{Apply Online } Pm Kisan Tractor Yojana 2021-22 Registration,State Wise

  • Post author:

|| प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana , Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana Apply , प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana Online Application , प्रधानमंत्री ट्रैक्टर Yojana , Pradhanmantri tractor Yojana online Application , Pm kisan Tractor Yojana ||

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana 2021 : किसान ट्रैक्टर Yojana की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसानों को Benefits पहुंचाने के उद्देश्य से किया गया है । Pradhanmantri Kisan tractor Yojana 2021 के तहत Government किसानों को उनकी श्रेणी के हिसाब से ट्रैक्टर खरीदने के लिए 20 से 50% तक सब्सिडी मुहैया कराई जाती है ।

देश में जो भी किसान खेती करने के लिए ट्रैक्टर खरीदना चाहते हैं इस Yojana के लिए पात्र हैं और अपना Application दे सकते हैं । Application के पश्चात Government इन्हें 20 से 50% तक सब्सिडी की राशि ट्रैक्टर खरीदने के लिए उपलब्ध कराएगी । तो आप भी Pradhanmantri tractor Yojana 2021 में अपना Application कर ट्रैक्टर की खरीद पर 50 फ़ीसदी का सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं ।

तो चलिए जान लेते हैं Pradhanmantri Kisan tractor Yojana 2021 में Application कैसे करनी है, Application प्रक्रिया, Eligibility, Document इत्यादि की Information विस्तार में प्राप्त करते हैं ।

इस पोस्ट में क्या है ?

Tractor Yojana- किसान ट्रैक्टर Yojana

सोशल मिडिया पर दावा किया जा रहा है कि इस Yojana का Benefits देश के सभी वर्ग के किसानो को प्रदान किया जायेगा | लेकिन ऐसी कोई दावा केंद्र Government द्वारा नहीं किया गया है सोशल मिडिया पर इस Yojana से सम्बंधित किये जा रहे सभी दावे गलत है इसमें कोई सच्चाई नहीं है और केंद्र Government द्वारा देश के नागरिको के लिए कोई ऐसी Yojana अभी तक शुरू नहीं की गयी है | हालांकि देश की कई State Government जैसे मध्य प्रदेश ,राजस्थान ,Uttar Pradesh ,बिहार ,हरियाणा ने कृषि यंत्र अनुदान Yojana में कृषि यंत्रो को खरीदने पर सब्सिडी प्रदान कर रही है। अगर आप भी State Government की इन सभी Yojana का Benefits उठाना चाहते है तो आप Yojana की ऑफिसियल Website Website पर जाकर Online Application कर सकते है।

Pradhanmantri Kisan tractor Yojana 2021 , प्रधानमंत्री ट्रैक्टर Yojana 2021

Pradhanmantri Kisan tractor Yojana 2021

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana 2021 की शुरुआत देश के सभी वर्ग के किसानों को Benefits पहुंचाने के लिए की गई है । प्रधानमंत्री ट्रैक्टर Yojana के तहत भारत के किसी भी State में मौजूद किसान सब्सिडी पर ट्रैक्टर प्राप्त करने के लिए Application कर सकते हैं । यह Yojana केंद्र Government के द्वारा तो शुरू की गई है लेकिन इसके लिए Application आप को State Government के आधीन करना होगा ।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana Application किसी-किसी State में Online के माध्यम से और किसी-किसी State में ऑफलाइन के माध्यम से लिए जाते हैं इसकी Information नीचे हम विस्तार में देंगे ।

Pradhanmantri tractor Yojana के तहत Benefits Benefitsार्थी के सीधे बैंक खाते में भेजा जाता है इसलिए Application करने वक्त आपके पास एक बैंक Account होना चाहिए साथ ही यह बैंक Account आपके आधार कार्ड से Link भी होना चाहिए । चुके किसी भी Governmentी Yojana का Benefits Benefitsार्थी के सीधे बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर DBT के माध्यम से दिया जाता है और DBT पैसा प्राप्त करने के लिए आपका आधार कार्ड आपके बैंक Account के साथ Link होना अनिवार्य है ।

🔥🔥PM Kisan Tractor Yojana 2021 एक झलक में🔥🔥

🔥 Yojana का नाम प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana
🔥 शुरू किया गया केंद्र Government के द्वारा
🔥 उद्देश्य देश के सभी किसानों तक ट्रैक्टर की पहुंच कराना
🔥 Benefitsार्थी देश का हर एक किसान
🔥 सहायता का मोड सीधे बैंक खाते में सब्सिडी डीबीटी के माध्यम से
🔥 Application का तरीका State Government के अधीन (किसी State में Online किसी-किसी State में ऑफलाइन और किसी State में कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से )

पीएम किसान ट्रैक्टर Yojana 2021 के मुख्य उद्देश्य

हमारे देश के किसानों की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है कि वह अपने स्वयं के पैसे से ट्रैक्टर और कृषि यंत्र की खरीद कर सकें । देश की जरूरत दिन-पर-दिन बढ़ती जा रही हैं किसानों को देश की जरूरत पूरा करने के लिए आधुनिक खेती को बढ़ावा देना होगा और खेती में तेजी लानी होगी तेजी लाने के पश्चात ही किसानों की आर्थिक स्थिति भी आगे बढ़ पाएगी । केंद्र Government और State Government के द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाने के लिए पिछले कुछ वर्षों में कृषि इलाका में बहुत सारे Benefitsकारी Yojanaओं को लाया गया है जिसका किसान Benefits ले रहे हैं ।

भारत Government के द्वारा कृषि इलाका में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि Yojana और किसान मानधन Yojana मील के पत्थर का काम कर रही है ।

ऐसे में केंद्र Government और State Government दोनों मिलकर किसानों को और ज्यादा आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना चाह रहे हैं जिस उद्देश्य से Government ने Pradhanmantri Kisan tractor Yojana 2021 की शुरुआत की है ।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana के तहत Government के द्वारा किसानों को नया ट्रैक्टर की खरीद पर किसी State में 20% तो कहीं पर 50% तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है । यह सब्सिडी केंद्र और State Government दोनों को मिलाकर 50% तक दय होती है ।

Government का मुख्य उद्देश्य प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana 2021 को शुरू करने के पीछे किसानों की आर्थिक स्थिति को तेज करना और भारत के कृषि में तेजी लाना है ।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana 2021 के Benefits ।

Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana 2021 का Benefits केवल और केवल किसानों को ही मिल पाएगा इस Yojana के तहत किसानों को निम्नलिखित Benefits मिल सकते हैं ।

  • ➡️ पीएम किसान ट्रैक्टर Yojana 2021 का Benefits देश के सभी किसान उठा सकते हैं ।
  • ➡️ पीएम किसान ट्रैक्टर Yojana 2021 के तहत देश के किसानों को नए ट्रैक्टर की खरीद पर 20 से 50% तक की सब्सिडी सीधे उनके बैंक खाते में दी जाती है ।
  • ➡️ प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana 2021 के तहत किसानों को Benefits सीधे उनके बैंक खाते में दिया जाता है अतः किसानों के पास एक बैंक Account होना जरूरी है साथ ही इस बैंक Account में आधार कार्ड Link होना भी अनिवार्य है ।
  • ➡️ किसानों को ट्रैक्टर की खरीद पर अपनी जेब से ट्रैक्टर की राशि का 50% Yojana में Application के बाद स्वीकृति मिल जाने के पश्चात लगानी होती है ।
  • ➡️ प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana 2021 का Benefits लेने के लिए किसान पहले से किसी कृषि सब्सिडी स्कीम के तहत जुड़ा हुआ नहीं होना चाहिए । यानी किसान पहले से किसी कृषि यंत्र पर सब्सिडी प्राप्त किया हुआ नहीं होना चाहिए ।
  • ➡️ देश की महिलाएं जो किसानी करती है इनको PM Kisan Tractor Yojana 2021 के तहत अधिक Benefits पहुंचाया जाएगा ।
  • ➡️ PM Kisan Tractor Yojana 2021 का Benefits लेने के लिए किसानों के नाम से खेती योग्य जमीन होनी जरूरी है । अगर जमीन किसी दूसरे के नाम से है तो किसान अपने नाम पर ट्रैक्टर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए Application नहीं कर सकता है ।
  • ➡️ पीएम किसान ट्रैक्टर Yojana के तहत किसानों को लगभग 50% तक की सब्सिडी केंद्र और State Government के द्वारा उपलब्ध करा दिया जाता है साथ ही ट्रैक्टर के 50 फ़ीसदी की रकम किसान लोन के रूप में भी प्राप्त कर सकता है ।

PM Kisan Tractor Yojana 2021 Documents and Eligibility

अगर आप प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana के लिए Application करने की सोच रहे हैं तो निम्नलिखित Document अपने पास अवश्य रख ले ।

  1. ➡️ पीएम किसान ट्रैक्टर Yojana का Benefits केवल देश के किसानों को ही दिया जाएगा ।
  2. ➡️ इस Yojana का Benefits लेने के लिए किसान भाई के पास अपने नाम कृषि योग्य भूमि होने चाहिए ।
  3. ➡️ आवेदक Application के पहले 7 साल तक इस तरह के किसी Governmentी Yojana केंद्र अथवा State Government की Yojanaओं का Benefitsार्थी नहीं होना चाहिए ।
  4. ➡️ आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है ।
  5. ➡️ जमीन के Document
  6. ➡️ पहचान पत्र :- मतदाता पहचान कार्ड /पैन कार्ड /पासपोर्ट/ आधार कार्ड /ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि
  7. ➡️ बैंक Account पासबुक
  8. ➡️ मोबाइल Number
  9. ➡️ किसान का पासपोर्ट साइज फोटो

VIDEO: Kisan Tractor Subsidy Apply,Pm Kisan Tractor Yojana ,ट्रैक्टर पर 5.5 लाख सब्सिडी अप्लाई करें ।

 

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana 2021 में Application कैसे करें ?

अगर आप प्रधानमंत्री ट्रैक्टर Yojana 2021 के तहत अपना Application देना चाहते हैं तो आपको ऊपर बताई गई Eligibility को पूरा करना होगा , अगर आप ऊपर बताई गई Eligibility को पूरा करते हैं तो आवश्यक Document को अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर ले जाकर Application कर सकते हैं । प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana 2021 के लिए Application नजदीकी जन सेवा केंद्र के माध्यम से लिए जा रहे हैं ।

आपको जनसेवा केंद्र पर जाना होगा और जन सेवा केंद्र संचालक ( CSC VLE ) को बताना होगा कि आप प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana 2021 के तहत Application करना चाहते हैं संचालक के द्वारा आपको एक Application Form दिया जाएगा जिसे आप भरेंगे और आवश्यक Document जो हमने आपको ऊपर बताई है सभी Document को जन सेवा केंद्र संचालक ( CSC VLE ) को देंगे । जन सेवा केंद्र संचालक आपके Document और आपकी Information को Online अपने पोर्टल पर दर्ज करेगा और आपसे एक छोटा सा चार्ज लेगा ।

जैसे ही जन सेवा केंद्र के द्वारा आपका Application कर दिया जाएगा आपको Application की सिलिप दी जाएगी जिसके बदौलत आप भविष्य में अपने Application की स्थिति को जांच पाओगे । हमने आपको पहले भी बताया था कि प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana 2021 के तहत Online और ऑफलाइन Application दिए जा रहे हैं ऑफलाइन Application तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं लेकिन कुछ State में Online Application भी लिए जा रहे हैं जिसके आधिकारिक Website के Link हम आपको नीचे दे रहे हैं ।

Pm Tractor Yojana 2021 All state Website List

Stateों के नाम Application करने की Link (Online Portal)
अंडमान – निकोबार ऑफलाइन Application (CSC Centre )
आंध्र प्रदेश ऑफलाइन Application (CSC Centre )
अरुणाचल प्रदेश ऑफलाइन Application (CSC Centre )
असम Offline Application – Form के लिए Link
बिहार Online Application Link
चंडीगड़ ऑफलाइन Application (CSC Centre )
छत्तीसगढ़ ऑफलाइन Application (CSC Centre )
दादरा – नगर हवेली offline Application
दमन – दीउ ऑफलाइन Application (CSC Centre )
दिल्ली offline Application
गोवा Online Application Link
गुजरात ऑफलाइन Application
हरयाणा Online Application Link
हिमाचल प्रदेश ऑफलाइन Application (CSC Centre )
जम्मू & कश्मीर ऑफलाइन Application (CSC Centre )
झारखंड ऑफलाइन Application (CSC Centre )
कर्नाटक ऑफलाइन Application (CSC Centre )
केरला ऑफलाइन Application (CSC Centre )
मध्य प्रदेश Online Application Link
महाराष्ट्र Online Application Link
मणिपुर ऑफलाइन Application (CSC Centre )
मेघालय ऑफलाइन Application (CSC Centre )
मिज़ोरम ऑफलाइन Application (CSC Centre )
नागालैंड ऑफलाइन Application (CSC Centre )
उड़ीसा ऑफलाइन Application (CSC Centre )
पांडेचरी ऑफलाइन Application (CSC Centre )
पंजाब ऑफलाइन Application (CSC Centre )
राजस्थान ऑफलाइन Application ( E-Mitra )
सिक्किम ऑफलाइन Application (CSC Centre )
तमिलनाडू ऑफलाइन Application (CSC Centre )
तेलंगाना ऑफलाइन Application (CSC Centre )
त्रिपुरा ऑफलाइन Application (CSC Centre )
उत्तरांचल ऑफलाइन Application (CSC Centre )
Uttar Pradesh ऑफलाइन Application (CSC Centre )
पश्चिम बंगाल ऑफलाइन Application (CSC Centre )

FAQ Pradhanmantri Kisan tractor Yojana 2021

Q 1. प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana के लिए Application कैसे करें ?

किसान ट्रैक्टर Yojana का Benefits लेने के लिए Application आप दो माध्यम से कर सकते हैं पहला Online और दूसरा ऑफलाइन । यह आपके State पर निर्भर करता है कि उस State में Application Online स्वीकार किए जा रहे हैं या ऑफलाइन । सभी State में Application की प्रक्रिया और इसकी Website की Information हमने इस Article के ऊपर में आपको दी है ।

Q 2. प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana के तहत कितना पैसा मिलेगा ?

पीएम किसान ट्रैक्टर Yojana के तहत Government आपको ट्रैक्टर की राशि के 50% तक की राशि सब्सिडी के रूप में देगी ।

Q 3. किसान ट्रैक्टर Yojana के लिए किस-किस State में Application किए जा सकते हैं ?

किसान ट्रैक्टर Yojana केंद्र Government की Yojana है अतः आप भारत के किसी भी State से बिलॉन्ग करते हैं आप प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana 2021 के लिए Application कर सकते हैं ।

Q 4. प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana के लिए कौन-कौन से Document की जरूरत है ?

किसान ट्रैक्टर Yojana का Benefits लेने के लिए आपके पास निम्नलिखित Document होने चाहिए

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • जमीन के Document
  • जमीन किसान के नाम पर होनी चाहिए
  • किसान का पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक Account पासबुक
  • मोबाइल Number

Q 5. प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana के लिए Application कब तक किया जा सकता है ?

ट्रैक्टर Yojana या कृषि यंत्र अनुदान Yojana Yojana State Government के अंतर्गत Time पर चालू और बंद की जाती है आप अपने State में चेक करें कि अभी Yojana के लिए Application स्वीकार किए जा रहे हैं या नहीं । State के कृषि विभाग की Website पर आपको इसके संबंधित Information मिल जाएगी ।

Q 1.1 HOW TO APPLY FOR PRADHAN MANTRI KISAN TRACTOR SCHEME?

To take advantage of Kisan Tractor Scheme, you can apply through two mediums, first online and second offline. It depends on your state whether applications in that state are being accepted online or offline. We have given you information about the application process and its website in all the states above.

Q 2.1. HOW MUCH MONEY WILL BE RECEIVED UNDER THE PRADHAN MANTRI KISAN TRACTOR SCHEME?

Under PM Kisan Tractor Scheme, the government will give you 50% of the amount of the tractor as a subsidy.

Q 3.1. IN WHICH STATE CAN APPLICATIONS BE MADE FOR KISAN TRACTOR SCHEME?

The Kisan Tractor Scheme is a central government scheme, so your bill from any state of India, you can apply for the Pradhan Mantri Kisan Tractor Scheme 2021.

Q 4.1. WHAT ARE THE DOCUMENTS REQUIRED FOR THE PRADHAN MANTRI KISAN TRACTOR SCHEME?

To avail of the Kisan Tractor Scheme, you must have the following documents

  • Aadhar Card
  • identity card
  • Land documents
  • The land should be in the name of the farmer
  • Passport size photo of the farmer
  • Bank account passbook
  • mobile number

Q 5.1. HOW LONG CAN ONE APPLY FOR THE PRADHAN MANTRI KISAN TRACTOR SCHEME?

Pm Tractor yojana or Krishi Yantra Grant Yojana scheme is commissioned on and off time under the state government. You should check in your state whether applications for the scheme are being accepted at present. You will find information related to it on the website of the state agriculture department.

नोट :- आज हमने आपको प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana 2021 (Pm kisan Tractor Yojana ) से संबंधित लगभग सभी Information दी है , अगर फिर भी कुछ रह गया हो तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ ले हमारे टीम के द्वारा आपका रिप्लाई किया जाएगा ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र Government और State Government के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी Governmentी Yojanaओं की Information हम सबसे पहले अपने इस Website Sarkariresultscom.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह Article पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस Article को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

FAQ Pradhanmantri Kisan tractor Yojana 2021

✔️ प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana के लिए Application कैसे करें ?

किसान ट्रैक्टर Yojana का Benefits लेने के लिए Application आप दो माध्यम से कर सकते हैं पहला Online और दूसरा ऑफलाइन । यह आपके State पर निर्भर करता है कि उस State में Application Online स्वीकार किए जा रहे हैं या ऑफलाइन । सभी State में Application की प्रक्रिया और इसकी Website की Information हमने इस Article के ऊपर में आपको दी है ।

✔️ HOW TO APPLY FOR PRADHAN MANTRI KISAN TRACTOR SCHEME?

To take advantage of Pm Kisan Tractor Yojana , you can apply through two medium, first online and second offline . It depends on your state whether applications in that state are being accepted online or offline. We have given you information about the application process and its website in all the states above.

✔️ प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana के तहत कितना पैसा मिलेगा ?

पीएम किसान ट्रैक्टर Yojana के तहत Government आपको ट्रैक्टर की राशि के 50% तक की राशि सब्सिडी के रूप में देगी ।

✔️ HOW MUCH MONEY WILL BE RECEIVED UNDER PRADHAN MANTRI KISAN TRACTOR SCHEME?

Under PM Kisan Tractor Scheme , the government will give you 50% of the amount of the tractor as subsidy.

✔️ किसान ट्रैक्टर Yojana के लिए किस-किस State में Application किए जा सकते हैं ?

किसान ट्रैक्टर Yojana केंद्र Government की Yojana है अतः आप भारत के किसी भी State से बिलॉन्ग करते हैं आप प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana 2021 के लिए Application कर सकते हैं ।

✔️ IN WHICH STATE CAN APPLICATIONS BE MADE FOR KISAN TRACTOR SCHEME?

pm tractor yojana is a central government scheme, so you bill from any state of India, you can apply for the Pradhan Mantri Kisan Tractor Scheme 2021 .

✔️ प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana के लिए कौन-कौन से Document की जरूरत है ?

किसान ट्रैक्टर Yojana का Benefits लेने के लिए आपके पास निम्नलिखित Document होने चाहिए
आधार कार्ड
पहचान पत्र
जमीन के Document
जमीन किसान के नाम पर होनी चाहिए
किसान का पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक Account पासबुक
मोबाइल Number

✔️ WHAT ARE THE DOCUMENTS REQUIRED FOR PRADHAN MANTRI KISAN TRACTOR SCHEME?

To avail the Kisan Tractor Scheme, you must have the following documents
Aadhar Card
identity card
Land documents
The land should be in the name of the farmer
Passport size photo of the farmer
Bank account passbook
mobile number

✔️ प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर Yojana के लिए Application कब तक किया जा सकता है ?

ट्रैक्टर Yojana या कृषि यंत्र अनुदान Yojana Yojana State Government के अंतर्गत Time पर चालू और बंद की जाती है आप अपने State में चेक करें कि अभी Yojana के लिए Application स्वीकार किए जा रहे हैं या नहीं । State के कृषि विभाग की Website पर आपको इसके संबंधित Information मिल जाएगी ।

✔️ HOW LONG CAN ONE APPLY FOR PRADHAN MANTRI KISAN TRACTOR SCHEME?

Tractor scheme or Krishi Yantra Grant Yojana scheme is commissioned on and off time under the state government. You should check in your state whether applications for the scheme are being accepted at present. You will find information related to it on the website of the state agriculture department.

Please share this

  •  
  • 985
  •  
  • 625
  • 964
  •  

    2.6K

    Shares

  •  

    2.9K

    Shares

  •  
  • 955
  • 896
  •  
  • 563
  • 530
  •  

Leave a Reply