[Apply Now ] Old Age Pension Scheme 2021, SSPY, वृद्धावस्था पेंशन योजना

  • Post author:

Old Age pension scheme 2021,sspy ( pension scheme apply ) : वृद्ध व्यक्तियों के जीवन यापन के लिए Government के द्वारा उन्हें प्रतिमाह एक निश्चित राशि दी जाती है , वृद्धों को इस राशि प्रदान करने के लिए Government के द्वारा वृद्धावस्था पेंशन Yojana की शुरुआत की गई है। यह Yojana State Government की है तथा हर State में इस Yojana को चलाया जाता है । चलिए जान लेते हैं वृद्धावस्था पेंशन Yojana के लिए आप Online Application किस Type से कर सकते हैं ।

Old Age pension scheme 2020 वृद्धावस्था पेंशन Yojana

इस पोस्ट में क्या है ?

वृद्धावस्था पेंशन Yojana के लिए Application करने में लोगों को आती है समस्या ।

वृद्धावस्था पेंशन Yojana /Old Age pension scheme 2021,sspy की शुरुआत Government के द्वारा कर तो दी गई है लेकिन लाखों ऐसे लोग हैं जो वृद्ध होने के बावजूद भी इस Yojana का Benefits नहीं ले पाते हैं , क्योंकि उनको वृद्धावस्था Yojana के लिए Application की प्रक्रिया नहीं पता होती है और अगर वह इस Yojana में Application के लिए किसी Governmentी कर्मचारी या दलाल से मुलाकात करते हैं तो केबल Yojana में Application के लिए ही 2000 से ₹5000 की डिमांड की जाती है । आप लोगों को यह बताने की जरूरत नहीं है कि भारत में Governmentी कर्मचारी का लालच कितना ज्यादा बढ़ गई है और वह बिना रिश्वत लिए कोई भी काम को अंजाम नहीं देते हैं ।

इन सभी समस्या को देखते हुए आज हम आपको वृद्धावस्था पेंशन Yojana / Old Age pension scheme 2021,sspy में Online Application किस Type से करना है , इसके लिए क्या-क्या आवश्यक Document है और कौन व्यक्ति इस Yojana के लिए पात्र हैं इस सभी बातों की Information आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं ।

🔥🔥Old Age Pension Scheme Highlights🔥🔥

🔥 Yojana का नाम वृद्धावस्था पेंशन Yojana
🔥 उद्देश्य वृद्धावस्था में जरूरतमंदों को Governmentी पेंशन उपलब्ध कराना
🔥 Benefits बैंक खाते में सीधे आर्थिक मदद
🔥 Benefitsार्थी भारत का हर एक वृद्ध व्यक्ति
🔥 State भारत के सभी State में लागू
🔥 Application Online व ऑफलाइन
🔥 इस Article में बताया गया अलग अलग State में वृद्धावस्था पेंशन के लिए Application करने का Process और आधिकारिक Website

वृद्धावस्था पेंशन Yojana के Benefits /Benefits of Old Age pension scheme 2021,SSPY

  1. वृद्धावस्था पेंशन Yojana /Old Age pension scheme 2021,sspy के अंतर्गत सभी वृद्ध व्यक्ति को शामिल किया गया है , कोई भी वृद्ध व्यक्ति इस Yojana का Benefits ले सकता है ।
  2. वृद्धावस्था पेंशन Yojana /Old Age pension scheme 2021,sspy के अंतर्गत वृद्ध व्यक्ति अपने बीमारी का इलाज सही से करवा सकता है , वैसे Government के द्वारा आयुष्मान भारत Yojana भी चलाई गई है जिसके पात्र बच्चे से लेकर बुजुर्ग कोई भी हो सकते हैं ।
  3. ■ इस Yojana के अंतर्गत गरीब ,बुजुर्ग ,बेसहारा लोगों को Government के द्वारा हर महीने कुछ पैसा मिल जाते है जिससे वह अपना जीवन यापन सही ढंग से कर पाते हैं ।
  4. वृद्धावस्था पेंशन Yojana /Old Age pension scheme 2021,sspy में वृद्ध व्यक्ति का कोई सहारा नहीं होता है जिस वजह से Government उनका सहारा बनती है और उनको हर महीने पेंशन की रकम देती है जिसके बदौलत वह अपने खाने-पीने की सामग्री खरीद सकते हैं ।
  5. ■ इस Yojana के अंतर्गत ऐसे व्यक्तियों को शामिल किया जाएगा जिसके घर में कोई बेटी या आप बेटा नहीं है , उनका कोई सहारा होने की स्थिति में उनको इस Yojana का Benefits नहीं मिल पाएगा ।
  6. वृद्धावस्था पेंशन Yojana /Old Age pension scheme का मुख्य उद्देश्य बूढ़े व्यक्तियों के बुढ़ापे की लाठी बनना है , इस Yojana के अंतर्गत कोई भी बूढ़ा व्यक्ति किसी के ऊपर बोझ नहीं बनता है ।

वृद्धावस्था पेंशन Yojana /Old Age pension scheme में Application करने के लिए आवश्यक Document ।

इस Yojana का Benefits लेने के लिए Benefitsार्थी के पास आवश्यक Document होने चाहिए जो निम्नलिखित हैं ।

  • ◆ Application कर्ता के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है
  • ◆ वृद्ध व्यक्ति के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए
  • ◆ जाति प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता है
  • ◆ बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • ◆ वृद्ध व्यक्ति के पासपोर्ट साइज फोटो
  • Application कर्ता अगर बीपीएल राशन कार्ड की सूची से आता है तो उसके पास
  • ◆ पहचान पत्र और
  • ◆ जन्म प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है ।

ध्यान रखें :- वृद्धावस्था पेंशन Yojana /Old Age pension scheme Application करने वाला वृद्धि की वार्षिक आय ₹50000 से कम होनी चाहिए । अगर Application कर्ता की वार्षिक आय ₹50000 से अधिक होती है तो उनको इस Yojana का Benefits नहीं दिया जा सकेगा ।

वृद्धावस्था पेंशन Yojana /Old Age pension scheme में Application करने के लिए व्यक्ति की Eligibility ।

वृद्धावस्था में अगर कोई भी व्यक्ति Application करना चाहता है तो उनको नीचे बताए गई Eligibility को पूरा करना होगा ।

  1. ●वृद्धावस्था पेंशन Yojana /Old Age pension scheme Application कर्ता व्यक्ति की आयु कम से कम 60 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए ।
  2. वृद्धावस्था पेंशन Yojana State Government की Yojana है इस वजह से Application करता उस State का होना चाहिए जहां से वह Application कर रहा है ।
    उदाहरण के लिए व्यक्ति अगर Uttar Pradesh का है तो वह Uttar Pradesh से ही वृद्धावस्था Yojana के लिए Application कर सकता है ।
  3. ● Application कर्ता की वार्षिक आय ₹50000 से अधिक नहीं होनी चाहिए
  4. वृद्धावस्था पेंशन Yojana /Old Age pension scheme में Application कर्ता के परिवार का कोई भी सदस्य Governmentी नौकरी में नहीं होना चाहिए ।
  5. ● इस Yojana में Application के लिए एक ग्रामीण व्यक्ति को प्राथमिकता दी जाएगी और प्राथमिकता भी ऐसे लोगों को जो आर्थिक तौर पर कमजोर हैं ।

How To Apply For Old Age Pension Scheme / वृद्धावस्था पेंशन Yojana के लिए Application कैसे करें ।

पहले आप जिस भी State के निवासी हैं आप उसके लिए वृद्धावस्था पेंशन Yojana की Website को ढूंढ ले । उदाहरण के लिए हम यहां पर Uttar Pradesh की Website के बारे में Information दे रहे हैं । सामान्य तौर पर सभी Stateों के लिए Application की प्रक्रिया समान ही होती है ,आप किसी भी State से है आप इस तरीके को अपना कर इसके लिए Application कर सकते हैं ।

Old Age pension scheme 2021,sspy Application करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक Website पर जानी होगी, Website पर जाने के लिए यहां Click करें ।

Old Age Pension Scheme All-State Official Website

◆ Website पर जाने के बाद आपके सामने एक Application Form खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको अपनी सारी Information सही से फिल करनी होगी, नाम और मोबाइल Number दर्ज कर अपना फोटो अपलोड कर जन्मतिथि इत्यादि की Information आपको भरनी होगी । Form सही से भरे जाने पर आपको Submit के Button पर Click करना होगा । Old Age pension scheme 2021,sspy
◆ जैसे ही आप Submit के Button पर Click करते हैं आपके सामने एक रसीद आ जाती है जिसको आप प्रिंट कर इसके साथ आवश्यक सभी Document जो हमने आपको ऊपर बताए हैं, को अटैच कर अपने BDO के ऑफिस में जो की ब्लॉक में होता है या फिर समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में जाकर जमा करना होगा ।

◆ जैसे ही आप अपने Application Form को जिला समाज कल्याण विभाग के कार्यालय या ब्लॉक में जमा करते हैं उसके बाद आपके Online Application की स्थिति को चेक कर एक्सेप्ट कर लिया जाएगा । इसके बाद 2 से 3 महीनों के भीतर आपके खाते में पेंशन की रकम आनी शुरू हो जाएगी ।

Video: Old Age Pension scheme 2021,sspy Apply Complete Process

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र Government और State Government के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी Governmentी Yojanaओं की Information हम सबसे पहले अपने इस Website Sarkariresultscom.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह Article पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस Article को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

 

FAQ OLD Age Pension Scheme 2021

✔️ Benefits of Old Age pension scheme 2020 ?

वृद्धावस्था पेंशन Yojana /Old Age pension scheme 2020 के अंतर्गत सभी वृद्ध व्यक्ति को शामिल किया गया है , कोई भी वृद्ध व्यक्ति इस Yojana का Benefits ले सकता है ।
वृद्धावस्था पेंशन Yojana /Old Age pension scheme 2020 के अंतर्गत वृद्ध व्यक्ति अपने बीमारी का इलाज सही से करवा सकता है , वैसे Government के द्वारा आयुष्मान भारत Yojana भी चलाई गई है जिसके पात्र बच्चे से लेकर बुजुर्ग कोई भी हो सकते हैं ।
■ इस Yojana के अंतर्गत गरीब ,बुजुर्ग ,बेसहारा लोगों को Government के द्वारा हर महीने कुछ पैसा मिल जाते है जिससे वह अपना जीवन यापन सही ढंग से कर पाते हैं ।
वृद्धावस्था पेंशन Yojana /Old Age pension scheme 2020 में वृद्ध व्यक्ति का कोई सहारा नहीं होता है जिस वजह से Government उनका सहारा बनती है और उनको हर महीने पेंशन की रकम देती है जिसके बदौलत वह अपने खाने-पीने की सामग्री खरीद सकते हैं ।
■ इस Yojana के अंतर्गत ऐसे व्यक्तियों को शामिल किया जाएगा जिसके घर में कोई बेटी या आप बेटा नहीं है , उनका कोई सहारा होने की स्थिति में उनको इस Yojana का Benefits नहीं मिल पाएगा ।
वृद्धावस्था पेंशन Yojana /Old Age pension scheme का मुख्य उद्देश्य बूढ़े व्यक्तियों के बुढ़ापे की लाठी बनना है , इस Yojana के अंतर्गत कोई भी बूढ़ा व्यक्ति किसी के ऊपर बोझ नहीं बनता है ।

✔️ वृद्धावस्था पेंशन Yojana में Application करने के लिए आवश्यक Document ?

इस Yojana का Benefits लेने के लिए Benefitsार्थी के पास आवश्यक Document होने चाहिए जो निम्नलिखित हैं ।
◆ Application कर्ता के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है
◆ वृद्ध व्यक्ति के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए
◆ जाति प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता है
◆ बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
◆ वृद्ध व्यक्ति के पासपोर्ट साइज फोटो
Application कर्ता अगर बीपीएल राशन कार्ड की सूची से आता है तो उसके पास
◆ पहचान पत्र और
◆ जन्म प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है ।

✔️ वृद्धावस्था पेंशन Yojana में Application करने के लिए व्यक्ति की Eligibility ?

वृद्धावस्था में अगर कोई भी व्यक्ति Application करना चाहता है तो उनको नीचे बताए गई Eligibility को पूरा करना होगा ।
●वृद्धावस्था पेंशन Yojana Application कर्ता व्यक्ति की आयु कम से कम 60 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए ।
वृद्धावस्था पेंशन Yojana State Government की Yojana है इस वजह से Application करता उस State का होना चाहिए जहां से वह Application कर रहा है ।
उदाहरण के लिए व्यक्ति अगर Uttar Pradesh का है तो वह Uttar Pradesh से ही वृद्धावस्था Yojana के लिए Application कर सकता है ।
● Application कर्ता की वार्षिक आय ₹50000 से अधिक नहीं होनी चाहिए
वृद्धावस्था पेंशन Yojana /Old Age pension scheme में Application कर्ता के परिवार का कोई भी सदस्य Governmentी नौकरी में नहीं होना चाहिए ।
● इस Yojana में Application के लिए एक ग्रामीण व्यक्ति को प्राथमिकता दी जाएगी और प्राथमिकता भी ऐसे लोगों को जो आर्थिक तौर पर कमजोर हैं ।

✔️ वृद्धावस्था पेंशन Yojana के लिए Application कैसे करें ?

पहले आप जिस भी State के निवासी हैं आप उसके लिए वृद्धावस्था पेंशन Yojana की Website को ढूंढ ले । उदाहरण के लिए हम यहां पर Uttar Pradesh की Website के बारे में Information दे रहे हैं । सामान्य तौर पर सभी Stateों के लिए Application की प्रक्रिया समान ही होती है ,आप किसी भी State से है आप इस तरीके को अपना कर इसके लिए Application कर सकते हैं |

Please share this

  •  
  • 985
  •  
  • 892
  • 561
  •  

    2.4K

    Shares

  •  

    3.1K

    Shares

  •  
  • 982
  • 456
  •  
  • 987
  • 653
  •  

Leave a Reply