Pradhanamntri Gramin Awas Yojana || PMAY List

  • Post author:

||Pradhanamntri Gramin Awas Yojana List,Pradhanamntri Gramin Awas Yojana ( Pm Awas Yojana ),प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास Yojana,

Pradhanamntri Gramin Awas Yojana ( Pm Awas Yojana ) की नई सूची को जारी कर दी गई है और अगर इस सूची में आपका नाम पाया जाता है तो आपको भी मकान बनाने के लिए Government के तरफ से राशि मिल जाएगी, जिन लोगों का नाम अब तक Pradhanamntri Gramin Awas Yojana में शामिल नहीं हुआ था और जिनके पास पक्का मकान नहीं था उनका भी नाम इस नई सूची में शामिल कर दिया गया है ।

Pradhanamntri Gramin Awas Yojana

इस पोस्ट में क्या है ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास Yojana /Pradhanamntri Gramin Awas Yojana में किया था Application ?

अगर आपने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास Yojana /Pradhanamntri Gramin Awas Yojana के लिए Application किया था और अभी तक इसकी सूची में आपका नाम शामिल नहीं हुआ है तो आप लोगों के लिए अच्छी खबर है Government ने ऐसे लोगों का नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास Yojana /Pradhanamntri Gramin Awas Yojana की नई सूची में शामिल कर दिया है जो गरीब परिवार और ग्रामीण इलाके से बिलॉन्ग करते हैं , जिनके पास रहने के लिए कोई पक्का मकान नहीं है और जो रहने के लिए झोपड़ियों का इस्तेमाल कर रहे है , साथ ही यह राशन कार्ड धारक बीपीएल की सूची में अगर आते हैं तो इन लोगों को प्रधानमंत्री आवास Yojana (Pm Awas Yojana ) का Benefits दिया जाएगा । ऐसे में आप प्रधानमंत्री आवास Yojana की नई सूची /Pradhanmantri Awas Yojana List को देख सकते हैं ।

 

🔥🔥Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana Highlights 🔥🔥

🔥 SCHEME NAME  Pradhan Mantri Awas Yojana (प्रधानमंत्री आवास Yojana)vv
🔥 LAUNCHED BY CENTRAL GOVERNMENT (PM MODI)
🔥 LAUNCH YEAR 2015
🔥 MINISTRY Ministry of Housing and Urban Affairs
🔥 STATUS   ACTIVE 
🔥 PMAY OFFICIAL WEBSITE  CLICK HERE 
🔥 PMAY ONLINE Apply Process CLICK HERE 
🔥 PMAY LIST CHECK  CLICK HERE

प्रधानमंत्री आवास Yojana के लिए Eligibility /Eligibility For Pm Awas Yojana

अगर आप प्रधानमंत्री आवास Yojana का Benefits लेना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित Eligibility है होनी चाहिए….

 प्रधानमंत्री आवास Yojana के लिए Eligibility /Eligibility For Pm Awas Yojana

1.आवास Yojana का Benefits ऐसे परिवारों को दिया जाएगा जो आर्थिक तौर पर कमजोर और गरीब परिवार से बिलॉन्ग करते हैं ।
2.     प्रधानमंत्री आवास Yojana के लिए Application करने से पहले Applicationकर्ता के पास कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए, मकान होने की स्थिति में इन्हें आवास Yojana का Benefits नहीं दिया जाएगा ।
3.     Pm Awas Yojana के Benefits को लेने के लिए Application कर्ता को पहले से State Government या केंद्र Government के द्वारा कोई ऐसी Yojana का Benefits नहीं दिया गया हो जिसके अंतर्गत उन्हें मकान के लिए अनुदान की राशि मुहैया कराई गई हो ।
4.     प्रधानमंत्री आवास Yojana ग्रामीण का Benefits लेने के लिए Application कर्ता के पास बीपीएल राशन कार्ड होना जरूरी है ।
5.     Pm Awas Yojana के अंतर्गत ऐसे Benefitsार्थियों को मकान बनाने के लिए राशि मुहैया कराई जाएगी जिनकी वार्षिक आय ₹300000 से कम हो ।
 6.     प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास Yojana /Pradhanamntri Gramin Awas Yojana का Benefits लेने के लिए Application कर्ता के पास कोई Governmentी नौकरी नहीं होनी चाहिए ।

 संक्षिप्त में जाने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास Yojana /Pradhanamntri Gramin Awas Yojana के बारे में ।

प्रधानमंत्री आवास Yojana दो Type से चलाई जा रही है , 1 ग्रामीणों के लिए 2 शहरियों के लिए , दोनों का नाम दिया गया है प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास Yojana या कह लीजिए प्रधानमंत्री आवास Yojana ग्रामीण , इसी प्रकाश से शहरी इलाका के लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास Yojana शहरी चलाया जा रहा है ।

⇒                  हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री आवास Yojana ग्रामीण के बारे में इस Yojana के अंतर्गत गांव में रहने वाले देश के करोड़ों परिवार को शामिल किया गया है जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है वह कच्चे मकान में अपना गुजारा कर रहे हैं या फिर उनके पास किसी Type का कोई मकान नहीं है वह झोपड़ी में अपना जीवन यापन कर रहे हैं । इन लोगों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास Yojana में शामिल कर आवास देने के लिए Government ने इस Yojana की शुरुआत की है ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास Yojana /Pradhanamntri Gramin Awas Yojana के अंतर्गत बचे हुए लोगों को भी शीघ्र से शीघ्र शामिल किया जा रहा है Government ने यह ठान लिया है कि 2022 तक देश के हर एक लोगों के पास अपना खुद का पक्का मकान हो । ताकि वो गर्व से अपने पक्के मकान में जीवन व्यतीत कर सकें बिना किसी चिंता और डर के ।

यह भी पढ़ें ,प्रधानमंत्री आवास Yojana Application स्टार्ट, कैसे करें 2019 में प्रधानमंत्री आवास Yojana के लिए Application ।

यह भी पढ़ें,मोदी Government की इस खाश स्कीम में ₹1000 लगाकर पा सकते हैं 2 लाख के साथ जीवन भर ₹5000 प्रतिमाह पेंशन ।

कैसे देखे प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास Yojana की सूची में अपना नाम / How To Check Pm Awas Yojana List

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास Yojana की सूची में अपने नाम को देखने के लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक Website पर जाना होगा यहाँ पर Click करके भी जा सकते हैं ।
  • ◆जैसे ही आप इसके आधिकारिक Website पर पहुंच जाते हैं आपके सामने नीचे दिए गए तस्वीर की तरह इंटरफ़ेस दिखाई देता है ।

Pm Awas Yojana

  • ◆ जैसे ही आप इस Website पर पहुंचते हैं आपको फिजिकल प्रोग्रेस रिपोर्ट नाम का एक Option दिखेगा जिस पर आप Click करते ही एक नए पेज में चले जाओगे ।
  • ◆ आप जैसे ही नए पेज में जाते हो आप से कुछ Information मांगी जाएगी जैसे कि आप कौन से वर्ष का लिस्ट देखना चाहते हो इसकी Information भर , अपने State ,जिला इत्यादि का चयन Submit के Button पर Click करना होगा ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास Yojana

  • ◆ जैसे ही आप Submit के Button पर Click करते हैं आपके सामने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास Yojana की सूची आ जाती है और इसमें जिन लोगों को Pradhanamntri Gramin Awas Yojana के अंतर्गत Government के द्वारा मदद दी जाएगी उनका नाम भी आपको दिख जाता है ।

Pradhanamntri Gramin Awas Yojana list 2021 video 

नोट :- इस तरीके को अपनाकर आप Pradhanamntri Gramin Awas Yojana List  में अपने नाम की Information को देख सकते हैं या आप गांव के किसी भी लोग की Information देख सकते हैं अगर उनको PM AWAS YOJANA का Benefits मिला है ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र Government और State Government के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी Governmentी Yojanaओं की Information हम सबसे पहले अपने इस Website Sarkariresultscom.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह Article पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस Article को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

यह भी पढ़े……………

FAQ PM AWAS YOJANA LIST 2021

✔️ प्रधानमंत्री शहरी आवास Yojana क्या है?

प्रधानमंत्री आवास Yojana (शहरी) के तहत कमजोर आय वर्ग (ईडब्ल्यूएस या EWS) और लोअर इनकम ग्रुप (एलआईजी या LIG) को मिलने वाली क्रेडिट Link्ड सब्सिडी स्कीम (ब्याज सब्सिडी) का फायदा अगले साल तक उठाया जा सकता है. … PMAY के तहत पहला घर बनाने या खरीदने के लिए होम लोन (Home Loan) पर ब्याज सब्सिडी का फायदा उठाया जा सकता है

✔️ प्रधानमंत्री आवास Yojana में कितना पैसा मिलेगा?

भारत निर्माण के अंतर्गत चल रही प्रधानमंत्री आवास Yojana पर प्रतिवर्ष हजारों करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की जाती है।

✔️ प्रधानमंत्री आवास Yojana की कुल राशि कितनी है?

Benefitsार्थियों का चयन सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना के आंकड़ों के आधार पर किया जाएगा। जिनका नाम इस सूची में नहीं है, उन्हें आवास का आवंटन नहीं होगा। सामान्य जिलों के Benefitsार्थियों को 1.20 लाख रुपए और नक्सलग्रस्त जिलों में 1.30 लाख रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा प्रति आवास शौचालय के लिए 12 हजार रुपए दिए जाएंगे।

✔️ प्रधानमंत्री आवास Yojana में क्या क्या Document चाहिए?

PMAY-G का Application Form
आय प्रमाण पत्र
आधार, पैन, वोटर आई कार्ड जैसे पहचान का प्रमाण
पते का सबूत
बैंक स्टेटमेंट
कारोबारी के मामले में कारोबार की प्रकृति, वित्तीय स्टेटमेंट
कंस्ट्रक्शन प्लान
कंस्ट्रक्शन की लागत का सर्टिफिकेट

Please share this

  •  
  • 985
  •  
  • 721
  • 570
  •  

    2.3K

    Shares

  •  

    12.8K

    Shares

  •  
  • 985
  • 982
  •  
  • 926
  • 9.9K
  •  

Leave a Reply