SUMAN Scheme | Surakshit Matritva Aashwashan Yojana,सुमन योजना 2021

  • Post author:

|| सुमन Yojana , सुरक्षित मातृत्व आश्वासन Yojana , सुमन Yojana Online Application , Suman Scheme , surakshit matritva ashvasan yojana , scheme online apply , scheme in Hindi , government scheme for mother , government scheme, Governmentी Yojana , Suraksha Matritva Aashwasan Yojana ||

भारत Government के द्वारा महिलाओं के लिए बहुत बड़ी Yojana शुरू कर दी गई है जिसका Benefits देश की हर एक महिलाओं को दिया जाएगा जो गर्भवती हैं Government के द्वारा गर्भवती महिलाओं को बहुत सारे Benefits दिए जाएंगे जिसके बारे में हम विस्तार में जानेंगे ।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़े के मुताबिक भारत में आज भी ऐसी महिलाएं हैं जो पैसे की कमी के कारण प्रेगनेंसी के दौरान प्रसव घर पर ही करवाती है यह तरीका आमतौर पर बहुत ही कम खर्चीला होता है लेकिन इस तरीके के दौरान जच्चा और बच्चा दोनों को बहुत सारे खतरे भी हो सकते हैं ,इस बड़ी और जटिल समस्या को दूर करने के लिए मोदी Government ने सुमन Yojana की शुरुआत की है सुमन Yojana यानी कि सुरक्षित मातृत्व आश्वासन Yojana

जैसा की नाम से ही प्रतीत हो रहा है सुरक्षित मातृत्व आश्वासन यानी कि माताओं को सुरक्षा का आश्वासन प्रदान करना ।

READ THIS POST IN ENGLISH

READ THIS POST IN ENGLISH

Suman Scheme 2021 , Suraksha Matritva Aashwasan Yojana

इस पोस्ट में क्या है ?

सुमन Yojana । सुरक्षित मातृत्व आश्वासन Yojana के फायदे । Suman Scheme Benefits

Government के द्वारा सुमन Yojana की शुरुआत ही गर्भवती महिलाओं को Benefits देने के लिए किया गया है, Yojana के तहत जच्चा और बच्चा दोनों का पूर्ण रूप से ख्याल रखा गया है और इन्हें निम्नलिखित Benefits भी दिए जाएंगे ।

  • ➡ प्रसव का सारा खर्च Government के द्वारा उठाया जाएगा प्रसव अगर नॉर्मल होता है या ऑपरेशन के द्वारा इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है प्रसव पर आए संपूर्ण खर्च Government के द्वारा ही भुगतान किए जाएंगे ।
  • ➡ प्रसव से पहले भी महिलाओं को बहुत सारे टेस्ट कराने की जरूरत होती है लेकिन अक्सर आर्थिक रूप से असक्षम महिलाएं यह टेस्ट नहीं करवा पाती है लेकिन सुमन Yojana के तहत जिस भी टेस्ट की आवश्यकता होगी Government के द्वारा वह टेस्ट फ्री में कराया जाएगा ।
  • सुमन Yojana के तहत Government केवल प्रसव तक ही नहीं बल्कि उसके आगे तक की भी जिम्मेवारी लेती है बच्चे के जन्म के 6 महीने बाद तक Government बच्चे और मां दोनों के लिए दवाइयों का भी इंतजाम करती है , और पूरी तरह से इसका भी ध्यान रखती है कि जच्चा और बच्चा दोनों सुरक्षित रहें ।
  • ➡ यदि गर्भवती महिला को किसी Type की परेशानी होती है या अगर उनके प्रसव के दौरान कोई समस्या या फिर किसी Type के उपचार की जरूरत होती है तो Government यह भी मुहैया कराएगी और इलाज पर आए पूरे खर्च का भुगतान भी Government के द्वारा ही किया जाएगा ।

Surakshit Matritva Aashwasan Suman Scheme Highlights

Yojana का नाम सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन Yojana
इनके द्वारा शुरू की गयी केंद्र Government द्वारा
Benefitsार्थी गर्भवती महिलाओ और नवजात शिशुओं
उद्देश्य निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना
State  सभी State के लिए 
Application Process  अभी कोई Information नहीं ( Benefits मिलेगा ऑफलाइन अस्पताल से )
Official Website   Click Here 

Required Document for Suman Scheme?

  •  माता का आधार कार्ड (गर्भवती महिला)
  • आय प्रमाण पत्र
  • और भी Document अनिवार्य हो सकते हैं लेकिन इसकी Information हम आपको तभी दे पाएंगे जब Yojana को लांच कर दिया जाएगा ।

सुरक्षा मातृत्व आश्वासन Yojana , सुमन Yojana के उद्देश्य

देश में बहुत सारी ऐसी महिलाएं हैं जिनके पास पैसा इतना ज्यादा नहीं है पैसे की कमी के कारण गर्भावस्था के Time वह अपनी जरूरतों को पूरा नहीं कर पाती है ना ही सुचारू रूप से उनका इलाज हो पाता है और ना ही पर्याप्त दवा की जरूरतों को पूरा कर पाती है । और ऐसा होने पर प्रसव के Time महिलाओं को काफी समस्या आती है साथ ही कुछ खराबी हो जाती है तो माता और शिशु दोनों की मृत्यु भी हो जाती है इन सभी समस्या को देखते हुए भारत Government के द्वारा सुरक्षा मातृत्व आश्वासन Yojana यानी सुमन Yojana की शुरुआत की गई इस Yojana के तहत प्रसव के दौरान अस्पताल में भर्ती और बच्चे के जन्म के ऊपर होने वाले सभी खर्चों को Government के द्वारा उठाया जाएगा साथ ही महिलाओं को इसके तहत Benefits भी दिया जाएगा बच्चे के स्वास्थ्य से लेकर महिला के स्वस्थ और सभी उपयोग में आने वाली दवाई Government के द्वारा ही उपलब्ध करवाई जाएगी । साथ ही महिला का प्रसव नर्सों की निगरानी में कराया जाएगा ताकि जच्चा और बच्चा दोनों में किसी को समस्या ना हो ।

सुरक्षा मातृत्व आश्वासन सुमन Yojana के Benefits

  • ➡️ सुमन Yojana के तहत महिला का कम से कम चार नेटल चेकअप होगा जिसका सारा खर्च Government के द्वारा उठाया जाएगा ।
  • ➡️ पहले 6 महीने तक जो गर्भवती महिलाएं हैं उन्हें पूरा इलाज प्रदान किया जाएगा साथ ही पहली तिमाही के दौरान उनका एक चेकअप भी Governmentी सहायता से किया जाएगा ।
  • ➡️ सुमन Yojana के तहत आयरन फोलिक एसिड सप्लीमेंटेशन महिलाओं को करवाना होगा जिसकी सारी जिम्मेवारी अस्पताल की होगी ।
  • ➡️ साथ ही सुमन Yojana के अंतर्गत महिलाओं को टिटनेस डिप्यीरिया का टीका भी लगाया जाएगा जिससे गर्भवती महिलाओं को किसी Type की बीमारी नहीं होगी ।
  • ➡️ Suraksha Matritva Aashwasan Yojana के तहत गर्भवती महिलाओं को घर से अस्पताल तक ले जाने में जो भी परिवहन की खर्च आएगी वह भी Government के द्वारा प्रदान ही जाएगी ।
  • ➡️ सुमन Yojana के तहत महिलाओं की गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं के कारण सी सेक्शन की फ्री Facility भी उपलब्ध कराई जाएगी ।
  • ➡️ Suraksha Matritva Aashwasan Yojana के तहत डिलीवरी के 6 महीने के बाद तक महिला तथा शिशु का मुक्त स्वास्थ्य भी उपलब्ध कराया जाएगा ।
  • ➡️ इस Yojana के तहत शिशु के जन्म हो जाने के 6 महीने तक महिला और शिशु दोनों को Governmentी मुफ्त चिकित्सा के साथ हर Type की दवाएं भी उपलब्ध कराई जाएगी ।

Suraksha Matritva Aashwasan Yojana के तहत मिलने वाली स्वास्थ्य Facilityएं

Government के द्वारा महिलाओं और नवजात शिशुओं को विभिन्न स्तर पर स्वास्थ्य Facilityएं उपलब्ध कराई जाती है इसी Type सुमन Yojana के तहत ग्रामीण और शहरी इलाका की महिलाओं और शिशु को प्रदान की जाने वाली Facilityएं भी निम्नलिखित है ।

ग्रामीण इलाका के लिए

  • ➡️ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र
  • ➡️ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र
  • ➡️ ग्रामीण अस्पताल
  • ➡️ उप जिला अस्पताल
  • ➡️ जिला अस्पताल
  • ➡️ मेडिकल कॉलेज अस्पताल

शहरी इलाका के लिए

  • ➡️ प्रथम शहरी औषधालय
  • ➡️ दूसरा शहरी स्वास्थ्य डाक
  • ➡️ तीसरा मातृत्व गृह

Suman Scheme apply । सुरक्षित मातृत्व आश्वासन Yojana (सुमन Yojana) के लिए Application कैसे करें?

सुमन Yojana Registration की बात की जाए तो अभी फिलहाल या Uttar Pradesh Government के द्वारा Uttar Pradesh निर्माण श्रमिकों के लिए शुरू की गई है । यदि आप Uttar Pradesh के पंजीकृत निर्माण श्रमिक हैं तो आप सुमन Yojana में Registration ऑफलाइन के माध्यम से कर सकते हैं । Uttar Pradesh में इसे बालिका मातृत्व शिशु Yojana के नाम से भी जाना जाता है ।

बालिका मातृत्व शिशु Yojana Uttar Pradesh Application कैसे करें ?

बालिका मातृत्व शिशु Yojana Uttar Pradesh Application करने के लिए सबसे पहले आप Uttar Pradesh भवन एवं अन्य स निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड यानी Uttar Pradesh लेबर डिपार्टमेंट के अंतर्गत एक Register्ड श्रमिक होने चाहिए और आपका स्टेटस एक्टिव होना चाहिए । यदि आप इन सभी Eligibility ओं को बुरा कहते हैं तो आप Uttar Pradesh लेबर डिपार्टमेंट में जाकर ऑफलाइन के माध्यम से बालिका मातृत्व शिशु Yojana के अंतर्गत Application कर सकते हैं ।

Important Links 

नोट :- सुमन Yojana के ऊपर जैसे ही Government के द्वारा कोई भी अपडेट दिया जाता है वह अपडेट हम अपनी Website Sarkariresultscom.in के माध्यम से आपको सबसे पहले देंगे , तो आप हमारे इस Article को बार-बार चेक करते रहें या फिर आप हमारे इस पेज को बुकमार्क करके भी रख सकते हैं ।

सुरक्षा मातृत्व आश्वासन Yojana के बारे में अधिक Information इस वीडियो में देखें ।

FAQ SUMAN | Surakshit Matritva Aashwashan

Q 1. ⏩ सुमन Yojana क्या है ? / what is Suman Scheme ?

सुमन Yojana का पूरा नाम सुरक्षा मातृत्व आश्वासन Yojana है और इस Yojana के तहत गर्भवती महिलाओं को उनकी सेहत या उनके इलाज के ऊपर आए गए खर्च का बहन Government के द्वारा किया जाना है ।

Q 2. ⏩ सुमन Yojana की घोषणा कब हुई? / when the government announced the Suman Scheme?

Government के द्वारा suman yojana की घोषणा अक्टूबर 2021 में की गई है , इस Yojana को जल्द ही लांच किया जाएगा ।

Q 3. ⏩ सुमन Yojana के Benefits क्या है / what is the benefit of Suman Scheme ?

Suman yojana का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित मातृत्व उपलब्ध कराना है,Yojana का मुख्य उद्देश्य जच्चा और बच्चा दोनों को सुरक्षित रखना है और इन पर आने वाले इलाज या किसी समस्या के ऊपर आने वाले खर्च का बहन करना है , साथ ही सुमन Yojana के तहत प्रसव के 6 महीने के बाद तक जच्चा और बच्चा दोनों के लिए दवाइयों का प्रावधान भी किया जाता है । Yojana यहीं तक ही सीमित नहीं है इसके अलावा भी अगर नवजात बच्चे को किसी भी Type की बीमारी या किसी भी Type के टेस्ट की जरूरत होती है तो इसका खर्च भी Government के द्वारा ही उठाया जाएगा ।

Q 4. ⏩ सुमन Yojana के लिए Application कैसे करें /how to apply for suman yojana ?

Government के द्वारा अभी सिर्फ suman yojana की घोषणा ही की गई है इसके लिए अभी कोई Application की प्रक्रिया नहीं दी गई है Application की प्रक्रिया जैसे ही आती है हम अपने Website के माध्यम से आपको अपडेट कर देंगे । Information पाने के लिए Website पर बने रहें ।

Q 5. ⏩ सुमन Yojana के लिए Eligibility क्या है /what is the eligibility for suman yojana ?

वैसे तो Government के द्वारा इसके ऊपर अभी कुछ भी नहीं बताया गया है लेकिन सूत्रों से यह पता चला है कि Suraksha Matritva Aashwasan Yojana 2021 के तहत ऐसे व्यक्ति यानी कि ऐसी गर्भवती महिलाएं Benefits ले सकती हैं जो गरीबी रेखा के अंतर्गत आती है या उनकी आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब है ।

Q 6. ⏩ सुमन Yojana का Benefits लेने के लिए आवश्यक Document / required document for suman yojana ?

  •  माता का आधार कार्ड (गर्भवती महिला)
  • आय प्रमाण पत्र
  • और भी Document अनिवार्य हो सकते हैं लेकिन इसकी Information हम आपको तभी दे पाएंगे जब Yojana को लांच कर दिया जाएगा ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र Government और State Government के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी Governmentी Yojanaओं की Information हम सबसे पहले अपने इस Website Sarkariresultscom.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह Article पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस Article को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

FAQ Pradhan Mantri Suraksha Matritva Abhiyan

✔️ सुमन Yojana क्या है ?

suman yojana का पूरा नाम सुरक्षा मातृत्व आश्वासन Yojana है और इस Yojana के तहत गर्भवती महिलाओं को उनकी सेहत या उनके इलाज के ऊपर आए गए खर्च का बहन Government के द्वारा किया जाना है ।

✔️ सुमन Yojana की घोषणा कब हुई ?

Government के द्वारा suman yojana की घोषणा अक्टूबर 2019 में की गई है , इस Yojana को जल्द ही लांच किया जाएगा ।

✔️ सुमन Yojana के Benefits क्या है ?

Suman yojana का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित मातृत्व उपलब्ध कराना है,Yojana का मुख्य उद्देश्य जच्चा और बच्चा दोनों को सुरक्षित रखना है और इन पर आने वाले इलाज या किसी समस्या के ऊपर आने वाले खर्च का बहन करना है , साथ ही सुमन Yojana के तहत प्रसव के 6 महीने के बाद तक जच्चा और बच्चा दोनों के लिए दवाइयों का प्रावधान भी किया जाता है । Yojana यहीं तक ही सीमित नहीं है इसके अलावा भी अगर नवजात बच्चे को किसी भी Type की बीमारी या किसी भी Type के टेस्ट की जरूरत होती है तो इसका खर्च भी Government के द्वारा ही उठाया जाएगा ।

✔️ सुमन Yojana के लिए Application कैसे करें ?

Government के द्वारा अभी सिर्फ Suraksha Matritva Aashwasan Yojana ( suman scheme )  की घोषणा ही की गई है इसके लिए अभी कोई Application की प्रक्रिया नहीं दी गई है Application की प्रक्रिया जैसे ही आती है हम अपने Website के माध्यम से आपको अपडेट कर देंगे । Information पाने के लिए Website पर बने रहें ।

✔️ सुमन Yojana के लिए Eligibility क्या है ?

वैसे तो Government के द्वारा इसके ऊपर अभी कुछ भी नहीं बताया गया है लेकिन सूत्रों से यह पता चला है कि Suraksha Matritva Aashwasan Yojana ( suman scheme ) के तहत ऐसे व्यक्ति यानी कि ऐसी गर्भवती महिलाएं Benefits ले सकती हैं जो गरीबी रेखा के अंतर्गत आती है या उनकी आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब है ।

✔️ सुरक्षा मातृत्व आश्वासन Yojana का Benefits लेने के लिए आवश्यक Document ?

माता का आधार कार्ड (गर्भवती महिला)
आय प्रमाण पत्र
और भी Document अनिवार्य हो सकते हैं लेकिन इसकी Information हम आपको तभी दे पाएंगे जब Yojana को लांच कर दिया जाएगा ।

  •  

    3.2K

    Shares

  •  
  • 682
  • 725
  •  
  • 895
  • 854
  •  

Leave a Reply