Solar Panel Free installation Scheme by the government of India

  • Post author:

अगर आप भी भारत Government की ओर से मिल रहे सोलर Yojana का Benefits लेना चाहते हैं तो आज हम आपको इस Yojana के बारे में संपूर्ण Information देने वाले हैं अगर आप अपने घर पर सोलर पैनल लगाकर बिजली उत्पन्न करना चाहते हैं और इस उत्पन्न हुए बिजली को बेचना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट को पढ़ रहे हैं । (Solar Panel Free Scheme) Subsidy On Solar Panel Subsidy On Solar Panel Solar Panel Free Scheme Bihar Solar Scheme 

सोलर पैनल लगाने से पहले ज्यादातर लोगों की यही सोच रहती है कि Government की ओर से सोलर पैनल पूरी तरह से फ्री में इन लोगों को दी जा रही है लेकिन Government के द्वारा ऐसी कोई स्कीम नहीं दी जाती है Government सोलर पैनल के ऊपर सब्सिडी और इसके ऊपर लोन तो देती है लेकिन इसे आप पूरी तरह से फ्री नहीं बोल सकते हैं और हम आपको बताएंगे कि Government आपको कैसे लोन देती है और कितने प्रतिशत तक की सब्सिडी सोलर पैनल के ऊपर आपको मिलता है ।

यहां हम सोलर इंस्टॉलेशन से पहले सोलर के काम करने के तरीके और इसके Type के बारे में जानेंगे फिर बात करेंगे कि इसे फ्री में या पैसे देकर solar panel कैसे लगाया जाए ।

इस पोस्ट में क्या है ?

सोलर पैनल क्या है और यह कैसे काम करता है / What is Solar Panel And how its Work ?

Solar panel / सोलर पैनल छोटे-छोटे सोलर सेल से मिलकर बना रहता है जो सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलता है । साधारण शब्दों में यह ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग कर आप सूरज की ऊर्जा से बिजली उत्पन्न कर इसे उपयोग और संचित करके रख सकते हो ।

सोलर पैनल के Type /Types Of Solar Panel ?

solar panel /सोलर पैनल के Type की बात करें तो यह दो Type के होते हैं पॉलीक्रिस्टलाइन  और मोनोक्रिस्टलाइन

सोलर रूफटॉप सिस्टम क्या है /What is Solar Rooftop System ?

Solar Rooftop System के अंतर्गत सोलर पैनल किसी भी आवासीय, वाणिज्य, संस्थागत और औद्योगिक भवनों की छत के ऊपर स्थापित किए जाते हैं जो दो Type से काम करते हैं ।

1. Solar Rooftop System With Battery Use ;- यह ऐसी तकनीक है जिसमें सोलर पैनल की सहायता से उर्जा को उत्पन्न की जाती है और बैटरी के माध्यम से इसे संचित करके रख लिया जाता है इस उर्जा को जरूरत के हिसाब से खपत की जा सकती है ।

2. Grid Connected Rooftop Solar system :– यह तकनीक पहले वाली तकनीक के पूरी तरह से विपरीत होती है इस तकनीक के अंतर्गत सोलर की पूरी सिस्टम दिन के Time में ही कार्य करती है इसके अंतर्गत आप बिजली को उत्पन्न तो करते हैं लेकिन इसे आप संचित करके नहीं रख सकते हैं यह सिस्टम तभी काम करता है जब आपका सोलर सिस्टम और ग्रिड का कनेक्शन साथ में होता है यानी कि मेन बिजली के साथ आपके इस कनेक्शन को जोड़ दिया जाता है तब जाकर आप बिजली का उपयोग कर सकते हैं । इस तकनीक के माध्यम से बिजली को उत्पन्न कर ग्रिड को बेच सकते हो और इससे कमाई भी कर सकते हो यहां तक कि आप अपने बिजली के बिल को भी कम शून्य कर सकते हो ।

एक घर के उपयोग के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत होती है /How Much Solar Panel Required For A House Load ।

यह सुनिश्चित कर पाना थोड़ा मुश्किल होगा, पैनल की आवश्यकता या कितना पैनल चाहिए इसका जवाब तब ही मिल सकता है जब आप अपने घर में मौजूद उपकरण और इसको जरूरत पड़ने वाले लोड की Information रखते हो । सामान्य तौर पर अगर आपका एक छोटा सा घर है उसमें टीवी ,फ्रिज, इनवर्टर, इत्यादि जैसे छोटे-छोटे उपकरण है तो आपके घर में सामान्य तौर पर 1 से 2 किलोवाट सोलर पैनल की आवश्यकता हो सकती है ।

यहाँ से आप बेहतर जान पाएंगे कि आपके घर में कितने Load हैं और उसके लिए आपको कितना Voltage उत्पन्न वाले सोलर पैनल की जरूरत होगी , Information के लिए यहां Click करें ।

सामान्य तौर पर 1 किलो वाट के सिस्टम के लिए आपके छत पर कम से कम 12 वर्ग मीटर यानी कि 130 वर्ग फीट इलाका की आवश्यकता होती है , यह इलाका छाया रहित होना चाहिए हालांकि इसका पूर्णता अनुमान नहीं लगाया जा सकता है क्योंकि यहां मौसमी कारक ,छत के आकार इत्यादि पर भी निर्भर करता है ।

Subsidy On Solar Panel Subsidy On Solar Panel Solar Panel Free Scheme Bihar Solar Scheme

सोलर सब्सिडी स्कीम क्या है /What is Solar Subsidy scheme , Subsidy on Solar Panel

सोलर सब्सिडी देने के लिए भारत Government के अंतर्गत बहुत सारी एजेंसियां काम करती है जो आपको सोलर के ऊपर सब्सिडी उपलब्ध करवाती है ।
rooftop Pv प्रोजेक्ट के स्थापना कराने के लिए बहुत सारे चैनल से सब्सिडी दी जाती है ।

■ MNRE के माध्यम से केंद्र Government देती है सब्सिडी और सहायता ।

  • 1. सामान्य श्रेणी के Stateों के लिए बेंच मार्क लागत 30% है :- यानी अगर आप भारत Government के उद्यम से सोलर की खरीद करते हैं तो Government के द्वारा सामान्य श्रेणी होने पर आपको सोलर के ऊपर आने वाले कुल खर्च का 30% सब्सिडी दे दिया जाएगा , उदाहरण से समझते हैं – मान लेते हैं अगर आपने 1 लाख रुपए का सोलर पैनल खरीदा तो इसके ऊपर Government आपको 30% यानी कि ₹30000 की छूट दे देगी । और तो और Government सोलर पैनल लेने पर आपको लोन भी देती है ।
  • 2. विशेष श्रेणी के Stateों के लिए यह बेंच मार्क का लागत 70% तक होता है जिसमें सिक्किम ,उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश ,जम्मू और कश्मीर के साथ लक्षद्वीप और अंडमान ,निकोबार भी शामिल है ।
  • 3. वाणिज्यिक और औद्योगिक इलाका के लिए सब्सिडी की स्कीम मौजूद नहीं है ।
  • 4. इस स्कीम के अंतर्गत Governmentी इलाका को भी शामिल नहीं किया गया है यानी Governmentी संस्था भी सोलर पैनल लेने पर सब्सिडी की हकदार नहीं होगी इसके बजाय उन्हें उपलब्धि से जुड़े पुरस्कार प्रोत्साहन के तौर पर दिए जाएंगे ।

■ State नोडल एजेंसी भी देती है सोलर के ऊपर सब्सिडी ।

अगर आप Government के उपकरण से सोलर पैनल की खरीद करते हैं तो इसके ऊपर State नोडल एजेंसियों के द्वारा भी सब्सिडी दी जाती है । State नोडल एजेंसियों की सूची यहां पर Click करके देखें ।

सोलर पैनल पे लोन और सब्सिडी की सुबिधा भी मजूद है / Loan and Subsidy On Solar Panel

यदि आप सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो इसके ऊपर Government के द्वारा 30% तक की सब्सिडी दे दी जाती है और 70% तक आपको बैंक के द्वारा लोन भी दे दिया जाता है अगर एक हिसाब की बात करें तो आप अपने घर में 3 किलो वाट का अगर सोलर पैनल लगाते हैं तो इसके लिए आपको ₹800 से भी कम पैसे महीने के देने होंगे । इस बात का ध्यान रखें कि Government 100% आपको नहीं देती है कुछ पैसे आपको अपने जेब से भी लगाने पड़ते हैं ।

सोलर रूफटॉप कैलकुलेटर /Solar Rooftop Calculator

Solar Rooftop Calculator एक ऐसा टूल दिया गया है जिसके माध्यम से आप सोलर सिस्टम लगवाने से पहले सारी चीजें कैलकुलेट कर सकते हैं । इस केलकुलेटर के माध्यम से आप यह जान पाएंगे कि आपको कितने किलोवाट सोलर पैनल की आवश्यकता है ? , इस सोलर पैनल की कीमत क्या है ? , Government के द्वारा 30% सब्सिडी दी जाती है तब आपको कितना देना होता है ? ,70 प्रतिशत तक लोन जो दी जाती है उसके ऊपर ब्याज दर कितना लगता है और इसी हिसाब से महीने का आपको कितना पैसा देना होता है ? , केलकुलेटर की सहायता से हमने आपको एक वीडियो में दिखाया है कि आप ₹800 से भी कम प्रतिमाह देकर सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं । “Calculator के बारे में विस्तृत Information यहां देखें”

सोलर पर मिलने वाले सब्सिडी के लिए कैसे Application करें /How To Apply For Solar subsidy

व्यक्तिगत और घरेलू उपयोग के लिए Benefitsार्थी Governmentी सब्सिडी प्राप्त करने के लिए MNRE चैनल के भागीदारों के माध्यम से अपने छतों पर स्थापित ऑफ ग्रिड रूफटॉप सिस्टम प्राप्त कर सकते हैं और इसके ऊपर सब्सिडी पाने के लिए Government की आधिकारिक Website के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं ।

Solar Subsidy apply Process

सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक Website पर जाना होगा , Website पर जाने के बाद आपको सोलर इंस्टॉलेशन इंटरेस्टेड Form दिख जाएगा उसे आपको फिल करना होगा । इस Form में आपको अपनी सारी Information ध्यान पूर्वक भर देनी होगी ,Form भरे जाने पर आपको इसे Submit कर देना होगा । Submit करते ही आपका काम खत्म हो जाता है अब आपके नजदीक में जो भी सोलर लगाने की एजेंसी होती है वह आपसे संपर्क करती है और आपको सारा प्लान और मिलने वाली सब्सिडी के साथ लोन की व्यवस्था के बारे में भी समझाया जाता है ।

सोलर पैनल लगवाने के लिए कैसे Application करना है या फिर सोलर सब्सिडी पाने के लिए कैसे Application करनी है इसकी Information आप नीचे के वीडियो को देखकर पा सकते हैं ।

नोट :- अगर आप इस Yojana से संबंधित कुछ और जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ऐसी ही Information पाते रहने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को फॉलो भी कर सकते हैं । धन्यवाद….

Subsidy On Solar Panel Subsidy On Solar Panel Solar Panel Free Scheme Bihar Solar Scheme Subsidy On Solar Panel Subsidy On Solar Panel Solar Panel Free Scheme Bihar Solar Scheme  Subsidy On Solar Panel Subsidy On Solar Panel Free Scheme Bihar Solar Scheme  Subsidy On Solar Panel Subsidy On Solar Panel Solar Panel Free Scheme Bihar Solar Scheme  Bihar Solar Scheme

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र Government और State Government के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी Governmentी Yojanaओं की Information हम सबसे पहले अपने इस Website Sarkariresultscom.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह Article पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस Article को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

Please share this

  •  
  • 654
  •  
  • 629
  • 983
  •  

    2.3K

    Shares

  •  

    3.4K

    Shares

  •  
  • 987
  • 855
  •  
  • 545
  • 988
  •  

Leave a Reply