Parivar Pehchan Patra Haryana meraparivar.haryana.gov.in | हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या है ,कैसे बनाए ?

  • Post author:

|| हरियाणा परिवार पहचान पत्र, Parivar Pehchan Patra Haryana, Meraparivar Haryana, Mera Parivar Meri Pehchan, Family ID Haryana, meraparivar.haryana.gov.in ||

Parivar Pehchan Patra Haryana : यदि आप हरियाणा के रहने वाले हैं और आप State Government द्वारा शुरू की गई Governmentी Yojanaओं का Benefits लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप लोगों के पास हरियाणा परिवार पहचान पत्र होना आवश्यक है , State Government के द्वारा बहुत सारी Yojanaओं का आरंभ किया जाता है और इन Yojanaओं का Benefits सभी पात्र Benefitsार्थियों को आसानी से दिया जा सके इस उद्देश्य से हरियाणा Government ने हरियाणा परिवार पहचान पत्र Yojana की शुरुआत की , हरियाणा परिवार पहचान पत्र के अंतर्गत परिवार को 14 अंकों का पहचान पत्र संख्या उपलब्ध कराया जाता है जो उनके और उनके परिवार के लिए विशिष्ट पहचान का काम करता है ।

Mera Parivar Meri Pehchan Patra के द्वारा आप State Government के द्वारा शुरू किए गए महत्वपूर्ण Yojanaओं का Benefits ले सकते हैं एवं किसी परिस्थिति में परिवार की पहचान करने में भी यह एक आवश्यक Document के रूप में काम करता है ।

ऐसे में आज हम आपको बताएंगे हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या है, इसके लिए कैसे अप्लाई करना है, इस पहचान पत्र की क्या कुछ Benefits और विशेषताएं हैं साथ ही Eligibility, महत्वपूर्ण Document, परिवार पहचान पत्र लिस्ट चेक करना इत्यादि सभी की Information हम आपको देंगे , अतः आप हमारे द्वारा दिए गए इस Article को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें । ताकि आप संपूर्ण Information समझ सके और आपके मन में कोई सवाल ना रह जाए ।

 

Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana

इस पोस्ट में क्या है ?

Family ID Haryana | Parivar Pehchan Patra Haryana

Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana की शुरुआत हरियाणा के Mukhyamantri श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा किस उद्देश्य से शुरू किया गया कि State Government द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाओं एवं Governmentी Yojanaओं का Benefits State के कितने Benefitsार्थी परिवारों को मिल रहा है । Mera Parivar Meri Pehchan Patra Yojana के अंतर्गत State के प्रत्येक परिवार को 14 अंकों का एक विशिष्ट पहचान पत्र प्रदान किया जाता है जिसके माध्यम से State Government यह आसानी से पता कर लेती है कि State में चल रही Governmentी सेवाओं या Governmentी Yojanaओं का Benefits State के किन किन परिवारों को दिया जा रहा है । इस Family ID Haryana से आपकी Eligibility और जिसके आप हकदार हैं उन सभी Yojanaओं और Governmentी सेवाओं का Benefits आप तक आसानी से पहुंचाया जा सकेगा ।

Haryana Parivar Pehchan Patra बनवाने के लिए आपको किसी Governmentी दफ्तर या Governmentी कार्यालय का चक्कर नहीं काटना होगा बल्कि आप घर बैठे Online के माध्यम से अपना Application Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana के अंतर्गत कर सकते हैं ।

Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana New Update

हरियाणा के एडिशनल डिप्टी कमिश्नर श्री संपर्क सिंह द्वारा हरियाणा के सभी नागरिकों से Haryana Parivar Pehchan Patra बनवाने के लिए निवेदन किया गया उन्होंने यह भी बताया कि आने वाले Time में सभी Governmentी Yojanaओं का Benefits उठाने के लिए हरियाणा के लोगों के पास Mera Parivar Meri Pehchan Patra होना आवश्यक रहेगा । उन्होंने कहा कि जो सभी लोग अपना परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाए हैं वह जल्द से जल्द अपना हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवा लें और यदि उन्होंने पहले से अपना परिवार पहचान पत्र बनवा रखा है तो अपने सभी Information को Online खुद से या नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर अपडेट करवा ले ।

🔥🔥 Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana Highlights🔥🔥

🔥 Yojana का नाम हरियाणा परिवार पहचान पत्र Yojana
🔥 शुरू किया गया Mukhyamantri श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
🔥 Benefitsार्थी हरियाणा State के सभी परिवार
🔥 Benefits State Government के अंतर्गत आने वाली Governmentी सेवाओं और Governmentी Yojanaओं का Benefits पात्र Benefitsार्थी को आसानी से उपलब्ध कराना ।
🔥 Yojana का Type State Government के अधीन Governmentी Yojana
🔥 स्टेटस चालू
🔥 State केवल हरियाणा में लागू
🔥 Official Website Click Here

Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme 2021

Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme के अंतर्गत सामाजिक आर्थिक और जाती जनगणना (SECC – 2011 ) के आधार पर State के Benefitsार्थियों को सेवाओं और Yojana के सभी Benefitsों को वितरित किया जाएगा एवं इस आधार पर State के लगभग 54 लाख परिवारों को Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme का Benefits मिल सकेगा ।

हरियाणा Government परिवार की विशेष पहचान पत्र में उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर Yojana अंतर्गत परिवार की Eligibility की Information को इकट्ठा करेगी और इस अनुसार उन्हें सेवाओं और Governmentी Yojanaओं का Benefits प्रदान करेगी , ऐसे में State की जो भी इच्छुक Benefitsार्थी अपना Meraparivar Haryana identity card बनवाना चाहते हैं वह इसके अंतर्गत Online Application अन्यथा सीएससी केंद्रों के माध्यम से Application दे सकते हैं ।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र की भूमिका

हरियाणा State में परिवार पहचान पत्र की अहम भूमिका अब लागू हो चुकी है पहले अलग-अलग Governmentी सेवाओं और Governmentी Yojanaओं का Benefits लेने के लिए आपको अनेकों Type के Document की आवश्यकता होती थी लेकिन अभी के मॉडल युग में ऐसा नहीं है अब आप State Government के अधीन आने वाली Governmentी Yojanaओं के अंतर्गत महत्वपूर्ण Document के रूप में Parivar Pehchan Patra Haryana का प्रयोग आसानी से कर सकते हैं । केबल हरियाणा परिवार पहचान पत्र में ही परिवार सहित बाकी Documentों की एकीकृत Information मौजूद होगी जिसके लिए प्रदेश में 56 लाख परिवारों का डाटा जुटाया गया है जिसमें 18 लाख 28 हजार परिवारों के परिवार पहचान पत्र बनने का काम तेजी से जारी है और बाकी बचे परिवारों को अगले चरण में इस Yojana के अंतर्गत Application करने की Permission प्रदान की जाएगी। Yojana के अंतर्गत अगस्त की आंत तक State के लगभग 20 लाख परिवारों को परिवार पहचान पत्र बनकर मिल जाएगा ।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र Yojana 2021 उद्देश्य

हरियाणा परिवार पहचान पत्र के अंतर्गत परिवार का पूरा डाटा इकट्ठा रहेगा साथ ही जहां 14 अंकों का विशिष्ट पहचान पत्र होगा जिसका उद्देश्य नागरिक केंद्रित सेवाओं के वितरण के साथ-साथ भ्रष्टाचार कम करने और State की नकली Benefitsार्थी का पता लगाने में पारदर्शिता प्रदान करनी रहेगी । Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana के अंतर्गत State के लगभग 54 लाख परिवारों को बात Benefitsार्थी माना गया है एवं इस 14 अंकों की Family ID Haryana के जरिए पात्र Benefitsार्थी को सभी Governmentी सेवाओं और Yojanaओं की स्वचालित डिलीवरी भी सुनिश्चित हो पाएगी ।

Meraparivar Haryana identity card के मुख्य तथ्य

  • ➡️ हरियाणा परिवार पहचान पत्र 14 अंकों की यूनिक आईडी होगी जो हरियाणा के प्रत्येक परिवार को निर्गत किया जाएगा ।
  • ➡️ इस कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का विवरण मौजूद होगा एवं यह उनके मोबाइल Number से भी Link होगी ।
  • ➡️ हरियाणा परिवार पहचान पत्र में फैमिली हेड का नाम सबसे ऊपर लिखा रहेगा , इस Yojana अंतर्गत Registration के बाद Registration आईडी तथा Password प्रत्येक परिवार को प्रदान किया जाएगा ।
  • ➡️ जो कोई व्यक्ति अपनी फैमिली डिटेल देखना चाहता है उन्हें इस क्रैडेंशियल की बदौलत meraparivar.haryana.gov.in पर लॉग इन करना होगा और परिवार का विवरण आसानी से देख सकेंगे ।
  • ➡️ परिवार पहचान पत्र संख्या के माध्यम से संबंधित Governmentी अधिकारियों द्वारा पात्र Benefitsार्थी की पहचान आसानी से की जा सकेगी और उन्हें संबंधित Governmentी Yojanaओं का Benefits आसानी से दिया जा सकेगा ।
  • ➡️ Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme के अंतर्गत प्रत्येक फैमिली को मॉनिटर किया जाएगा ताकि सही Benefitsार्थियों तक Yojanaओं का Benefits पहुंचाया जा सके ।
  • ➡️ हरियाणा परिवार पहचान पत्र के माध्यम से Benefitsार्थी पेंशन भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं ।
  • ➡️ हरियाणा परिवार पहचान पत्र Yojana के अंतर्गत State Government के द्वारा सॉफ्टवेयर भी डिवेलप किया गया है जिसके माध्यम से Benefitsार्थियों की Eligibility की Information आसानी से देखी जा सकती है ।
  • ➡️ साथ ही परिवार में जब किसी सदस्य की मृत्यु होती है या किसी सदस्य का जन्म होता है तो उन्हें सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करने की आवश्यकता नहीं है इसकी Information सॉफ्टवेयर के माध्यम से खुद-ब-खुद अपडेट हो जाएगी ।
  • ➡️ हरियाणा में किसी भी Governmentी Yojana का Benefits उठाने के लिए परिवार के पास Mera Parivar Meri Pehchan Patra होना आवश्यक है ।

Meraparivar Haryana Pahchan Patra 2021 के Benefits

  • ➡️ हरियाणा परिवार पहचान पत्र Yojana के अंतर्गत State के प्रत्येक परिवार को एक यूनिक 14 अंकों वाले Number दी जाएगी , यह Number State के हर एक परिवार के लिए अलग-अलग होगी ।
  • ➡️ परिवार पहचान पत्र Yojana के अंतर्गत State के लगभग 54 लाख परिवारों को Benefits दिया जाएगा ।
  • ➡️ जिस परिवार का पहचान पत्र बना होगा उसको किसी भी Governmentी Yojana या Governmentी सेवा में वरीयता दी जाएगी ।
  • ➡️ परिवार पहचान पत्र के जरिए State के लोगों को स्कूल कॉलेजों में एडमिशन लेने में सहायता मिलेगी और Governmentी साथ ही निजी नौकरी प्राप्त करने के लिए भी उन्हें परिवार पहचान पत्र की आवश्यकता होगी ।
  • ➡️ Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana के अंतर्गत जरूरतमंद और पात्र परिवारों का चयन आसानी से किया जा सकेगा ताकि किसी भी Governmentी Yojana का Benefits जरूरतमंद परिवारों को ही मिल सके ।
  • ➡️ इस कार्ड के बदौलत हर Type की Yojana में पारदर्शिता आएगी जिससे भ्रष्टाचार और घूसखोरी जैसे मामले भी कम होंगे ।
  • ➡️ परिवार पहचान पत्र बन जाने के बाद सभी परिवार का डाटा Online पोर्टल पर उपलब्ध रहेगा जिससे जरूरत पड़ने पर कभी भी उन्हें आसानी से Online चेक और वेरीफाई किया जा सकता है ।
  • ➡️ परिवार पहचान पत्र Yojana के अंतर्गत जैसा कि हमने पहले भी बताया डाटा सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना यानी SECC 2011 से उठाया गया है ऐसे में जिन परिवारों का नाम इसमें मौजूद नहीं है वह परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए Application Form जमा कर Application कर सकते हैं ।
  • ➡️ परिवार पहचान पत्र बन जाने के बाद पात्र Benefitsार्थी का Registration आसानी से संबंधित Governmentी Yojana के अंतर्गत किया जा सकेगा ।
  • ➡️ परिवार पहचान पत्र बन जाने के बाद Government द्वारा यह आसानी से पता लगाया जा सकता है कि वह परिवार State के किस इलाका में रहता है क्योंकि हर एक इलाका के लिए कार्ड का Number अलग-अलग कोड के माध्यम से बनाया जाएगा ।

Family ID Haryana के लिए आवश्यक Document एवं Eligibility

  • ➡️ आवेदक हरियाणा का निवासी होना चाहिए
  • ➡️ आधार कार्ड
  • ➡️ परिवार के प्रत्येक सदस्य के पहचान के लिए कोई Document
  • ➡️ वैवाहिक स्थिति
  • ➡️ मोबाइल Number
  • ➡️ पासपोर्ट साइज फोटो

 

Family ID Haryana के अंतर्गत जुड़े मुख्य Governmentी Yojana

वैसे तो हरियाणा परिवार पहचान पत्र के अंतर्गत बहुत सारी Governmentी और गैर Governmentी संस्था को जोड़ा गया है इनमें से कुछ प्रमुख हैं जो निम्नलिखित हैं :-

  1. ➡️ वृद्धावस्था पेंशन Yojana
  2. ➡️ विकलांग पेंशन Yojana
  3. ➡️ विधवा पेंशन Yojana
  4. ➡️ लाड़ली लक्ष्मी Yojana
  5. ➡️ मैरिज Registration
  6. ➡️ जन्म प्रमाण पत्र
  7. ➡️ मृत्यु प्रमाण पत्र
  8. ➡️ जाति प्रमाण पत्र
  9. ➡️ आय प्रमाण पत्र
  10. ➡️ ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवाएं
  11. ➡️ वाहन संबंधित सेवाएं

परिवार पहचान पत्र Document सत्यापन केंद्र

परिवार पहचान पत्र Yojana के अंतर्गत State Government के द्वारा 500 से भी अधिक केंद्रों की स्थापना State के अलग-अलग स्थानों पर की जाएंगे जहां पर परिवार जाकर संबंधित Document का सत्यापन आसानी से करवा सकेंगे । State Government द्वारा अटल सेवा केंद्र, सरल केंद्र, तहसील और पंचायत कार्यालय, ब्लॉक, गैस एजेंसी, स्कूल, कॉलेज, Governmentी और अर्ध Governmentी शैक्षणिक संस्थाओं में प्रमाणीकरण के लिए विभिन्न जिलों में एजेंसी का स्थापन किया जाएगा । इन स्थानों पर State के मूल निवासी आसानी से अपने परिवार पहचान पत्र विवरण को सत्यापित और अद्यतन कर सकते हैं ।

परिवार पहचान पत्र नामांकन करने के लिए मौजूद विकल्प 

परिवार पहचान पत्र प्राप्त करने के लिए आपके पास तीन विकल्प मौजूद हैं या नहीं आप State भर में तीन विकल्प का प्रयोग कर परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए Application कर सकते हैं । यहां से Application करने के लिए आपको किसी Type की Application शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है , परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए निम्नलिखित विकल्प मौजूद हैं –

  1. 1. सीएससी सेंटर :- ग्राम उद्यमियों द्वारा चलाए जाने वाले कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी आप हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए Application कर सकते हैं ।
  2. 2. सरल केंद्र :- State Government के अधीन आने वाले अंत्योदय सरल केंद्र के माध्यम से भी आप हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए Application दे सकते हैं ।
  3. 3. पीपीपी ऑपरेटर :- State के सभी पीपीपी (Parivar Pehchan Patra) काम के लिए पंजीकृत ऑपरेटर के माध्यम से भी आप हरियाणा परिवार पहचान पत्र Yojana अंतर्गत Application कर सकते हैं ।

Meraparivar Haryana Pahchan Patra List कैसे देखें?

चुकी हमने आपको पहले भी बताया मेरा परिवार मेरा पहचान पत्र हरियाणा Yojana के अंतर्गत Benefitsार्थी की सूची सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (SECC – 2011 ) के अनुसार तैयार की गई है , यानी अगर आपका या आपके परिवार का नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना 2021 में था तो आप हरियाणा परिवार पहचान पत्र Yojana के अंतर्गत पात्र Benefitsार्थी हैं , यदि आपका नाम SECC – 2011 की सूची में नहीं है तो ऐसी स्थिति में आपको परिवार पहचान पत्र के लिए Application करना होगा जिसकी प्रक्रिया हमने आपको नीचे बताई हैं ।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए Application कैसे करें ?

यदि आप अपना हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए Application आप एसडीएम कार्यालय, तहसील, ब्लॉक कार्यालय, स्कूल, राशन डिपो, गैस एजेंसी इत्यादि में जाकर परिवार पहचान पत्र Form भरकर कर सकते हैं ।

परिवार पहचान पत्र Form यह नीचे दिया गया है जिसे आप डाउनलोड कर भर सकते हैं और अपना Application कर सकते हैं । 👇👇

How To Apply Parivar Pehchan Patra Online ?

  • ➡️ सबसे पहले आपको परिवार पहचान पत्र हरियाणा की ऑफिशल Website meraparivar.haryana.gov.in पर होगी ।
  • ➡️ Website पर जाते ही आपके सामने इसका Home page खोलकर आ जाएगा और Home page पर आपको Yojana संबंधित सारी Information दी जाएगी । जैसा नीचे देख सकते हैं 👇👇

Parivar Pehchan Patra Haryana

  • ➡️ यहां पर आप केवल Yojana संबंधित Information देख सकते हैं और आप यह जान सकते हैं कि परिवार पहचान पत्र के लिए कौन-कौन सी Yojana के अंतर्गत इसका प्रयोग किया जा रहा है अभी तक State Government के द्वारा Online Application करने का विकल्प शुरू नहीं किया गया है ।
  • ➡️ जैसे ही State Government द्वारा Online का कोई विकल्प शुरू किया जाता है हम उसकी Information अपने इस ही Article में अपडेट कर देंगे । तब तक के लिए आप हमारे इस पेज को अपने कंप्यूटर या मोबाइल में बुकमार्क करके रख ले ( Bookmark आप Ctrl+D की सहायता से कर सकते हैं )

परिवार पहचान पत्र अपडेट कैसे करें ?

परिवार पहचान पत्र के अंतर्गत आप Online Application तो नहीं कर सकते हैं लेकिन इसके अंतर्गत आप अपने फैमिली के डिटेल्स को अपडेट कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हम नीचे विस्तार में बता रहे हैं ।

How To Update Family Details In Haryana Family Identity Card

  • ➡️ सबसे पहले आपको परिवार पहचान पत्र हरियाणा की ऑफिशियल Website meraparivar.haryana.gov.in पर जानी होगी । Website पर जाते ही आपके सामने इसका Homepage खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home page पर मीनू बार मैं आपको Update Family Details का Option देखने को मिलेगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Update Family Details In Haryana Family Identity Card

  • ➡️ Update Family Details ↗️ क्या Option पर Click करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Parivar Pehchan Patra(Family ID)

  • ➡️ यहां पर यदि आप अपना परिवार पहचान पत्र Number जानते हैं तो Yes के Button पर Click करेंगे अन्यथा No के Button पर ।
  • ➡️ Yes के Button पर Click करने के बाद आप अपना परिवार पहचान पत्र संख्या दर्ज करेंगे और फिर सर्च के Button पर Click करेंगे । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Parivar Pehchan Patra Family Search

  • ➡️ अब आपके सामने Mera Parivar Meri Pehchan update family details form खुलकर आ जाएगी जिसमें आप अपने परिवार की जो भी Information में सुधार या बदलाव करना चाहते हैं आसानी से कर सकते हैं ।

How To Update Family Details With Aadhar Card Number

यदि आप अपने परिवार की Information आधार कार्ड Number की बदौलत बदलना चाहते हैं तो इसका भी विकल्प मौजूद है ।

  • ➡️ सबसे पहले Haryana Parivar Pehchan Patra की ऑफिशियल Website meraparivar.haryana.gov.in पर जाएं ।
  • ➡️ Website पर जाते ही आपके सामने इसका Home page खोलकर आ जाएगा और Home page पर मीनू बार मैं आपको Update family details के Option पर Click करनी होगी , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Update Family Details In Haryana Family Identity Card

  • ➡️ अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

aadhaar card family update

  • ➡️ चुकी आप आधार Number की बदौलत फैमिली डिटेल को अपडेट करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आप NO Button पर Click करेंगे ।
  • ➡️ “NO” के Button पर Click करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जहां पर आप अपना आधार कार्ड Number दर्ज करेंगे और चेक के Button पर Click करेंगे , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Update Family Details Using Aadhaar

  • ➡️ अब आपके सामने अपडेट फैमिली डीटेल्स Form खुलकर आ जाएगा जिसमें आप अपने परिवार की जो भी Information बदलना चाहते हैं या अपडेट करना चाहते हैं कर सकते हैं ।

Haryana Parivar Pehchan Patra Login कैसे करें ?

यदि आप अपना Haryana Parivar Pehchan Patra Portal Login करना चाहते हैं तो इसका भी विकल्प मौजूद है Registration के Time आपको जो User नेम और Password मिलती है यानी जो क्रेडेंशियल आपको मिलती है वह आपके पास मौजूद होनी चाहिए तब जाकर आप अपना Haryana Parivar Pehchan Patra Portal Login कर सकते हैं ।

Haryana Parivar Pehchan Patra Portal Login Process Step By Step

  • ➡️ सबसे पहले आपको हरियाणा परिवार पहचान पत्र की आधिकारिक Website meraparivar.haryana.gov.in पर जानी होगी ।
  • ➡️ Website पर जाते ही आपके सामने इसका Homepage खुलकर आ जाएगा Home page पर मीनू बार मैं आपको LogIn का Option देखने को मिलेगा , जैसे यहां देख सकते हैं । 👇👇

Haryana Parivar Pehchan Patra Portal Login

  • ➡️ Login↗️ के Option पर Click करते ही आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Haryana Parivar Pehchan Patra Login

  • ➡️ यहां पर आपको अपना User Name , Password , दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा और Login के Button पर Click करना होगा ।
  • ➡️ Login के Button पर Click करते ही आपका My Family Identity Card Portal Login हो जाएगा ।

Haryana Parivar Pehchan Patra Portal Login password recovery

यदि आप अपना हरियाणा परिवार पहचान पत्र पोर्टल Login Password भूल गए हैं तो आप इसे फॉरगेट कर सकते हैं जिसका विकल्प मौजूद है , Parivar pehchan Patra password forget करने की प्रक्रिया हम आपको नीचे विस्तार में बता रहे हैं ।

Haryana Parivar Pehchan Patra Forget Password Process Step By Step

  • ➡️ सबसे पहले आपको my family my identity card haryana की ऑफिशियल Website meraparivar.haryana.gov.in पर जानी जानी होगी ।
  • ➡️ Website पर जाते ही आपके सामने इसका home page खुलकर आ जाएगा और Home page पर Menu Bar में आपको login का Option देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ Login ↗️ के Option पर Click करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जहां पर आपको forget password? के Link पर Click करना होगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

haryana Parivar Pehchan Patra Forget Password

  • ➡️ forget password ? ↗️ के Link पर Click करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Haryana Parivar Forget Password

  • ➡️ यहां पर आपको अपना Username और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर Submit के Button पर Click करना होगा ।
  • ➡️ Submit के Button पर Click करते ही आप अपना नया Password बना पाएंगे ।

Family ID Haryana Publication कैसे देखें ?

  • ➡️ Family ID Haryana Publication देखने के लिए सबसे पहले आपको परिवार पहचान पत्र हरियाणा के ऑफिशल Website meraparivar.haryana.gov.in पर जाना होगा ।
  • ➡️ Website पर जाते ही आपके सामने इसका Homepage खुलकर आ जाएगा , Home page पर मीनू भारत में आपको पब्लिकेशन का Option देखने को मिलेगा । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Family ID Haryana Publication

  • ➡️ Publication ↗️ के Link पर Click करते ही आपके सामने का नया पेज खुल जाएगा जहां पर आपको सभी पब्लिकेशन और उसके डाउनलोड Link दिख जाएंगे , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Haryana Parivar Pehchan Patra Publication

View And Download Parivar Pehchan Patra Publication Online

Sr.No. Document Name View/Download
1 SOP for Self Updation of data on PPP Portal (English) Download
2 SOP for Self Updation of data on PPP Portal (Hindi) Download
3 User Manual for Self Updation of data on PPP Portal Download
4 SOP for School Camp for PPP Portal Download
5 Training video for Education Camp Download
6 User manual for merge member functionality on PPP Portal Download
7 FAQ – Parivar Pehchan Patra Download
8 SOP for applying for schemes/services on Antyodaya Saral after integration with PPP Download

हरियाणा परिवार पहचान पत्र में संशोधन करने की प्रक्रिया

परिवार पहचान पत्र हरियाणा में निम्नलिखित माध्यम से संशोधन कर सकते हैं :-

  1. ➡️ Self Update Mode – इस विकल्प के अंतर्गत आप अपने परिवार पहचान पत्र में Online खुद से अपडेट इसके ऑफिशल Website पर मौजूद अपडेट फैमिली डिटेल्स टैब का प्रयोग कर कर सकते हैं , इसके अंतर्गत आपको अपडेट फैमिली डिटेल्स के Option पर Click करना होगा जिसके बाद आपको अपनी परिवार पहचान पत्र संख्या दर्ज करनी होगी जिसके पश्चात परिवार के मुखिया के मोबाइल Number पर ओटीपी भेजा जाएगा जिस ओटीपी को दर्ज कर आप परिवार पहचान पत्र संख्या में संशोधन कर सकते हैं ।
  2. ➡️ Assistant Mode – इस विकल्प द्वारा आप अपने परिवार पहचान पत्र में संशोधन अपने नजदीकी सीएससी केंद्र, सरल केंद्र या फिर पीपीपी ऑपरेटर के द्वारा करवा सकते हैं । इसके लिए आपको इन ऑपरेटर्स को अपना पहचान पत्र संख्या और जो संशोधन करना चाहते हो उससे संबंधित जरूरी Document देनी होगी ।

परिवार पहचान पत्र संशोधन करने के लिए आवश्यक शर्तें

नागरिकों द्वारा परिवार पहचान पत्र में किसी भी Time संशोधन किया जा सकता है लेकिन इसके लिए Government द्वारा कुछ शर्तें निर्धारित की गई है जो निम्नलिखित हैं :-

  • ➡️ विभाग द्वारा परिवार पहचान पत्र के अंतर्गत Time-Time पर विभिन्न शर्तों के माध्यम से सत्यापन किया जाता है या सत्यापन आवश्यक रूप से किया जाता है, इसके लिए विभाग द्वारा परिवार के द्वारा प्रदान किए गए डाटा की पुष्टि की जाती है और सत्यापन पूरा होने के बाद परिवार के द्वारा प्रदान किए गए डाटा को सत्यापित माना जाता है । जिसके बाद सभी Information जो पहले से विभाग द्वारा सत्यापित की गई है उनके अंतर्गत किसी भी Type का संशोधन नहीं किया जा सकता है ।
  • ➡️ नागरिक द्वारा हस्ताक्षर करने एवं पोर्टल पर पीपी Document अपलोड करने के बाद सिर्फ एक बार ही संशोधन हरियाणा परिवार पहचान पत्र के अंतर्गत किया जा सकता है ।

Haryana Parivar Pehchan Patra Helpline Number

वैसे तो हमने आपको हरियाणा परिवार पहचान पत्र Yojana से संबंधित लगभग सारी Information दे दी है यदि आप सर भी कुछ पूछना या जानना चाहते हैं तो इसके हेल्पलाइन Number पर संपर्क कर सकते हैं ।

Helpline Number :- 1800 2000 023 ( Time 8:00 AM-8PM , Monday to Saturday)

FAQ Parivar Pehchan Patra Haryana 2021

Q 1. हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या है ?

हरियाणा परिवार पहचान पत्र हरियाणा की प्रत्येक परिवार को State Government के द्वारा प्रदान किया जाता है जो 14 अंकों का एक विशिष्ट संख्या होती है , इस संख्या के द्वारा हरियाणा के परिवार की संपूर्ण Information देखी जा सकती है , साथ ही इस परिवार पहचान पत्र के द्वारा Benefitsार्थी किस Type की Eligibility रखते हैं वह भी State Government के द्वारा सुनिश्चित किया जा सकता है ।

Q 2. हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे चेक करें ?

यदि आप Meraparivar Haryana पहचान पत्र चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका नाम या आपके परिवार का नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 (SECC – 2011) के अंतर्गत है या नहीं , यदि आपका नाम इसके अंतर्गत है तो आप का परिवार पहचान पत्र बना हुआ है, अन्यथा आपको परिवार पहचान पत्र के लिए Application देना होगा ।

Q 3. फैमिली आईडी अपडेट कैसे करें ?

यदि आप अपनी फैमिली आईडी अपडेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हरियाणा परिवार पहचान पत्र की Website meraparivar.haryana.gov.in पर जाकर update family details वाले Option का प्रयोग करना होगा, फैमिली आईडी अपडेट करने के लिए संपूर्ण Information हमने Article के ऊपर में दी है ।

Q 4. फैमिली आईडी कैसे बनता है ?

हरियाणा फैमिली आईडी कार्ड बनाने के लिए आप कुछ माध्यमों से Application कर सकते हैं :– सीएससी सेंटर, सरल केंद्र, पीपीपी ऑपरेटर , फैमिली आईडी कार्ड कैसे बनानी है इस संबंध में विस्तृत Information हमने इस Article के ऊपर में दी है ।

Q 5. क्या परिवार पहचान पत्र Online बनाया जा सकता है ?

वर्तमान में आप परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए Online Application नहीं कर सकते हैं , आने वाले Time में हो सकता है State Government द्वारा Online Application का विकल्प शुरू कर दिया जाए ।

नोट :- तो दोस्तों आज की इस Article में आपने हरियाणा परिवार पहचान पत्र Yojana से संबंधित लगभग सारी Information प्राप्त की यदि आप फिर भी कुछ पूछना यह जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

 

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र Government और State Government के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी Governmentी Yojanaओं की Information हम सबसे पहले अपने इस Website Sarkariresultscom.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह Article पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस Article को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

FAQ Parivar Pehchan Patra Haryana 2021

✔️ हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या है ?

हरियाणा परिवार पहचान पत्र हरियाणा की प्रत्येक परिवार को State Government के द्वारा प्रदान किया जाता है जो 14 अंकों का एक विशिष्ट संख्या होती है , इस संख्या के द्वारा हरियाणा के परिवार की संपूर्ण Information देखी जा सकती है , साथ ही इस परिवार पहचान पत्र के द्वारा Benefitsार्थी किस Type की Eligibility रखते हैं वह भी State Government के द्वारा सुनिश्चित किया जा सकता है ।

✔️ हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे चेक करें ?

यदि आप Meraparivar Haryana पहचान पत्र चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका नाम या आपके परिवार का नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 (SECC – 2011) के अंतर्गत है या नहीं , यदि आपका नाम इसके अंतर्गत है तो आप का परिवार पहचान पत्र बना हुआ है, अन्यथा आपको परिवार पहचान पत्र के लिए Application देना होगा ।

✔️ फैमिली आईडी अपडेट कैसे करें ?

यदि आप अपनी फैमिली आईडी अपडेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हरियाणा परिवार पहचान पत्र की Website meraparivar.haryana.gov.in पर जाकर update family details वाले Option का प्रयोग करना होगा, फैमिली आईडी अपडेट करने के लिए संपूर्ण Information हमने Article के ऊपर में दी है ।

✔️ फैमिली आईडी कैसे बनता है ?

हरियाणा फैमिली आईडी कार्ड बनाने के लिए आप कुछ माध्यमों से Application कर सकते हैं :– सीएससी सेंटर, सरल केंद्र, पीपीपी ऑपरेटर , फैमिली आईडी कार्ड कैसे बनानी है इस संबंध में विस्तृत Information हमने इस Article के ऊपर में दी है ।

✔️ क्या परिवार पहचान पत्र Online बनाया जा सकता है ?

वर्तमान में आप Meraparivar Haryana परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए Online Application नहीं कर सकते हैं , आने वाले Time में हो सकता है State Government द्वारा Online Application का विकल्प शुरू कर दिया जाए ।

Please share this

  •  
  • 845
  •  
  • 654
  • 654
  •  

    2.2K

    Shares

  •  

    3.3K

    Shares

  •  
  • 987
  • 654
  •  
  • 987
  • 654
  •  

Leave a Reply