Rajiv gandhi kisan nyay yojana | राजीव गांधी किसान न्याय योजना

  • Post author:

Kisan NYAY Scheme,किसान न्यूनतम आय योजना,Nyuntam Aay Yojana (NYAY) इस पोस्ट में क्या है ?   किसानों के लिए राज्य सरकार के द्वारा Kisan NYAY Scheme की शुरुआत कर दी गई है इस योजना के आ जाने से किसानों को एक न्यूनतम आय उपलब्ध कराई जाएगी , किसान न्यूनतम आय योजना ( न्याय योजना ) के तहत किसानों को लाभ सीधे उनके बैंक खाते में पहुंचाया जाएगा ।

अगर आप एक किसान हैं और किसान न्यूनतम आय योजना (NYAY Scheme) के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आप लोगों को किसान न्यूनतम योजना से संबंधित लगभग सारी जानकारी उपलब्ध कराएगा ।

किसान न्यूनतम आय योजना ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म व पात्रता इत्यादि की सभी जानकारी आपको आज के इस आर्टिकल के द्वारा मिलेगी ।

Table of Contents

किसान न्यूनतम आय क्या है ? | न्याय योजना | NYAY Scheme

किसान न्यूनतम आय योजना (NYAY Scheme) की जिक्र राज्य सरकार के द्वारा बजट 2021 के दौरान किया गया ।

न्यूनतम आय योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को उनकी धान की फसल पर लाभ पहुंचाना एक अहम बिंदु रखा गया है ।

किसान न्यूनतम आय योजना के तहत किसानों को उनकी धान के फसल के ऊपर एक निश्चित राशि मुहैया कराई जाएगी जिन से किसानों को कोई हानि ना हो और धान की फसल के एवज में उन्हें एक अच्छा खासा फायदा हो सके ।

अगर आप किसान न्यूनतम आय योजना (NYAY Scheme) से जुड़ना चाहते हैं ,न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं या फिर इससे संबंधित आवेदन प्रक्रिया और दस्तावेज की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आगे पढ़ते जाएं ।

किसान न्यूनतम आय योजना (किसान न्याय योजना ) | NYAY Scheme

जैसा की आप लोगों को पता होगा चुनाव के समय राजीव गांधी के द्वारा बहुत सारे ऐसे प्रचार किए गए थे जिसमें जिक्र किया गया था अब मिलेगा न्याय । यह योजना उसी का एक रूप है ।

किसान न्यूनतम आय योजना के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी ने 5100 करोड़ रुपए का बजट पेश किया है । मंत्रियों के रिपोर्ट देने के बाद सरकार ने न्याय योजना को आरंभ करने का कदम उठाया है ।

न्याय योजना को जैसे ही विधानसभा से अनुमति मिल जाएगी किसानों के खाते में पैसे भेजने की प्रक्रिया को आरंभ भी कर दिया जाएगा ।

न्याय योजना के अंतर्गत फायदा राज्य के सभी किसानों को दिया जाएगा , लेकिन राज्य के अंतर्गत जो भी किसान किसान न्यूनतम आय योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा ।

राज्य सरकार यह भली-भांति जानती है कि केंद्रीय स्तर की योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pm Kisan Samman Nidhi Yojana) और प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pm Kisan KCC Yojana) से तो किसानों को लाभ मिल ही रहा है लेकिन वह अपने राज्य स्तर पर किसान न्यूनतम आय योजना (न्यान योजना/Kisan NYAY Scheme ) की शुरुआत करके किसानों को और लाभ पहुंचाना चाहते हैं ।

🔥🔥किसान न्यूनतम आय योजना एक झलक में ।🔥🔥
🔥 योजना का नामकिसान न्यूनतम योजना (न्याय योजना /NYAY Scheme)
🔥 घोषणा की गईमुख्यमंत्री भूपेश बघेल
🔥 लाभार्थीछत्तीसगढ़ के सभी किसान
🔥 योजना का उद्देश्यकिसानों को धान के ऊपर उचित राशि उपलब्ध कराना
🔥 न्याय ऑफिशियल वेबसाइटअब तक लांच नहीं की गई ।
🔥 केंद्रीय स्तर की योजनापीएम किसान केसीसी, पीएम किसान सम्मान निधि

राजीव गांधी किसान न्याय योजना नया अपडेट 2021

राज्य सरकार के द्वारा फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए फिर से राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत कर दी गई इस बार राजीव गांधी किसान या योजना की शुरुआत 21 मई को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर किया गया।

इस योजना की शुरुआत भूपेश सरकारों ने किसानों को 2500 समर्थन मूल्य पर धान खरीदने के वादे को पूरा करते हुए किया , उन्होंने यह भी बताया कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत राज्य में फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करते हुए कृषि सहायता के लिए खरीफ 2019 में पंजीकृत और उपार्जित रकबे के आधार पर धान, मक्का और गन्ना फसल के लिए ₹10000 प्रति एकड़ की दर से प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से राशि का अनुदान सीधे किसानों के खाते में किया जाएगा ।

इस बार राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत राज्य के 18 लाख 75 हजार किसानों को लाभ दिया जाएगा जिसके ऊपर राज्य सरकार 5700 करोड़ रुपए का अलग से प्रावधान करेगी ।

22 लाख किसानों के अकाउंट में आएंगे 15000 करोड़ रुपए की चौथी किस्त 

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत दूसरे साल की पहली किस्त राज्य सरकार के द्वारा आज भेजी जाएगी यह लगभग 22 लाख किसानों के अकाउंट में 15000 करोड़ रुपए की रकम होगी ।

राज्य सरकार से मिली जानकारी के अनुसार आज राज्य सरकार के द्वारा 22 लाख किसानों को कृषि इनपुट सहायता की पहली किस्त 15000 करोड़ों रुपए सीधे उनके खाते में डाले जाएंगे यह पैसा किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत दिया जाएगा । इसके साथ ही राज्य सरकार के द्वारा गोधन नया योजना के तहत 15 मार्च से 15 मई तक पशुपालकों से गोबर खरीदी की राशि 7 करोड़ 17 लाख रुपए और गठान समितियों व महिला स्व सहायता समूह को 3 करोड़ 6 लाख भी ऑनलाइन ट्रांसफर किया जाएगा ।

राज्य सरकार द्वारा गोबर खरीदी योजना की शुरुआत पिछले साल की गई थी

बता दें कि राज्य सरकार के द्वारा पिछले वर्ष गोबर खरीदी योजना 20 जुलाई 2020 को शुरू की गई थी , इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार राज्य के पशु पालकों एवं ग्रामीणों को अब तक 88 करोड़ 15 लाख रुपए का भुगतान कर चुकी है , और इस बार कोरोनावायरस लॉकडाउन में भी राजीव गांधी किसान ने योजना के साथ गोबर खरीदी का भी पैसा राज्य सरकार के द्वारा भेजा जाएगा ।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत प्रदेश के 22 लाख किसानों को खरीफ सीजन 2020-21 की पहली किश्त के रूप में 1500 करोड़ रूपए की कृषि आदान सहायता राशि (इनपुट सब्सिडी) #KisanKoNYAY pic.twitter.com/B3ANs1PzsC

— CMO Chhattisgarh (@ChhattisgarhCMO) May 21, 2021

बजट 2021 की नई घोषणा

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया लोकसभा चुनावों से पहले राजीव गांधी ने न्याय का जिक्र किया था , आपने सुना होगा अब मिलेगा न्याय ।
इसी को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य स्तर पर जहां राहुल गांधी की सरकार है के द्वारा बजट 2021 में किसान न्यूनतम योजना (न्याय-Kisan NYAY Scheme ) की घोषणा कर दी गई है ।
साथ ही सरकार के द्वारा किसानों के लिए मजदूर रोजगार और शिक्षा योजना के ऊपर भी घोषणा की गई है ।

राज्य सरकार ने बजट पेश करते हुए यह भी बताया कि प्रदेश में गरीबी का स्तर नीचे घटा है और प्रदेश में जीडीपी 7 फ़ीसदी से अधिक बढ़ने का अनुमान भी जताया गया है ।

राज्य सरकार का कहना है कि इस तरह कई प्रकार की योजनाएं छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए हम शुरू करते रहेंगे और किसानों को योजनाओं का लाभ पहुंचाते रहेंगे ।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना दूसरी किस्त

किसान न्याय योजना को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी की जयंती के अवसर 20 अगस्त 2021 को अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के 19 लाख किसानों को ₹ 1500 की दूसरी किस्त देने का निर्णय लिया । यह ₹1500 की रकम किसानों के बैंक खाते में सीधे स्थानांतरित की जाएगी ,1500 रुपए रकम पाने के लिए किसानों को जल्द से जल्द राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत आवेदन करना होगा ।

किसान न्याय योजना नया अपडेट 2021

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने राजीव गांधी किसान ने योजना के तहत दी जाने वाली राशि को बढ़ा दिया है पहले यह राशि 5700 करोड़ रुपए की थी लेकिन इसे बढ़ाकर अब 5750 करोड़ रुपए कर दिया गया है । बघेल जी ने बताया कि 19 लाख किसानों को किसान या योजना के तहत 5750 करोड़ रुपए दिए जाएंगे , राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को प्रति एकड़ ₹10000 दिए जाएंगे तथा गन्ना की खेती के लिए किसानों को प्रति एकड़ ₹13000 की दर से भुगतान किया जाएगा । उन्होंने बताया कि राजीव गांधी किसान या योजना से राज्य के 19 लाख किसानों को सीधा लाभ पहुंचेगा । उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत किसानों को प्रथम किश्त के रूप में 1500 करोड़ रुपए बैंक खाते में डाले जाएंगे ।

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. श्री राजीव गांधी जी के शहादत दिवस पर कल 21 मई को छत्तीसगढ़ सरकार करेगी “राजीव गांधी किसान न्याय योजना” का शुभारंभ pic.twitter.com/ta5iQwqhsI

— CMO Chhattisgarh (@ChhattisgarhCMO) May 20, 2020

Benefits Of NYAY Scheme | किसान न्याय योजना के लाभ

राज्य सरकार के द्वारा किसान न्याय योजना (NYAY Scheme) के लिए आवेदन जल्द ही स्वीकार किए जाएंगे लेकिन इससे पहले हम जान लेते हैं कि किसान न्याय योजना से क्या लाभ है ।

न्याय योजना के लाभ

  1. ➡ किसानों को धान के फसल में उचित रकम उपलब्ध होगी ।
  2. ➡ धान की फसल में अंतर की राशि किसानों के सीधे बैंक खाते में पहुंचाया जाएगा ।
  3. ➡ किसान न्याय योजना के जरिए किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी ।
  4. ➡ राज्य का जीडीपी भी ऊपर उठेगा
  5. ➡ फिलहाल किसान न्याय योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के किसानों को ही दिया जाएगा ।
  6. ➡ किसान न्यूनतम आय योजना के तहत आवेदन केवल धान की फसल के लिए ही की जा सकती हैं ।
किसान न्याय योजना आवश्यक दस्तावेज | Kisan NYAY Scheme Required Document
अगर आप किसान न्यूनतम आय योजना के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज मौजूद होने चाहिए । ➡ आधार कार्ड ➡ आय प्रमाण पत्र ➡ बैंक अकाउंट की जानकारी (पासबुक के प्रथम पृष्ठ की कॉपी ) ➡ निवास प्रमाण पत्र ➡ धान की खेती के प्रमाण पत्र ➡ किसान के पासपोर्ट साइज फोटो ➡ और भी कई अन्य दस्तावेज हो सकते हैं

किसान न्याय योजना आवेदन | किसान न्यूनतम योजना आवेदन | NYAY Scheme Online Apply

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्य सरकार के द्वारा अभी केवल किसान न्यूनतम योजना (NYAY Scheme) की घोषणा की गई है ।
जो भी जरूरतमंद और इच्छुक किसान जो किसान न्यूनतम आय योजना आवेदन (न्याय योजना/NYAY Scheme ) करना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा । अभी किसान न्यूनतम आय योजना को पूर्ण रूप से शुरू नहीं किया गया है , जैसे ही न्याय योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन जिस भी माध्यम से आवेदन शुरू की जाती है । हम आपको उसकी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करा देंगे ।

नोट :- तब तक के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को बुकमार्क करके रख सकते हो और समय-समय पर इसे चेक भी कर सकते हो । (अब तक कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं बनाई गई है)

किसान न्याय योजना एप्लीकेशन ऑनलाइन | न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन | Kisan NYAY Scheme Application Process

किसान न्याय योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन अब तक शुरू नहीं है लेकिन हम आपको कुछ साधारण स्टेप बता रहे हैं जो वेबसाइट लॉन्च होने के बाद आपको देखने को मिल सकते हैं ।

नोट :- अभी ऑनलाइन आवेदन स्टार्ट नहीं है लेकिन जब भी ऑनलाइन आवेदन स्टार्ट होती है आपको निम्नलिखित प्रक्रिया अपनाकर ही किसान न्यूनतम आय योजना (Kisan NYAY Scheme ) के लिए आवेदन करना होगा ।

Kisan NYAY Scheme Online Apply | न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन

  1. ➡ सबसे पहले न्याय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं । न्याय आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗
  2. ➡ वेबसाइट पर जाते ही इसके होम पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करें का एक लिंक देखने को मिलेगा ।
  3. ➡ आपको ऑनलाइन आवेदन करें के लिंक पर क्लिक करना होगा , जैसे ही आप क्लिक करते हैं आपके सामने दिशा निर्देश खुलकर आ जाएंगे ।
  4. ➡ दिशा निर्देश को पढ़ें और आगे बढ़े ।
  5. ➡ दिशा निर्देश पढ़ते ही आपको Continue के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  6. ➡ जैसे ही आप Continue पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आप को न्याय आवेदन फॉर्म देखने को मिलेगा ।
  7. ➡ आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरे ।
  8. ➡ जिन दस्तावेजों की मांग की जाती है उसे स्कैन करें और अपलोड करें ।
  9. ➡ अपलोड करते ही आपका आवेदन न्याय योजना के तहत हो जाता है और एक आवेदन की पावती आपको देखने को मिलती है ।
  10. ➡ Kisan NYAY Scheme Application Receipt Print करें और इसे सुरक्षित रखें ।

नोट :- NYAY Application Reference Number की बदौलत आप भविष्य में अपने आवेदन की स्थिति को भी जांच सकेंगे ।

किसानों के लिए कुछ प्रमुख योजनाएं इन्हें भी देखें ।

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में अपने जाना

Kisan NYAY Scheme, किसान न्यूनतम योजना , न्याय योजना , न्याय योजना आवेदन
किसान न्यूनतम आय योजना ऑनलाइन आवेदन
किसान न्यूनतम योजना पात्रता और आवश्यक दस्तावेज ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariresultscom.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद

FAQ Kisan NYAY Scheme 2021

✔️ क्या केवल न्याय योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के किसानों को दिया जाएगा ?

जी “हां” अभी केवल न्याय का लाभ छत्तीसगढ़ के किसानों को ही दिया जाएगा ।

✔️ किसान न्याय योजना क्या है ?

किसान न्याय यानी कि किसानों को न्यूनतम आय उपलब्ध कराने की योजना जिसकी शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा की गई हैं । इसके तहत किसानों को धान के फसल पर एक उचित रकम उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया गया है ।

✔️ किसान न्याय के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

किसान न्याय के लिए ऑनलाइन आवेदन की अभी कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं बनाई गई है जैसे ही कोई वेबसाइट बनाई जाती है उसकी जानकारी हम आपको इसी आर्टिकल के माध्यम से पहुंचा देंगे ।

✔️ Nyay Scheme Full Form ?

NYAY :- Nyuntam Aay Yojana (किसान न्यूनतम योजना )

Leave a Reply