PM Kisan Refund List 2022 किसानों को करना होगा सरकार का पैसा वापस

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पीएम किसान निधि योजना में किसानों को आर्थिक सहायता का लाभ मिलता है, लेकिन इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं। कुछ किसान ऐसे हैं जिनका पैसा वापस ले लिया जाएगा जो उन्होंने इस योजना से इकट्ठा किया था। केंद्र सरकार द्वारा सीधे राज्य सरकार को भेजे गए पत्र के अनुसार पीएम किसान कार्यक्रम के माध्यम से प्राप्त किसानों का धन उनसे वापस लिया जाना चाहिए। उन्हें अगली किश्त नहीं दी जाएगी। आज के लेख में हम जानेंगे कि कौन हैं वो किसान जो PM Kisan Refund List पीएम किसान निधि योजना के विशेषाधिकार से वंचित हो गए हैं।

जानिए क्या है PM Kisan Refund List 2022

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत छोटे एवं सीमांत किसानों को सरकार द्वारा वार्षिक ₹6000 की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है यह मदद सरकार द्वारा केवल पात्र किसानों को ही प्रदान की जाती है मगर बहुत से किसान ऐसे हैं जो पात्र हैं मगर फिर भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं ऐसे किसानों की सरकार द्वारा एक सूची तैयार की गई थी जो अपात्र किसान हैं और उन्होंने इस योजना का लाभ उठाया है तो उन्हें PM Kisan Refund List के अंतर्गत उठाए गए लाभ के पैसे को वापस करना होगा ऐसा करने के लिए ऑनलाइन तरीके को भी फॉलो कर सकते हैं योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप अपना PM Kisan Refund आसानी से कर सकते हैं

PM Kisan Refund List

पीएम किसान योजना 2022 के संबंध में हाल ही में कई अपडेट हैं

पीएम किसान निधि योजना से किसानों को हर साल कुल 6,000 रुपये की मदद मिलती है, यानी उन्हें साल में तीन बार 2,000 रुपये मिलते हैं. जब से यह योजना शुरू की गई है, सरकार ने कुछ पात्र किसानों की पहचान की है जो इससे लाभान्वित भी हो रहे हैं। इसलिए भारत सरकार ने इस चिंता को दूर करने के लिए कई पहल की हैं। केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से कहा है कि कई ऐसे किसान हैं जिन्हें पैसा तो मिल रहा है लेकिन वे इस योजना के पात्र नहीं हैं. ऐसे किसानों से पैसा वापस ले लिया जाएगा और भविष्य में उन किसानों को किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

PM Kisan eKYC Online

पीएम किसान निधि योजना 2022 क्या करेगी सरकार?

  • सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि अपात्र किसानों के नाम डेटाबेस से हटाए जाने चाहिए और उनके नाम अब पोर्टल पर नहीं दिखाई देंगे।
  •  अपात्र किसानों को अब से किसी भी प्रकार की किश्त नहीं मिलेगी, भले ही उन्हें पहले कुछ किश्तें मिली हों।
  • सभी किसान जो पात्र नहीं थे, लेकिन फिर भी किसान योजना से लाभ प्राप्त करते थे, उन्हें सरकार को पैसा वापस करना पड़ सकता है।
  • इस तरह के कदम केवल यह सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए हैं कि पीएम किसान योजना का उद्देश्य केवल उन किसानों की मदद करके जीवित रहे जिन्हें वास्तव में उनकी जरूरत है।

कैसे पता करें कि आप अपात्र किसानों की सूची में हैं या नहीं

किसानों से पैसे वापस लेने की योजना में हालिया अपडेट को “पैसा वापसी सूची” कहा जाता है और अपडेट के अनुसार, इसे केवल बिहार राज्य में लागू किया गया है। अगर कोई किसान बिहार राज्य का है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उसके तहत सूची में अपना नाम देख सकते हैं। यदि कोई किसान PM Kisan Refund List में अपना नाम देखता है, तो इसका स्वतः ही अर्थ है कि उसे योजना से हटा दिया गया है और उसे कोई लाभ नहीं मिलेगा। भविष्य में इस योजना से साथ ही पैसा वापसी सूची में किसान यह भी देख सकते हैं कि उन्हें सरकार को कितना पैसा वापस करना है। किसान “https://bharatkosh.gov.in/ portal”  लिंक पर जाकर पैसा वापस कर सकते हैं। या बैंक शाखा में जाकर।

अगर आपको पीएम किसान योजना की किस्त नहीं मिली है तो आप क्या कर सकते हैं?

पीएम किसान योजना के तहत जिन किसानों को पहले किश्तें मिल चुकी हैं लेकिन अब पैसा नहीं मिल रहा है, यानी इस योजना की लाभार्थी सूची से किसान का नाम हटा दिया गया है। अगर किसी किसान को लगता है कि वह पात्र है या कोई गलती हुई है तो वह पीएम किसान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर संपर्क कर हमसे संपर्क करें विकल्प पर क्लिक कर सकता है। तब वह अपने प्रश्नों को भी स्पष्ट कर सकता है।

PM Kisan 12th Installment

पीएम किसान योजना के हालिया अपडेट के संबंध में महत्वपूर्ण स्पष्टीकरण 

  • पीएम किसान योजना के बारे में अपडेट के अनुसार, कुछ अपात्र किसान हैं जो योजना के लाभों से वंचित रहेंगे।
  • अब तक, एक अपात्र किसान को लाभार्थियों की सूची से हटाने का एक नया अपडेट केवल कुछ राज्यों, जैसे बिहार में लागू किया गया है।
  • राज्य सरकार के मुताबिक, जिन किसानों ने पिछले एक साल में आयकर का भुगतान किया है, उन्हें ही पीएम किसान योजना से प्राप्त धन वापस करना होगा।

PM Kisan Refund Online कैसे करें

  • ऑनलाइन PM Kisan Refund करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
PM Kisan Refund Online कैसे करें
  • अब आपको स्क्रीन पर मौजूद Refund Online के ऑप्शन को चुनना है
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
पीएम किसान रिफंड
  • यहां पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे
    • If already paid due refund to the department/State/District/Block or by any other means
    • If not paid earlier then select this option to refund the amount online now
  • इनमें से आपको दूसरा ऑप्शन को चुनना है
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
  • इस पेज पर आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा
  • एप्लीकेशन फॉर्म में आपको सभी जरूरी जानकारी प्रदान करनी है
  • इसके बाद आपको Get Data के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • आसानी से अपना रिफंड कर सकते हैं

PM Kisan Refund List निष्कर्ष

पीएम किसान योजना के शुभारंभ से लेकर इस योजना में कई बदलाव और अपडेट हुए हैं, लेकिन केवल इस योजना के वास्तविक उद्देश्य को बनाए रखने के लिए। इसलिए, किसी भी धोखाधड़ी की गतिविधियों को रोकने के लिए, राज्य सरकार उन किसानों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है जो पात्र सूची में थे और इस तरह उनसे पैसा ले रहे थे। इसलिए किसान यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सुरक्षित क्षेत्र में हैं, पैसा वापसी सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

Leave a Comment