराइज बिल्डिंग बनाकर आवास की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। यदि आप मध्य प्रदेश के आवासहीन परिवार से संबंध रखते हैं और MP CM Jan Awas Yojana के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें। क्योंकि हमारा यह आर्टिकल आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारियों से अवगत कराएगा।

MP CM Jan Awas Yojana 2022

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने 15 अगस्त सन् 2022 को नेहरू स्टेडियम में आयोजित राष्ट्रीय स्तरीय स्वतंत्रता दिवस के समारोह में ध्वजरोहण किया और उसके बाद आम जनता को संबोधित करते हुए अपने भाषण में Mukhymantri Jan Awas Yojana को शुरू करने का ऐलान किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के गांव एवं शहरी इलाकों मे रहने वाले बेघर परिवारों को आवास के लिए जमीन का टुकड़ा उपलब्ध करवाया जाएगा और जहां जरूरी होगा वहां हाईराइज बिल्डिंग बना कर गरीबों को आवास उपलब्ध करवाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि राज्य में प्रशासन ने 21 हजार एकड़ भूमि को माफियाओं से मुक्त करवाया है जिन पर सुराज कॉलोनियां स्थापित की जाएंगी और उन कालोनियों में गरीब आवासहीन परिवारों को आवास उपलब्ध करवाए जाएंगे। MP CM Jan Awas Yojana का लाभ राज्य के उन्हीं परिवारों को दिया जाएगा जो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र नहीं है लेकिन उन्हें आवास की आवश्यकता है।

MP CM Jan Awas Yojana

Kanya Vivah Yojana MP

MP Mukhymantri Jan Awas Yojana Highlights

योजना का नाम MP CM Jan Awas Yojana
घोषित की गई मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा
घोषित तिथि 15 अगस्त सन् 2022
उद्देश्य राज्य में सभी परिवारों के पास रहने के लिए जमीन उपलब्ध करवाना
लाभार्थी प्रधानमंत्री आवास योजना के अपात्र नागरिक
योजना की श्रेणी राज्य सरकारी योजना
राज्य मध्य प्रदेश
अधिकारिक वेबसाइट जल्द ही लॉन्च की जाएगी

मुख्यमंत्री जन आवास योजना का उद्देश्य

इस योजना को मुख्यमंत्री जी के द्वारा लागू करने का मुख्य उद्देश्य ‌राज्य के सभी परिवारों को जमीन का टुकड़ा उपलब्ध करवाना है ताकि मध्य प्रदेश में रहने की जमीन सबके पास हो। MP CM Jan Awas Yojana 2022 राज्य के लाखों परिवारों को आवास की सुविधा उपलब्ध करवाएगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाएगी। इस योजना के माध्यम से पात्र परिवारों को या तो जमीन का टुकड़ा उपलब्ध करवाया जाएगा या हाईराइज बिल्डिंग बनाकर आवास की सुविधा प्रदान की जाएगी। यह योजना राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई अब तक की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक होगी। मध्य प्रदेश शासन का संकल्प है कि प्रदेश की धरती पर कोई भी परिवार बिना जमीन और बिना घर के ना रहे। इसी संकल्प को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री जन आवास योजना को आरंभ किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना

Mukhymantri Jan Awas Yojana MP के लाभ एवं विशेषताएं

  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने 15 अगस्त के दिन नेहरू स्टेडियम में आयोजित राष्ट्रीय स्तरीय स्वतंत्र दिवस के समारोह में मुख्यमंत्री जन आवास योजना को आरंभ करने का ऐलान किया है।
  • इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश के आवासहीन परिवारों को आवास का टुकड़ा या हाईराइज बिल्डिंग बनाकर आवास की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • लेकिन Madhya Pradesh Mukhymantri Jan Awas Yojana का लाभ उन्हीं परिवारों को दिया जाएगा जो प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास की सुविधा प्राप्त करने के पात्र नहीं है।
  • मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य में प्रशासन ने 21 हजार एकड़ भूमि को दबंगों/माफियाओं से मुक्त करवाया है जिन पर अब सुराज कॉलोनी स्थापित की जाएंगी।
  • इन सुराज कॉलोनियों में बेघर जरूरतमंद परिवारों को बसाया जाएगा।
  • इस योजना को लागू करने का मुख्य लक्ष्य यह है कि मध्यप्रदेश में रहने के लिए सबके पास जमीन हो और प्रदेश की धरती पर कोई भी परिवार बिना जमीन या बिना घर के ना रहे।
  • राज्य के लाखों आवासहीन परिवारों को यह योजना आने वाले समय में आवास उपलब्ध करवाकर उनकी सबसे मूलभूत जरूरत को पूरा करेगी और उनमें आत्मविश्वास उत्पन्न करेगी।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत पात्रता

  • आवेदनकर्ता को मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • राज्य के वहीं परिवार MP CM Jan Awas Yojana 2022 तहत आवेदन करने के पात्र है जो प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए शामिल नहीं है।
  • ग्रामीण एवं शहरी दोनों इलाकों के नागरिक इस योजना के तहत अपना आवेदन प्रस्तुत करने के पात्र हैं।

आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के तहत आवेदकों कोआवश्यक दस्तावेजों की जानकारी प्राप्त करने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि सरकार ने अभी केवल इस योजना को शुरू करने की घोषणा की है। जब इस योजना को सरकार द्वारा राज्य में शुरू किया जाएगा तब इस योजना से जुड़े आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी भी प्रदान की जाएगी। इसलिए आपको इस योजना के आरंभ होने तक आवश्यक दस्तावेजों से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए इंतजार करना होगा।

मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना

मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

प्रदेश के जो भी इच्छुक परिवार Mukhymantri Jan Awas Yojana के तहत अपना आवेदन प्रस्तुत करना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि इस योजना को अभी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य में शुरू करने की घोषणा की है। जल्द ही इस योजना को राज्य में लागू कर दिया जाएगा। जैसे ही प्रदेश सरकार इस योजना को राज्य में लागू करेगी तो इस योजना से जुड़ी आवेदन की प्रक्रिया को भी सार्वजनिक करेगी। जब आवेदन की प्रक्रिया को सार्वजनिक किया जाएगा तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से यह जानकारी साझा कर देंगे। इसलिए आपसे निवेदन है कि हमारे इस आर्टिकल के साथ बने रहे।

Leave a Comment