One Nation One Ration Card Scheme, Mera Ration Card App Kya Hai?

  • Post author:

|| One Nation One Ration Card Scheme , एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Yojana , एक देश एक राशन कार्ड Yojana , वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम , mera ration card app ||

केंद्र Government के द्वारा इस नई Yojana की शुरुआत की गई है जिसके अंतर्गत एक राष्ट्र एक राशन कार्ड रहेगा यानी कहीं का भी राशन कार्ड किसी भी जगह पर वैद्य होगा और इसका उपयोग किया जा सकेगा , इस Yojana को केंद्र Government ने One Nation One Ration Card Scheme या फिर कह लीजिए एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Yojana का नाम दिया है , चलिए इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं ।

One Nation One Ration Card Scheme

इस पोस्ट में क्या है ?

One Nation One Ration Card Scheme 2021

इस Yojana का सीधा Benefits भारतवासियों को मिलेगा और इसके तहत उनकी परेशानियां काफी ज्यादा कम हो जाएगी चलिए विस्तार में जानते हैं । Government ने इस स्कीम को लागू करने के लिए अंतिम तिथि 30 जून 2030 तक की सुनिश्चित की है , इस स्कीम के लागू हो जाने से देश के सभी State या केंद्र शासित प्रदेशों में एक राशन कार्ड वैद्य होगा यानी कहीं का भी राशन कार्ड धारक कहीं की भी राशन कार्ड वाली दुकान से सब्सिडी पर अनाज खरीद पाएगा जिससे इनकी समस्या कम होगी ।

इस Yojana के अंतर्गत व्यक्ति किसी दूसरे State का भी हो और वह किसी अन्य State में किसी अन्य राशन कार्ड वाले दुकान से अनाज लेना चाहता है तो उस पर उसको छूट मिल जाएगी ।

10 अंको का नया वाला राशन कार्ड Number 2021 का कैसे निकले ?

Government का मकशद Yojana के पीछे ।

खाद्य मंत्री श्री राम विलास पासवान जी के द्वारा बताया गया है कि 10 Stateों में इस Yojana को 30 जून 2020 तक लागू कर दी जाएगी ,जहाँ एक देश एक राशन कार्ड Yojana काफी अच्छे से चलाई जाएगी । इस साल 1 जनवरी को 12 State एक-दूसरे के बीच एकीकृत हो गए और अब 17 State सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के एकीकृत प्रबंधन पर हैं देश के बाकी हिस्सों को इस साल जून तक इस Yojana में शामिल किया जायेगा |  इससे खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कवर किए गए 810 मिलियन में से 600 मिलियन Benefitsार्थियों को Benefits होगा । इस One Nation One Ration Card Scheme के ज़रिये यह इन Stateों के प्रवासी कामगारों के लिए एक बड़ी मदद होगी, जो किसी से भी कही से भी सब्सिडी वाले खाद्यान्न प्राप्त कर सकते हैं।

⇒                 जिनमे प्रमुख State हैं बिहार, कर्नाटक ,झारखंड, तेलंगाना, गुजरात, हरियाणा, त्रिपुरा, राजस्थान जैसे सर्वाधिक प्रणाली पॉसिबिलिटीज सेवाएं प्रदान कर रही है । One Nation One Ration Card Scheme के आ जाने से इस प्रणाली में भी तेजी आएगी और इस स्कीम को लागू करने के लिए केंद्र Government ने State Government को लिखित पत्र भी भेज दिया है स्कीम के लागू होने से Benefitsार्थियों को ज्यादा Benefits मिलेगा ।

कब तक पूरे देश में लागू हो जाएगी One Nation One Ration Card Scheme ।

जैसे कि अब तक आप लोगों को पता चल ही गया होगा कि इस Yojana को लागू करने के लिए केंद्र Government ने State Government को लिखित में पत्र भेज दिया है और सूत्रों के मुताबिक इस Yojana को पूरे भारत देश में लागू करने के लिए 30 जून 2030 तक का Time सुनिश्चित किया गया है ।

⇒                 एक देश एक राशन कार्ड Yojana के अंतर्गत सभी राशन कार्ड धारकों की Information को आधार कार्ड के साथ Link कर दिया जाएगा , राशन कार्ड जब आधार कार्ड के साथ Link हो जाएगा तब उपभोक्ता देश के किसी भी कोने से राशन कार्ड पर मिलने वाले सेवाओं का आनंद उठा पाएगा वह भी बिना किसी मुसीबत के ।

Benefitsार्थी किसी State या किसी भी जिला से हो इस Yojana के आने के बाद देश के किसी भी कोने में राशन कार्ड के ऊपर मिलने वाली Facilityओं का Benefits ले पाएंगे ।

Ration Card Migration Kaise Kare, ration card me dealer Kaise change kare | Mera ration ONORC

Benefits Of One Nation One Ration Card Scheme / एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Yojana का Benefits ।

इस Yojana के आने से Benefitsार्थी को बहुत सारे Benefits मिलेंगे जो आप नीचे देख सकते हैं ।

  • – सबसे पहले Benefitsार्थी पूरे भारत में कहीं से भी हो सब्सिडी पर आनाज ले पाएगा ।
  • One Nation One Ration Card Scheme के अंतर्गत पूरे देश में एक Type का कार्ड चलाया जाएगा जिस वजह से लोगों को अलग-अलग Type के कार्ड रखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ।
  • एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Yojana लागू होने से Benefitsार्थी को किसी एक कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा या Benefitsार्थी केवल एक ही डीलर तक सीमित नहीं रहेंगे Benefitsार्थी अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी डीलर से सब्सिडी पर अनाज ले पाएगा ।
  • One Nation One Ration Card Scheme के अंतर्गत नया राशन कार्ड Online प्रक्रिया के माध्यम से बनाया जाएगा , जैसे ही इसकी कोई प्रक्रिया आती है हम आपको अपने Website के माध्यम से Information देंगे ।
  • – इस स्कीम के लागू होने से पारदर्शिता बढ़ जाएगी जिसमें कोटा धारक अनाज को किसी दूसरी जगह बेच नहीं पाएगा ।
  • – चुकी आपका राशन कार्ड आपके आधार कार्ड के साथ Link हो जाएगा तो इसका सीधा Benefits जो वास्तव में Benefitsार्थी है उनको ही मिलेगा ।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Yojana

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Yojana को लागू करने के लिए बिहार और Uttar Pradesh सहित पांच Stateों से राशन कार्ड धारकों की Information एकत्रित की गई है ।
राष्ट्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान का कहना है कि आज पांच और State , जिसमें शामिल है :- बिहार ,UP ,पंजाब, हिमाचल प्रदेश , दमन और दीव इन Stateों को वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम के साथ एकत्रित किया गया है । एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Yojana के तहत पात्र Benefitsार्थी देश के किसी भी कोने से उचित मूल्य की दुकान से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत अपने पात्र अनाज का Benefits उठा सकते हैं , यह मिलने वाला अनाज सब्सिडी का ही अनाज होगा ।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Yojana 2021 के मुख्य उद्देश्य

  • ➡️ एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Yojana के तहत मिलने वाला राशन कार्ड चुकी आधार कार्ड से Link होगा तो राशन कार्ड फर्जीवाड़ा या एक से अधिक राशन कार्ड रखने की समस्या समाप्त हो जाएगी ।
  • ➡️ एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Yojana के लागू हो जाने से यदि एक State का व्यक्ति दूसरे State में जाकर भी राशन लेना चाहता है तो उसे किसी Type की समस्या नहीं होगी ।
  • ➡️ इस नए बदलाव से एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Yojana के तहत सबसे ज्यादा Benefits प्रवासी मजदूरों को दिया जाएगा । इन लोगों को पूरी खाद्य सुरक्षा मिलेगी ।
  • ➡️ केंद्र Government से मिली Information से यह पता चला है कि Government इसे Time रहते पूरे देश में लागू करना चाहती है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम का Benefits मिल सके ।

🔥🔥One Nation One Ration Card Scheme Highlights🔥🔥

🔥 Yojana का नाम एक देश एक राशन कार्ड Yojana
🔥 शुरू किया गया खाद्य मंत्री श्री रामविलास पासवान जी द्वारा
🔥 Yojana का उद्देश्य किसी भी State के राशन कार्ड धारक को किसी दूसरे State में सब्सिडी पर राशन उपलब्ध कराना ।
🔥 Yojana लागू करने की अंतिम तिथि 30 जून 2030
🔥 Benefitsार्थी अखिल भारतीय राशन कार्ड धारक
🔥 एजेंसी भारतीय खाद्य निगम
🔥 Mera Ration APP download Link CLICK HERE

Mera Ration Card New App Launched By Government

दोस्तों बता दें कि NIC के द्वारा हाल ही में Mera Ration नाम से एक App गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश की गई है जिस Mera Ration App के माध्यम से राशन कार्ड संबंधित सारे काम Online किए जा सकते हैं ।

Mera Ration App के जरिए आप राशन कार्ड संबंधित निम्नलिखित काम कर सकते हैं :-

  1. ➡️ Registration
  2. ➡️ Know Your Entitlement
  3. ➡️ Nearby Ration Shops
  4. ➡️ ONOR States
  5. ➡️ My Transactions
  6. ➡️ Eligibility Criteria
  7. ➡️ Aadhar seeding
  8. ➡️ suggestion and feedback
  9. ➡️ login
  10. ➡️ FPS feedback

Mera Ration App

नोट :- ऊपर जितने भी काम बताए गए हैं सारे अब आप एक ही एप्लीकेशन Mera Ration App के माध्यम से अपने मोबाइल के जरिए कर सकते हैं , जिसके लिए आपको National Informatics Centre ने Mera Ration App दे दिया है ।

Mera Ration App , Registration Option का क्या मतलब है ?

Mera Ration Card Mobile App में मौजूद registration Option के अंतर्गत आप अपने State यानि राशन कार्ड स्टेट चेंज करने के लिए Application कर सकते हैं ।

उदाहरण से समझते हैं :- यदि आप बिहार के राशन कार्ड धारक हैं और आप अभी महाराष्ट्र में कुछ Time से काम कर रहे हैं और कुछ और सालों तक वहां काम करेंगे ,ऐसी स्थिति में आप Mera Ration Card Mobile App में मौजूद Registration option का प्रयोग कर अपने State को बदल सकते हैं , साथ ही अभी जहां रह रहे हैं उस State और जिले में अपना Ration Card Migrate कर उस जिले में सब्सिडी वाला राशन कार्ड नजदीकी डीलर से प्राप्त कर सकते हैं ।

Mera Ration Card, Know Your Entitlement

Mera Ration Card , Know Your Entitlement वाले Option का प्रयोग कर आप यह जान सकते हैं कि आपके राशन कार्ड में सब्सिडी पर कोनसा और कितना अनाज उपलब्ध कराया गया है ।

Mera Ration App, NearBy Ration Shops

Mera Ration Card App में मौजूद Near By Ration Shops का प्रयोग कर आप अपने नजदीक में मौजूद डीलर की दुकान यानि सब्सिडी वाला राशन कार्ड की दुकान की Information प्राप्त कर सकते हैं ।

ONORC STATES ON MERA RATION APP

ONORC – One Nation One Ration Card इस Option के जरिए आप वन नेशन वन राशन कार्ड Yojana किस State में लागू हो चुकी है उसकी Information प्राप्त कर सकते हैं , इस Option पर Click करने के बाद आपके सामने भारत का मैप खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको लाल और हरे बिंदु दिखाई देंगे ।

  • लाल बिंदु :- लाल बिंदु दर्शाता है कि इस State में अभी वन नेशन वन राशन कार्ड Yojana लागू नहीं हुई है
  • हरा बिंदु :- हरा बिंदु दर्शाता है कि इस State में अभी वन नेशन वन राशन कार्ड Yojana लागू हो चुकी है ।

Mera ration card my transactions

Mera Ration Card APP , My Transactions Option का प्रयोग कर आप अपने राशन कार्ड पर किए गए ट्रांजैक्शन की Information देख सकते हैं , यानी आप यह जान सकते हैं किस महीने में आपने सब्सिडी वाला कितना अनाज खरीदा ।

Eligibility Criteria Mera ration card app

eligibility criteria option का प्रयोग कर आप अपनी Eligibility की Information वन नेशन वन राशन कार्ड Yojana के अंतर्गत चेक कर सकते हैं ।

Mera Ration Card APP, Aadhaar seeding option

Mera ration card aadhar seeding option इस Option का प्रयोग कर आप यह जान सकते हैं कि आप के राशन कार्ड के तहत परिवार के किस सदस्य का आधार कार्ड Link है और किस सदस्य का नहीं , जिस सदस्य का आधार कार्ड Link नहीं होगा वहां पर Aadhaar linking status “no” दिखाई देगा । No , यानी राशन कार्ड के साथ आधार कार्ड Link ना होने की स्थिति में अपने राशन डीलर से संपर्क कर आधार कार्ड को राशन कार्ड के साथ Link करवा सकते हैं ।

Mera Ration Suggestions / Feedback

Mera Ration Card App पर मौजूद suggestion/ feedback Option का प्रयोग कर आप अपनी शिकायत या सुझाव संबंधित अधिकारी के पास भेज सकते हैं ।

Mera Ration Card App Login

इस ऐप पर Login का भी विकल्प दिया गया है जो केवल अधिकारियों के लिए है , इस Option का प्रयोग कर आधिकारिक Login कर सकते हैं और राशन कार्ड में फेरबदल इत्यादि जैसे अपने आधिकारिक काम कर सकते हैं ।

FPS feedback option on Mera ration card app

विकल्प राशन कार्ड डीलरों के लिए अच्छा नहीं है वैसे अच्छा उनके लिए है जो पूरी इमानदारी से अपना काम करते हैं । FPS feedback Option का प्रयोग कर आप अपने राशन कार्ड डीलर संबंधित फीडबैक या किसी Type की समस्या को Online Register कर सकते हैं , अगर राशन कार्ड डीलर कम राशन देता है, राशन ही नहीं देता, या आप से बदसलूकी बदतमीजी करता है तो ऐसी भी शिकायत आप FPS Feedback Option के माध्यम से कर सकते हैं ।

नोट :- तो केंद्र Government के द्वारा मेरा राशन कार्ड एप लॉन्च किया गया है जो पूरी तरह से आपके हित में हैं अब आप अपनी राय कमेंट के माध्यम से जरूर दें यह ऐप आपको कैसा लगा ।

Video: How To Use Mera Ration Card App ?

यहां हम आपको नीचे एक ऐसा वीडियो दे रहे हैं जिसमें आपको मेरा राशन कार्ड है और इस पर मौजूद Option का प्रयोग कैसे करना है वह पूरे विस्तार में बताया गया है । वीडियो नीचे देखें 👇👇

एक देश एक राशन कार्ड Yojana 2021 के तहत Application कैसे करें ?

बता दे कि देश के किसी भी राशन कार्ड धारक को एक देश एक राशन कार्ड Yojana के तहत किसी Type के Application Online या ऑफलाइन देने की आवश्यकता नहीं है । अगर आप लोगों का राशन कार्ड बना हुआ है तो State Government आपस में आपके राशन कार्ड की Information को साझा कर इसे एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Yojana के तहत Register्ड करेगी । “हां” आप अपने स्तर पर अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से सत्यापित कर सकते हैं , यानी आप अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से Link कर ले ।

राशन कार्ड को आधार कार्ड से Link करने के लिए आप अपने राशन कार्ड डीलर से संपर्क करें ।

जब State Government के द्वारा आपस में राशन कार्ड की Information को साझा कर लिया जाएगा तब जाकर आपको एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Yojana के तहत मिलने वाला हर Benefits प्राप्त हो पाएगा ।

FAQ One Nation One Ration Card Scheme

Q 1. वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम किस State में लागू है ?

Government से मिली Information से अभी केवल यह पता चल पाया है कि भारत के 5 Stateों से राशन कार्ड धारकों की Information आपस में साझा की जा रही है फिलहाल भारत में 20 जून 2021 से वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम कुछ गिने-चुने State में लागू की जा सकती है ।

Q 2. वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम में कैसे Application करें ?

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Yojana का Benefits लेने के लिए आपको किसी Type के Application करने की जरूरत नहीं है जो भी Application की प्रक्रिया होगी वह State Government के द्वारा आपस में साझाकरण के माध्यम से कर लिया जाएगा ।

Q 3. क्या एक देश एक राशन कार्ड का Benefitsार्थी बनने के लिए फिर से राशन कार्ड बनाना होगा ?

इसके ऊपर कोई स्पष्ट Information नहीं दी गई है लेकिन जब आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से पूर्णरूपेण Link हो जाएगा तब State Government आप के आधार कार्ड के अनुरूप आपको राशन कार्ड के ऊपर मिलने वाले Benefits को देख सकती है चाहे आप किसी भी State के निवासी हो ।

Q 4. वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम कब तक लागू हो जाएगा ?

वैसे तो Government से मिली Information से यह पता चला है कि एक देश एक राशन कार्ड Yojana को लागू करने के लिए अंतिम तिथि 30 जून 2030 तक की रखी गई है लेकिन 20 जून 2021 तक इसे भारत में कुछ गिने-चुने State में शुरू कर दिया जाएगा ।

Q 5. एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Yojana क्या है ?

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Yojana Government के द्वारा एक अहम बिंदु को देखकर शुरू की गई Yojana है । जब कोई व्यक्ति एक State से दूसरे State जाता है और वहां रहता है या काम करता है तो उसे दूसरे State में उसे राशन कार्ड के ऊपर मिलने वाले Benefits नहीं मिल पाते हैं यानी सब्सिडी पर अनाज नहीं मिल पाता है । यह समस्या सबसे ज्यादा इस कोरोना लॉक डाउन में देखने को मिली है । जब बिहार के मजदूर दिल्ली में राशन लेने पहुंचे , ऐसी समस्या को दूर करने के लिए Government ने एक देश एक राशन कार्ड Yojana की शुरुआत की जिससे किसी भी State के व्यक्ति किसी दूसरे State में सब्सिडी पर अनाज प्राप्त कर सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र Government और State Government के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी Governmentी Yojanaओं की Information हम सबसे पहले अपने इस Website Sarkariresultscom.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह Article पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस Article को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

एक देश एक राशन कार्ड Yojana

FAQ One Nation One Ration Card Scheme

✔️ वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम किस State में लागू है ?

Government से मिली Information से अभी केवल यह पता चल पाया है कि भारत के 5 Stateों से राशन कार्ड धारकों की Information आपस में साझा की जा रही है फिलहाल भारत में 20 जून 2020 से वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम कुछ गिने-चुने State में लागू की जा सकती है ।

✔️ वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम में कैसे Application करें ?

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Yojana का Benefits लेने के लिए आपको किसी Type के Application करने की जरूरत नहीं है जो भी Application की प्रक्रिया होगी वह State Government के द्वारा आपस में साझाकरण के माध्यम से कर लिया जाएगा ।

✔️ क्या एक देश एक राशन कार्ड का Benefitsार्थी बनने के लिए फिर से राशन कार्ड बनाना होगा ?

इसके ऊपर कोई स्पष्ट Information नहीं दी गई है लेकिन जब आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से पूर्णरूपेण Link हो जाएगा तब State Government आप के आधार कार्ड के अनुरूप आपको राशन कार्ड के ऊपर मिलने वाले Benefits को देख सकती है चाहे आप किसी भी State के निवासी हो ।

✔️ वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम कब तक लागू हो जाएगा ?

वैसे तो Government से मिली Information से यह पता चला है कि एक देश एक राशन कार्ड Yojana को लागू करने के लिए अंतिम तिथि 30 जून 2030 तक की रखी गई है लेकिन 20 जून 2020 तक इसे भारत में कुछ गिने-चुने State में शुरू कर दिया जाएगा ।

✔️ एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Yojana क्या है ?

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड Yojana Government के द्वारा एक अहम बिंदु को देखकर शुरू की गई Yojana है । जब कोई व्यक्ति एक State से दूसरे State जाता है और वहां रहता है या काम करता है तो उसे दूसरे State में उसे राशन कार्ड के ऊपर मिलने वाले Benefits नहीं मिल पाते हैं यानी सब्सिडी पर अनाज नहीं मिल पाता है । यह समस्या सबसे ज्यादा इस कोरोना लॉक डाउन में देखने को मिली है । जब बिहार के मजदूर दिल्ली में राशन लेने पहुंचे , ऐसी समस्या को दूर करने के लिए Government ने एक देश एक राशन कार्ड Yojana की शुरुआत की जिससे किसी भी State के व्यक्ति किसी दूसरे State में सब्सिडी पर अनाज प्राप्त कर सकते हैं ।

Please share this

  •  
  • 525
  •  
  • 254
  • 368
  •  

    1.1K

    Shares

  •  

    2.4K

    Shares

  •  
  • 588
  • 655
  •  
  • 565
  • 592
  •  

Leave a Reply