UP Ration Card List 2021 | fcs.up.gov.in

  • Post author:

UP Ration Card List 2021: UP राशन कार्ड नई सूची BPL/APL इस पोस्ट में क्या है ?

UP Ration Card list 2021 BPL/APL , UP Ration Card apply 2021 | UP नई राशन कार्ड सूची 2021 , fcs.up.gov.in | NFSA up Rashon list 2021 | fcs.up.gov.in , UP Ration Card online |

fcs, UP Ration Card: अगर आप Uttar Pradesh से हैं और आप New राशन कार्ड (fcs.up.gov.in) के लिए Application करना चाहते हैं या अगर आप राशन कार्ड amendment (UP Ration Card correction) करना चाहते हैं या फिर अगर आप UP Ration Card list 2021 BPL/APL देखना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही Article को चेक कर रहे हैं । इस Article में हम आपको UP Ration FCS से संबंधित संपूर्ण Information देने वाले हैं ।

अगर आप Uttar Pradesh से हैं और Uttar Pradesh राशन कार्ड लिस्ट 2021 में अपना या अपने परिवार के नाम को चेक करना चाहते हैं तो ऐसा आप राशन कार्ड की आधिकारिक Website fcs.up.gov.in पर जाकर कर सकते हैं । fcs.up.gov.in से आप Uttar Pradesh नया राशन कार्ड लिस्ट में अपने नाम को चेक कर सकते हैं , चलिए इसकी संपूर्ण प्रक्रिया जानते हैं ।

Table of Contents

UP Ration Card list 2021 । UP राशन कार्ड सूची । Uttar Pradesh राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे खोजें ।

अगर आप Uttar Pradesh के रहने वाले हैं तो आप लोगों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है Uttar Pradesh Government के द्वारा New UP Ration Card list 2021 जारी कर दी गई है ऐसे में अगर आप ने पिछले वर्ष यानी 2019 में राशन कार्ड List में नाम जोड़ने के लिए Application किया था तो आप यह चेक कर सकते हैं कि 2021 में आपका नाम जुड़ा है या नहीं ? या फिर आप यह भी देख सकते हैं कि UP Ration Card list 2021 BPL/APL में आपके या आपके परिवार का नाम शामिल है या नहीं ?

अगर आप Uttar Pradesh के किसी भी जगह से बिलॉन्ग करते हैं तो आप UP Ration Card list 2021 BPL/APL Online ही चेक कर सकते हैं क्योंकि fcs.up.gov.in पर UP Ration Card List District Wise उपलब्ध कराई गई है ।

How to check UP Ration Card list 2021। राशन कार्ड लिस्ट कैसे खोजें UP

Uttar Pradesh में राशन कार्ड BPL and APL परिवार के Benefitsार्थियों को दिए जाते हैं ऐसे में अगर आप BPL and APL राशन कार्ड की सूची देखना चाहते हैं तो ऐसा आप fcs.up.gov.in की Website के माध्यम से कर सकते हैं । क्योंकि fcs.up.gov.in की Website पर UP Ration Card list district wise उपलब्ध कराए गए हैं और अगर आप राशन कार्ड के लिए 1 Benefitsार्थी (NFSA beneficiary) है तो आप इस लिस्ट में अपने नाम की Information को Online चेक कर सकते हैं ।

Up Card List 2021 देखना ऐसे लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जिन्होंने हाल ही में Application was made to add the name to the राशन कार्ड list या ऐसे इच्छुक लोग भी राशन कार्ड list को चेक कर सकते हैं जो यह जानना चाहते हैं कि उनके अगल-बगल के कौन-कौन लोग राशन कार्ड beneficiaries है ।

Government की विभाग NFSA के द्वारा प्रतिवर्ष UP Ration Card list BPL/APLजारी की जाती है, UP Ration Card list में बहुत सारे नए परिवारों के नाम जोड़े भी जाते हैं और ऐसे परिवार के नाम हटाए भी जाते हैं जो राशन कार्ड के लिए वाकई में हकदार नहीं है । तो Uttar Pradesh राशन कार्ड सूची चेक कर लेना आपके लिए एक सबब हो सकता है आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि इस वर्ष आपका नाम राशन कार्ड list में आया है या नहीं ?

🔥🔥UP Ration Card List 2021 Highlights 🔥🔥
🔥 Yojana का नाम Uttar Pradesh राशन कार्ड ,UP Ration Card online
🔥 सम्बन्धी विभाग खाद्य एवं रसद विभाग, Uttar Pradesh Government
🔥 State Uttar Pradesh
🔥 आधिकारिक Website Click Here
🔥 स्टेटस चालू 
🔥 Benefitsार्थी Uttar Pradesh के सभी राशन कार्ड धारक 

राशन कार्ड सूची में नाम कैसे देखें । UP Ration Card List 2021 Name Check । fcs.up.gov.in ration list name check

UP Ration Card list 2021 BPL/APL चेक करने के लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करना होगा ।

  • ➡ सबसे पहले Uttar Pradesh राशन कार्ड की आधिकारिक Website fcs.up.gov.in Food portal पर जाना होगा । जाने के लिए यहां Click करें ↗
  • ➡ Website पर जाते ही आपको एनएफएसए की Eligibility सूची देखें के Link पर Click करना होगा । fcs.up.gov.in FSC Eligibility List देखने के लिए सीधा Link यहां पर Click करें ↗
  • ➡ अब आपके सामने Uttar Pradesh राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम NFSA की Eligibility सूची खुलकर आ जाएगी । जिसमें Uttar Pradesh State में मौजूद सभी जिले का नाम दिखाई देगा ।
  • ➡ सभी जिले का नाम आपके सामने आ जाएगा आप जिस भी जिले के लिए राशन कार्ड list देखना चाहते हैं उस पर Click करें जैसा यहां नीचे दिखाया गया है । 👇👇
  • जिला का चयन करने के बाद आपके सामने टाउन या तहसील चयन करने को बोला जाएगा तो आप जिस भी टाउन या तहसील से बिलॉन्ग करते हैं उसका चयन करें और Click करें । 👇👇
  • ➡ अब आपके सामने राशन कार्ड की सूची दिखाई देगी लेकिन इससे पहले आपको अपने राशन कार्ड डीलर के नाम का चयन करना होगा यानी कि आपके राशन कार्ड की दुकान कौन सी है वह आपको चयन करना होगा । 👇👇
  • डीलर का चयन करते ही उस डीलर के अंतर्गत जितने भी Ration Card holder होते हैं उसका Name and Ration Card Number दिख जाता है इसमें से आपका नाम जहां पर हो इसे आप खोज ले। (लिस्ट अगर लंबी है तो नाम खोजने के लिए आप Control+F का सहारा ले सकते हैं ,इस Option का उपयोग करते ही आपके सामने एक सर्च बॉक्स खुल जाएगा जिसमें आप अपना नाम डाल राशन कार्ड सूची में अपने नाम को चेक कर पाओगे ) ।
  • ➡ जहां पर राशन कार्ड Number लिखा होगा उस पर Click करते ही आपके सामने अगले पेज में राशन कार्ड खुलकर आ जाएगी जिसे आप इसी Website के माध्यम से Ration Card download भी कर सकोगे ।

UP राशन कार्ड एसएसटीजी / जन Facility केंद्र के माध्यम से आधार सीडिंग तथा संशोधन ।

जैसा आप सभी जानते हैं State Government के द्वारा Uttar Pradesh राशन कार्ड धारकों के आधार कार्ड को राशन कार्ड के साथ Link करने का उद्देश्य रखा गया था जिसे इस शत पूरा करने के लिए यह काम अब एसएसडीजी तथा जन Facility केंद्रों के माध्यम से किए जाने की व्यवस्था शुरू कर दी गई है ।

State Government के द्वारा नई व्यवस्था शुरू की गई है जिसके माध्यम से अब एसएसडीजी या जन Facility केंद्रों पर जाकर आप आधार सीडिंग तथा राशन कार्ड में संशोधन का काम करवा सकते हैं । एसएसडीजी जन Facility केंद्रों के Login पर राशन कार्ड में आधार प्रविष्ट तथा संशोधन हेतु Link उपलब्ध करा दिया गया है इस Link पर राशन कार्ड धारक द्वारा राशन कार्ड Number उपलब्ध कराए जाने के उपरांत उस राशन कार्ड का संपूर्ण विवरण प्रदर्शित हो जाएगा ।

इसके उपरांत राशन कार्ड धारक स्वयं देख लेगा के राशन कार्ड में किस परिवार के सदस्य का आधार Number सीट या वैलिड नहीं है । तो वह अपने या परिवार के सदस्य का आधार Number को दर्ज कर उसी Time अपडेट करा सकेगा । राशन कार्ड धारकों को ध्यान देना है कि जो आधार Number वाले हो चुके हैं उसमें परिवर्तन नहीं किया जा सकता है और ऐसा करना जरूरी भी नहीं है ।

जिन प्रकरणों में राशन कार्ड धारक के किसी सदस्य का नाम आधार में दर्ज नाम से भिन्न हो तो वह जन Facility केंद्र के माध्यम से ही Benefitsार्थी आधार कार्ड के अनुसार दर्ज नाम एवं संख्या अंकित कर सकता है । संशोधन के उपरांत संबंधित ऐसी Login पर पूर्व में डेटाबेस में उपलब्ध नाम तथा आधार Number एवं उनकी संक्षेप एसएसडीजी / जन Facility केंद्रों के माध्यम से प्राप्त वंचित संशोधन प्रदर्शित रहेगा ।

यह घोषणा आयुक्त खाद्य तथा रसद विभाग Uttar Pradesh जवाहर भवन लखनऊ से की गई जिसकी घोषणा प्रातः 2796 एसएसडीजी के द्वारा दिया गया । घोषणा का प्रपत्र आप नीचे देख सकते हैं ।नोट :- यह काफी जरूरी खबर है अतः आप इसे अपने सभी परिजनों के पास तथा राशन कार्ड धारकों के साथ साझा जरूर करें यानी आप हमारे Article को शेयर करें ।

How to search your name in UP New Ration Card And NFSA eligibility list? Up NFSA beneficiary List में अपना नाम कैसे देखें ?

अगर आप Up NFSA eligibility list fcs.up.gov.in लिस्ट में अपने नाम को चेक करना चाहते हैं तो ऐसा आप केवल अपने राशन कार्ड की Information को देकर भी कर सकते हैं ।

ऐसा करने में आपकी मदद करने के लिए हम यहां पर आपको कंपलीट Process बता रहे हैं UP NFSA Eligibility List , fcs.up.gov.in चेक करने की ।

  • ➡ सबसे पहले Uttar Pradesh राशन कार्ड के आधिकारिक Website fcs.up.gov.in पर जाएं। जाने के लिए यहां Click करें ↗
  • ➡ Website पर जाते ही सबसे नीचे आपको एनएफसी की Eligibility सूची में खोज का एक Link दिखाई देगा जैसा कि नीचे तस्वीर के माध्यम से दिखाया गया है । 👇👇
  • ➡ अब आपके सामने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम NFSA की Eligibility सूची में खोज का पेज खुल गया है । जहां पर आप दो माध्यमों से NFSA eligibility list चेक कर सकते हैं पहला राशन कार्ड संख्या दर्ज कर दूसरा राशन कार्ड अन्य विवरण दर्ज कर । 👇👇
  • ➡ जो भी आपके पास मौजूद हो उसका विवरण दर्ज करें दिए गए कैप्चा कोड को भी दर्ज करना होगा जैसे ही आप अपनी Information को दर्ज करते हैं आपको खोजे के Button पर Click करना होगा ।
  • ➡ अगर आप NFSA के एक Benefitsार्थी होते हैं तो आपकी Information NFSA eligibility list fcs.up.gov.in लिस्ट में मिल जाएगी । 👇👇

NFS se eligibility list direct link :- https://nfsa.up.gov.in/Food/citizen/NFSASearch.aspx

अगर आप Ration Card holder होते हैं तो Government के द्वारा आप को राशन बहुत ही कम कीमत में उपलब्ध करवाए जाएंगे ।

Ration Price in UP under NFSA

Uttar Pradesh में जो भी व्यक्ति Ration Card holder होते हैं उन्हें राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम NFSA के तहत राशन और अनाज जैसे कि आटा ,चावल ,चीनी इत्यादि पर भारी छूट दी जाती है।

  1. ✅ आटा :- ₹2 प्रति किलो
  2. ✅ चावल :- ₹3 प्रति किलो
  3. ✅ चीनी :- ₹13.50 प्रति किलो

Uttar Pradesh नया राशन कार्ड के लिए Application कैसे करें । UP New Ration Cardapply । Apply for new Ration Card in UP 2021

अगर आप Uttar Pradesh से हैं और अभी तक आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो अप राशन कार्ड के लिए Application कर सकते हैं लेकिन ध्यान आपको यह रखना होगा कि राशन कार्ड के लिए Application Online नहीं किया जा सकता है इसके लिए Application आप अपने ब्लॉक में जाकर कर सकते हैं या फिर आप Sftp counter पर जाकर भी Application कर सकते हैं चलिए इसकी संपूर्ण प्रक्रिया जानते हैं ।

RationCard UP /राशन कार्ड Uttar Pradesh

Uttar Pradesh में राशन कार्ड मुख्य रूप से तीन तरीके के होते हैं और अलग-अलग श्रेणी के लोगों के लिए अलग-अलग वितरित किए जाते हैं जो निम्न Type से हैं ।

  • ➡ APL Ration Card :- Above Poverty Line यह गरीबी रेखा के ऊपर आने वाले परिवारों को जारी किया जाता है एपीएल राशन कार्ड के तहत राशन कार्ड की रंग केसरिया रंग की होती है ।
  • ➡ BPL Ration Card:- Below Poverty Line यह गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले परिवारों को जारी किया जाता है इस Type के राशन कार्ड या तो गुलाबी या फिर लाल रंग के होते हैं ।
  • ➡ AAY Ration Card:- Antyodaya यह आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को जारी किया जाता है इस Type के राशन कार्ड पीले रंग के पाए जाते हैं ।

New Ration Card Online Required Document /राशन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक Document ।

अगर आप Uttar Pradesh से हैं और सोच रहे हैं राशन कार्ड Online पूरी तरह से Application कर दी जाए तो यह संभव नहीं है राशन कार्ड के लिए आप केवल Application Form ही खुद से भर सकते हैं इसका Application आपके प्रखंड के द्वारा ही किया जाएगा ।

राशन कार्ड Application के लिए कुछ आवश्यक Document होते हैं जो निम्नलिखित हैं। Ration Card online required document

राशन कार्ड के लिए आवश्यक Document /New Ration Card Required Document

  1. Application पत्र विभागीय प्रपत्र भाग एक ; यहां Click कर डाउनलोड करें ।
  2. ➡ आधार कार्ड की छायाप्रति ।
  3. ➡ बैंक खाता का विवरण (Bank account number, IFSC code, Account holder name) सामान्य तौर पर प्रथम पृष्ठ की छाया प्रति ।
  4. ➡ आवासीय प्रमाण पत्र ।
  5. विभागीय Application पत्र क्रम संख्या “क” के क्रमांक 10 से 11 से संबंधित शपथ प्रमाण पत्र । (शपथ प्रमाण पत्र Application पत्र में ही शामिल होता है )
  6. ➡ परिवार के सभी सदस्य की फोटो
  7. परिवार में जितने भी सदस्य के पास आधार कार्ड मौजूद हो आधार कार्ड Number ।

 

Documents Required to apply for Uttar Pradesh Ration Card
In order to apply for a Ration Card, you will have to submit the following documents: Aadhar card Mobile number Passport size photograph of family members who reside in your house PAN card Previous electricity bills Your income certificates Caste/category certificate Bank passbook and a photocopy of the first page of your passbook. Details of your gas connection

नया राशन कार्ड Uttar Pradesh के लिए कैसे Application करना है इसकी Information आप नीचे दिए गए वीडियो को देख प्राप्त कर सकते हैं ।

वीडियो में आपको New Ration Card online करने की संपूर्ण प्रक्रिया बताई गई है ।

राशन कार्ड संशोधन के लिए आवश्यक Document / Required Document For Ration Card correction

अगर आपका पहले से राशन कार्ड बना हुआ है,आप उसमें किसी भी Type के राशन कार्ड correction करना चाहते हैं । जैसे कि Ration Card family name add, Ration Card family name delete या फिर Ration Card name change इत्यादि ।

 

Ration Card Correction Required Document /राशन कार्ड संशोधन के लिए आवश्यक Document ।
⏩ Application पत्र विभागीय प्रपत्र क्रम संख्या “ख” ; यहां Click कर डाउनलोड करें ।
व्यक्ति, जिसका नाम जोड़ना है उसके आधार कार्ड की छायाप्रति ।
⏩ विभागीय Application प्रपत्र क्रम संख्या “ख” के क्रमांक 8 एवं 9 को लागू करने के लिए निम्नलिखित प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी । जो इस Type से हैं ।
✅ निवास में परिवर्तन हेतु आवासीय प्रमाण पत्र
जन्म ,मृत्यु प्रमाण पत्र
राशन कार्ड में जो भी Information गलत है जिसे सही करना चाहते हैं उससे संबंधित कोई भी Governmentी प्रमाण पत्र ।
नोट :- Governmentी विद्यालय का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड ,वोटर आईडी कार्ड ,ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड इत्यादि । किसी भी प्रमाण पत्र का प्रयोग संशोधन में अपनी सही पहचान साबित करने के लिए की जा सकती हैं।

Required Document For Ration Card Delete /राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए आवश्यक Document ।

अगर आप अपना Ration Card surrender करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित Document होने जरूरी है ।

  • ⏩ Application पत्र विभागीय प्रपत्र क्रम संख्या “ख”
  • ⏩  जो राशन कार्ड पहले से मौजूद है उसे रद्द करने के लिए Application पत्र के क्रमांक 10 से 11 संबंधित आवश्यक Document की छाया प्रति ।

How to Apply Ration Card In UP /Uttar Pradesh में राशन कार्ड कैसे बनवाएं ।

अगर बात की जाए UP Ration Card apply 2021 बनवाने की तो यह Facility अभी शुरू नहीं हुई है । अगर आप Uttar Pradesh से हैं और UP Ration Card बनवाना या UP Ration Card correction करवाना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए आपको ऑफलाइन का ही सहारा लेना होगा । ऑफलाइन ही एकमात्र साधन है जिसकी बदौलत आप UP New Ration Cardबनवा सकते हैं या फिर UP Ration Card correction करवा सकते हैं ।

राशन कार्ड नया बनवाना या करेक्शन की प्रक्रिया ऑफलाइन / process for UP New Ration Cardand UP Ration Card correction

Uttar Pradesh में  UP Ration Card offline बनवाने के लिए हमने आपको ऊपर नया Application(UP Ration Card new application form) और करेक्शन का Form ( UP Ration Card correction form) दिया है । जिसे डाउनलोड कर फिल करना होगा और संबंधित कागजात जो हमने आपको ऊपर बताए हैं वह भी उसके साथ संलग्न करने होंगे ।

Form और संबंधित कागजात मौजूद होने के बाद आप इसके लिए ऑफलाइन Application अपने ब्लॉक या RTPS कार्यालय के माध्यम से करवा सकते हैं।

ध्यान रखें जब भी आप Form और संलग्न करने वाले डॉक्यूमेंट की प्रति कॉपी लेकर जाएं उसके ओरिजिनल डॉक्यूमेंट भी साथ में लेकर जाएं । क्योंकि RTPS COUNTER पर आपसे ओरिजिनल डॉक्यूमेंट भी दिखाने को कहा जा सकता है ।

ऑफलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको संबंधित Form और Document काउंटर पर जमा करने होंगे । जब भी आपका UP Ration Card apply 2021 होता है या फिर UP Ration Card correction के लिए RTPS काउंटर या ब्लॉक के माध्यम से Application किया जाता है तो आपको एक रसीद (Ration Card slip) भी प्रदान की जाती है ।

UP scholarship, UP scholarship status check 2021, UP scholarship check @scholarship.up.nic.in

UP जिलेवार लिस्ट , जिलावार विवरण कैसे देखें /शिकायतों का मंडल UP राशन कार्ड ।

  • ➡️ सबसे पहले खाद्य विभाग UP राशन कार्ड की आधिकारिक Website पर जाएं , खाद्य सुरक्षा विभाग UP राशन कार्ड की Website पर जाने के लिए यहां Click करें । ↗️
  • ➡️ Website पर जाते हैं आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा, Home Page पर आपको महत्वपूर्ण जन उपयोगी सूचनाएं के सेक्शन में शिकायतों का मंडल / जिलावार विवरण देखने का विकल्प मिलेगा ।
  • ➡️ आपको शिकायतों का मंडल/जिलावार विवरण के विकल्प पर Click करना होगा और जैसी आप इस विकल्प पर Click करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा यहां नीचे दिखाया गया है । 👇🏻👇🏻
  • ➡️ इस नए पेज पर आपको अपना शाखा और स्तर चुनना होगा ।
  • ➡️ Information दर्ज करने के पश्चात आप को प्रदर्शित करें के Button पर Click करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप प्रदर्शित करे के Button पर Click करते हैं आपके सामने जिला वार विवरण खुलकर आ जाएगा ।

Uttar Pradesh राशन वितरण हेतु राशन कार्ड धारकों की सूची कैसे देखें ?

  • ➡️ यहां पर आपको पूछी गई Information जैसे कि जिला, इलाका, दुकान संख्या, वितरण का माह, वित्तीय वर्ष और कैप्चा कोड की Information दर्ज करनी होगी ।
  • ➡️ जैसे ही आप सभी Information दर्ज करेंगे आपको देखे के Button पर Click करना होगा ।
  • ➡️ देखे के Button पर Click करते ही अगले पेज पर आपको राशन वितरण हेतु राशन कार्ड धारकों की सूची की Information मिल जाएगी ।

TPDS के तहत बने BPL अंत्योदय राशन कार्ड कैसे खोजें ?

TPDS के तहत BPL और अंत्योदय राशन कार्ड बनाए गए है ,अगर आप इन्हे खोजना चाहते हैं तो नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक पालन करे ।

  • ➡️ सबसे पहले आपको TPDS के आधिकारिक Website पर जानी होगी ।
  • ➡️ Website पर जाते ही आपके सामने Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर आपको BPL अंत्योदय राशन कार्ड खोजें का Option देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ BPL अंतोदय राशन कार्ड में से आपको TPDS के अंतर्गत बने BPL अंतोदय राशन कार्ड ↗️ के Option पर Click करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप इस Option पर Click करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा यहां नीचे दिखाया गया है 👇🏻👇🏻
  • ➡️ इस पेज पर आपसे कुछ Information पूछी जाएगी निम्नलिखित Information जैसे कि जिला ,इलाका ,विकास खंड ,ग्राम पंचायत, कार्ड का Type ,मुखिया का नाम, मुखिया के पति इत्यादि का नाम , की Information दर्ज करनी होगी ।
  • ➡️ सभी Information दर्ज करने के बाद खोजे के Button पर Click करना होगा और जैसे ही आप खोजे के Button पर Click करते हैं TPDS के अंतर्गत बने BPL और अंत्योदय राशन कार्ड धारकों की Information आपके सामने खुलकर आ जाती है ।

UP राशन कार्ड शिकायत कैसे दर्ज करें ?

अगर आप UP Ration Card online धारक हैं और आप किसी Type की कोई शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक पालन करना होगा ।

  • ➡️ सबसे पहले खाद्य आपूर्ति विभाग Uttar Pradesh Government के आधिकारिक Website fcs.up.gov.in पर जानी होगी ।
  • ➡️ fcs.up.gov.in पर जाने के बाद आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ fcs.up.gov.in Home Page पर आपको Online शिकायत प्रेक्षित करें का विकल्प देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप Online शिकायत प्रेक्षित करें के विकल्प पर Click करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाता , इस पेज पर आपको शिकायत दर्ज करें | Register Complaint का विकल्प देखने को मिलता है ।
  • ➡️ Online शिकायत दर्ज करने के लिए आपको शिकायत दर्ज करें । Register Complaint ↗️ के विकल्प पर Click करना होगा और जैसे ही आप इस विकल्प पर Click करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा यहां नीचे दिखाया गया है । 👇🏻👇🏻
  • ➡️ इस नए पेज पर आपको एक Form दिखाई देगी इस Form में आप से पूछी गई सभी Information आपको ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी ।
  • ➡️ अपनी निजी Information जैसे मोबाइल Number,नाम ,पिता का नाम ,जिला, शिकायत का विषय, शिकायत का विवरण ,कैप्चा कोड इत्यादि की Information भरनी होगी ।
  • ➡️ सभी Information भरने के बाद आपको दर्ज करें के Button पर Click करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप दर्ज करे के Button पर Click करते हैं आपका UP राशन कार्ड Online शिकायत हो जाता है ।

नोट :- ध्यान दें जैसे ही आप Online शिकायत करते हैं और अपने शिकायत Form को Submit करते हैं आपको एक शिकायत संख्या देखने को मिलती है , इस शिकायत संख्या को आप सुरक्षित रख लें क्योंकि इस ही शिकायत संख्या के बदौलत आप भविष्य में अपने शिकायत की स्थिति की जांच कर पाएंगे ।

UP राशन कार्ड ग्रामीण इलाका में उचित दर दुकानों में आवंटन के लिए Application

  • ➡️ ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको खाद एवं रसद विभाग Uttar Pradesh Government के आधिकारिक Website  fcs.up.gov.in पर जाना होगा , UP Ration Card Official Website पर जाने के लिए यहां Click करें ।
  • ➡️ fcs.up.gov.in Website पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर आपको ग्रामीण इलाका में उचित दर पर दुकान के आवंटन हेतु Application ↗️ के Link पर Click करना होगा ।
  • ➡️ Link पर Click करते ही आपके सामने एक नया वेब पेज खुल कर आ जाएगा जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇
  • ➡️ अब यहां पर आप अपने जिले का चयन करेंगे और उसके बाद आपके सामने Application Form खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ यदि आपके जिले में उचित दर दुकान आवंटन के लिए उपलब्ध होगी तो आपके सामने ग्रामीण इलाका में उचित दर दुकान के आवंटन हेतु Application Form खुलकर आ जाएगी ,अन्यथा आपको यहां पर एक मैसेज आपके जिले में कोई भी उचित दर दुकान आवंटन के लिए उपलब्ध नहीं है यह देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ यदि आपके सामने Application Form खुलकर आ जाती है तो उसमें आप अपनी संपूर्ण Information ध्यान पूर्वक दर्ज करेंगे ।
  • ➡️ सभी Information दर्ज करने के बाद आप अपने सभी महत्वपूर्ण Document को अपलोड करेंगे और Application Form को Submit करेंगे ।
  • ➡️ Application Form Submit हो जाने के बाद आपका खाद एवं रसद विभाग Uttar Pradesh ग्रामीण इलाकाों में उचित दर पर दुकान के लिए आवंटन हेतु Online Application हो जाएगा ।

यहां नीचे आप ग्रामीण इलाका में उचित दर पर दुकान आवंटन की प्रक्रिया PDF के रूप में देख सकते हैं ।

UP उचित दर दुकान ई चालान प्रिंट करने की प्रक्रिया

  • ➡️ ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको खाद एवं रसद विभाग Uttar Pradesh की आधिकारिक Website fcs.up.gov.in पर जानी होगी । , Website पर जाने के लिए यहां Click करें । ↗️
  • ➡️ Website पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा |
  • ➡️ Home Page पर आपको उचित दर दुकान ई चालान प्रिंट ↗️ के Link पर Click करना होगा ।।
  • ➡️ जैसे ही आप उचित दर दुकान की चालान प्रिंट करने के Link पर Click करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇
  • ➡️ इस नए पेज पर सबसे पहले आपको अपने जिले, इलाका निकाय , विकासखंड इत्यादि का चयन करना होगा उसके बाद देखें Button पर Click करना होगा ।।
  • ➡️ देखे के Button पर Click करते ही आपके सामने उचित दर दुकान ई चालान खुल जाएगी और यहां आप प्रिंट करें के Button पर Click कर इसे प्रिंट और डाउनलोड कर सकेंगे ।

Uttar Pradesh राशन कार्ड उचित दर दुकान ई चालान अतिरिक्त प्रिंट करने की प्रक्रिया

इसकी भी प्रक्रिया उचित दर दुकान ई चालान प्रिंट करने की प्रक्रिया के लगभग सामान ही है बस थोड़ा सा अंतर है , उचित दर दुकान ई चालान अतिरिक्त प्रिंट करने की प्रक्रिया नीचे हम विस्तार में बता रहे हैं ।

  • ➡️ सबसे पहले खाद एवं रसद विभाग Uttar Pradesh Government के आधिकारिक Website fcs.up.gov.in पर जाएं, जाने के लिए यहां Click करें । ↗️
  • ➡️ fcs.up.gov.in Website पर जाते ही आपके सामने इसका Homepage खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर आपको उचित दर दुकान ई चालान (अतिरिक्त) प्रिंट ↗️ करे का Link दिखेगा आपको इस Link पर Click करना होगा ।
  • ➡️ उचित दर दुकान ई चालान (अतिरिक्त) प्रिंट अरे के Link पर Click करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जैसे नीचे देख सकते हैं । 👇👇
  • ➡️ अब यहां पर आपको सबसे पहले अपना जिला , इलाका, निकाय , विकासखंड इत्यादि का चयन करना होगा और देखे के Button पर Click करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप देखे के Button पर Click करेंगे आपके सामने उचित दर दुकान ई चालान (अतिरिक्त ) प्रिंट का पीडीएफ दिख जाएगा जिसे आप डाउनलोड और प्रिंट कर सकेंगे ।

Uttar Pradesh राशन कार्ड उचित दर दुकान ई चालान (चीनी) प्रिंट करने की प्रक्रिया

  • ➡️ अब यहां पर आपको सबसे पहले अपना जिला , इलाका, निकाय , विकासखंड इत्यादि का चयन करना होगा और देखे के Button पर Click करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप देखे के Button पर Click करेंगे आपके सामने उचित दर दुकान ई चालान (चीनी ) प्रिंट का पीडीएफ दिख जाएगा जिसे आप डाउनलोड और प्रिंट कर सकेंगे ।

उचित दर दुकान ई चालान (चना) प्रिंट करने की प्रक्रिया

  • ➡️ सबसे पहले आपको खाद एवं रसद विभाग Uttar Pradesh की आधिकारिक Website↗️ fcs.up.gov.in पर जानी होगी ।
  • ➡️ Website पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुल जाएगा Home Page पर आपको उचित दर दुकान ई चालान (चना) प्रिंट ↗️ का Link दिखाई देगा इस Link पर Click करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप उचित दर दुकान ई चालान (चना) प्रिंट करें कि Link पर Click करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा, जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇
  • ➡️ अब यहां पर आपको सबसे पहले अपना जिला , इलाका, निकाय , विकासखंड इत्यादि का चयन करना होगा और देखे के Button पर Click करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप देखे के Button पर Click करेंगे आपके सामने उचित दर दुकान ई चालान (चना ) प्रिंट का पीडीएफ दिख जाएगा जिसे आप डाउनलोड और प्रिंट कर सकेंगे ।

Uttar Pradesh राशन कार्ड आंगनवाड़ी हेतु उचित दर दुकान ई चालान प्रिंट

  • ➡️ सबसे पहले आपको खाद एवं रसद विभाग Uttar Pradesh की आधिकारिक Website↗️ fcs.up.gov.in पर जानी होगी ।
  • ➡️ Website पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुल जाएगा Home Page पर आपको आंगनवाड़ी हेतु उचित दर दुकान ई चालान प्रिंट ↗️ का Link दिखाई देगा इस Link पर Click करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप आंगनवाड़ी हेतु उचित दर दुकान ई चालान प्रिंट करें कि Link पर Click करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा, जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇
  • ➡️ अब यहां पर आपको सबसे पहले अपना जिला , इलाका, निकाय , विकासखंड इत्यादि का चयन करना होगा और देखे के Button पर Click करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप देखे के Button पर Click करेंगे आपके सामने आंगनवाड़ी हेतु उचित दर दुकान ई चालान प्रिंट का पीडीएफ दिख जाएगा जिसे आप डाउनलोड और प्रिंट कर सकेंगे ।

राशनकार्ड धारक द्वारा साइन दुकान चयन करने हेतु प्रपत्र

  • ➡️ सबसे पहले खाद एवं रसद विभाग Uttar Pradesh की आधिकारिक Website पर जाएं ,fcs.up.gov.in Website पर जाने के लिए यहां Click करें । ↗️
  • ➡️ Website पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुल कर आ जाएगा Home Page पर नीचे की ओर स्क्रॉल करें ।
  • ➡️ अब यहां पर आपको राशन कार्ड धारक द्वारा स्वयं दुकान चयन करने हेतु प्रपत्र ↗️ करने हेतु प्रपत्र का Link देखने को मिलेगा इस पर Click करें ।
  • ➡️ जैसे ही आप राशन कार्ड धारक द्वारा स्वयं दुकान चयन करने हेतु प्रपत्र Link पर Click करेंगे आपके सामने का नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇
  • ➡️ जहां पर सबसे पहले आपको अपना राशन कार्ड संख्या और फिर दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर देखें के Button पर Click करना होगा।
  • ➡️ जैसे ही आप देखे के Button पर Click करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जहां से आप अपना राशन कार्ड उचित दर दुकान का चयन कर सकते हैं ।

UP राशन डोर स्टेप डिलीवरी की स्थिति कैसे देखें ?

जैसा आप सभी को पता होगा Uttar Pradesh Government द्वारा उठान डोर स्टेप डिलीवरी सर्विस शुरू की गई थी यदि आप इसकी स्थिति देखना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया नीचे बताई गई हैं, प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक फॉलो करें ।

Lift / Door Step Delivery Status Check Process Step By Step

  • ➡️ सबसे पहले खाद एवं रसद विभाग Uttar Pradesh की आधिकारिक Website पर जाएं ।
  • ➡️ Website पर जाते ही आपके सामने इसका Homepage खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Uttar Pradesh Ration Card Website Home Page पर आपको उठान/डोर स्टेप डिलीवरी की स्थिति देखने का Link दिखाई देगा ।
  • ➡️ अब आप उठान/डोर स्टेप डिलीवरी की स्थिति के Link पर Click करेंगे, और आपके सामने नया पेज खुल कर आ जाएगा जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇
  • ➡️ यहां पर आपको सबसे पहले Yojana का चयन करना होगा और इसके बाद देखे के Button पर Click करना होगा ।
  • ➡️ देखे के Button पर Click करते ही आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन के ऊपर उठान/डोर स्टेप डिलीवरी की स्थिति की Information खुलकर आ जाएगी ।

UP सिटीजन चार्टर कैसे देखें ?

Uttar Pradesh Government के द्वारा UP राशन कार्ड की आधिकारिक Website पर सिटीजन चार्टर देखने के लिए भी विकल्प मौजूद कराई गई हैं जहां से आप ओल्ड सिटीजन चार्टर और न्यू सिटीजन चार्टर आसानी से देख सकते हैं ।

Uttar Pradesh खाद्य एवं रसद विभाग सिटीजन चार्टर देखने की प्रक्रिया

  • ➡️ सर्वप्रथम आपको Uttar Pradesh खाद एवं रसद विभाग सार्वजनिक वितरण प्रणाली की आधिकारिक Website पर जानी होगी ।
  • ➡️ Website पर जाते ही आपके सामने इसका Home page खोलकर आ जाएगा Home page पर आपको मीनू बार में सिटीजन चार्टर का Link देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ सिटीजन चार्टर ↗️ के Link पर Click करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जहां पर ओल्ड सिटीजन चार्टर और न्यू सिटीजन चार्टर दोनों दिया गया रहेगा जिसे आप अपनी आवश्यकतानुसार देख पाएंगे। जैसा हमने नीचे भी दिखाया है ।

UP विपणन शाखा के नियम संग्रह देखने की प्रक्रिया

  • ➡️ सर्वप्रथम Uttar Pradesh खाद एवं रसद विभाग यानी UP Ration Card की आधिकारिक Website पर जाएं ।
  • ➡️ Website पर जाने के बाद आप नियम संग्रह मीनू के अंतर्गत विपणन शाखा के नियम संग्रह के Link पर Click करें । जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇
  • ➡️ अब आपके सामने विपणन शाखा के नियम संग्रह का पीडीएफ डाउनलोड करने का Option दिख जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर आसानी से पढ़ सकेंगे ।
  • ➡️ विपणन शाखा के नियम संग्रह को सीधे यहां Click कर डाउनलोड करें । ↗️

लेखा शाखा के नियम संग्रह देखने की प्रक्रिया

  • ➡️ सर्वप्रथम Uttar Pradesh खाद एवं रसद विभाग यानी UP Ration Card की आधिकारिक Website पर जाएं ।
  • ➡️ Website पर जाने के बाद आप नियम संग्रह मीनू के अंतर्गत लेखा शाखा के नियम संग्रह के Link पर Click करें ।
  • ➡️ लेखा शाखा के नियम संग्रह ↗️ के Link पर Click करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇
  • ➡️ यहां पर आप अधिनियम और शासनादेश के अंतर्गत सारी Information प्राप्त कर सकते हैं एवं जिस भी शासनादेश की Information आपको प्राप्त करनी है उसके ऊपर Click कर आप उसकी विस्तृत Information देख पाएंगे ।

राशन कार्ड Uttar Pradesh महत्वपूर्ण शासनादेश देखने की प्रक्रिया

  • ➡️ सर्वप्रथम UP राशन कार्ड की आधिकारिक Website पर जाएं ।
  • ➡️ Website पर जाते ही आपके सामने इसका Home page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home page पर मीनू बार मैं आपको शासनादेश का Option देखने को मिलेगा जिसके अंतर्गत आप महत्वपूर्ण शासनादेश अधिनियम / विभाग के आदेश इत्यादि को आसानी से देख पाएंगे ।
  • ➡️ Uttar Pradesh महत्वपूर्ण शासनादेश देखने के लिए महत्वपूर्ण शासनादेश ↗️ के Link पर Click करना होगा जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा ।
  • ➡️ इस नए पेज पर आपको महत्वपूर्ण शासनादेश से संबंधित सारी Information प्राप्त हो जाएगी ।

UP राशन कार्ड अधिनियम/विभागादेश देखने की प्रक्रिया

  • ➡️ सबसे पहले आपको fcs.up.gov.in यानी UP राशन कार्ड की ऑफिशियल Website पर जानी होगी ।
  • ➡️ Website पर जाने के बाद Home page पर मीनू बार में उपलब्ध शासनादेश Option के अंतर्गत अधिनियम/विभागादेश आदेश के Option का चयन करना होगा ।
  • ➡️ अधिनियम/विभागादेश आदेश के Option पर Click करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇
  • ➡️ यहां पर आप जिस भी इच्छुक विभाग की Information प्राप्त करना चाहते हैं उसके ऊपर Click कर विभाग संबंधित आदेश की Information आप विस्तारित रूप से प्राप्त कर सकते हैं ।

Uttar Pradesh क्रय प्रबंधन प्रणाली क्या है ?

Uttar Pradesh गृह प्रबंध प्रणाली के अंतर्गत State Government किसानों को बहुत सारी फसलों को Online खरीदने और बेचने की Permission प्रदान करता है जिसके अंतर्गत किसानों को अपना सर्वप्रथम Registration करना होता है ।

Uttar Pradesh गृह प्रबंध प्रणाली के अंतर्गत निम्नलिखित सेवाएं प्रदान की जाती है :-

  1. 1. खरीद हेतु किसान Registration
  2. 2. धान क्रय प्रबंधन प्रणाली
  3. 3. गेहूं क्रय प्रबंधन प्रणाली
  4. 4. मक्का क्रय प्रबंधन प्रणाली

Uttar Pradesh खरीद हेतु किसान Registration कैसे करें ?

यदि आप Uttar Pradesh के किसान हैं और अपने फसल की बेच खरीद Online के माध्यम से करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपना किसान Registration करना होगा , जिसके लिए हमने पहले ही आपको Uttar Pradesh किसान Registration की Information दी है एवं इसके लिए Registration करने का भी Process बताया है ।

🔥 खरीद हेतु किसान Registration करने की Information आप यहां Click कर प्राप्त करें । ↗️

Uttar Pradesh धान क्रय प्रबंधन प्रणाली

  • ➡️ सबसे पहले Uttar Pradesh खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक Website पर जाएं ।
  • ➡️ Website पर जाते ही आपके सामने इसका Home page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home page पर क्रय प्रबंध प्रणाली के अंतर्गत धान क्रय प्रबंध प्रणाली के Link पर Click करें ।
  • ➡️ धान क्रय प्रबंध प्रणाली↗️ के Link पर Click करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जहां से आप अपना Uttar Pradesh धान क्रय प्रबंध प्रणाली Login कर इसका एक्सेस कर पाएंगे । जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇
  • ➡️ यहां पर सबसे पहले आपको अपनी शाखा, और फिर Userटाइप का चयन करना होगा और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर Submit करना होगा ।
  • ➡️ Submit करने के बाद आपका Uttar Pradesh धान ई क्रय प्रणाली अंतर्गत Login हो जाएगा फिर आप संबंधित सेवा का Benefits उठा पाएंगे ।

Uttar Pradesh गेहूं क्रय प्रबंधन प्रणाली

  • ➡️ सबसे पहले Uttar Pradesh खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक Website पर जाएं ।
  • ➡️ Website पर जाते ही आपके सामने इसका Home page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home page पर क्रय प्रबंध प्रणाली के अंतर्गत गेहूं क्रय प्रबंध प्रणाली के Link पर Click करें ।
  • ➡️ गेहूं क्रय प्रबंध प्रणाली↗️ के Link पर Click करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जहां से आप अपना Uttar Pradesh गेहूं क्रय प्रबंध प्रणाली Login कर इसका एक्सेस कर पाएंगे । जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇
  • ➡️ यहां पर सबसे पहले आपको अपनी शाखा, और फिर Userटाइप का चयन करना होगा और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर Submit करना होगा ।
  • ➡️ Submit करने के बाद आपका Uttar Pradesh गेहूं ई क्रय प्रणाली अंतर्गत Login हो जाएगा फिर आप संबंधित सेवा का Benefits उठा पाएंगे ।
नोट :- गेहूँ खरीद से सम्बंधित प्रश्नों/समस्याओं हेतु वाट्सऐप नम्बर – 7307182329 | 7307193016 गेहूँ खरीद कंट्रोल रूम – 0522 228 8822

Uttar Pradesh मक्का क्रय प्रबंधन प्रणाली

  • ➡️ सबसे पहले Uttar Pradesh खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक Website पर जाएं ।
  • ➡️ fcs.up.gov.in Website पर जाते ही आपके सामने इसका Home page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home page पर क्रय प्रबंध प्रणाली के अंतर्गत मक्का क्रय प्रबंध प्रणाली के Link पर Click करें ।
  • ➡️ मक्का क्रय प्रबंध प्रणाली ↗️ के Link पर Click करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जहां से आप अपना Uttar Pradesh मक्का क्रय प्रबंध प्रणाली Login कर इसका एक्सेस कर पाएंगे । जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇
  • ➡️ यहां पर सबसे पहले आपको अपनी शाखा, और फिर Userटाइप का चयन करना होगा और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर Submit करना होगा ।
  • ➡️ Submit करने के बाद आपका Uttar Pradesh मक्का ई क्रय प्रणाली अंतर्गत Login हो जाएगा फिर आप संबंधित सेवा का Benefits उठा पाएंगे ।

Uttar Pradesh राशन कार्ड प्रतिपुष्टि सुझाव देने की प्रक्रिया

  • ➡️ सर्वप्रथम आपको Uttar Pradesh राशन कार्ड की ऑफिशियल Website पर जानी होगी ।
  • ➡️ fcs.up.gov.in Website पर जाते ही आपके सामने इसका Homepage खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home page पर आपको प्रतिपुष्टि (सुझाव) ↗️ के Link पर Click करना होगा । Click करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇
  • ➡️ अब यहां पर आपको सुझाव देने के लिए Form भरना होगा , Form मैं आपको अपनी निजी Information जैसे कि नाम मोबाइल Number पता इत्यादि के साथ जो भी सुझाव देना चाहते हैं उसका विवरण दर्ज करना होगा ।
  • ➡️ सभी Information दर्ज हो जाने के बाद आप सुझाव भेजें के Link पर Click करेंगे और इस Type से आप का फीडबैक Register्ड हो जाएगा ।

UP शिकायत की स्थिति कैसे जांचे ?

अगर आपने UP Ration Card online हेतु किसी भी शिकायत के लिए Online कंप्लेन Register्ड करवाया था और आपके पास शिकायत संख्या मौजूद हैं तो आप शिकायत की स्थिति Online UP राशन कार्ड की आधिकारिक Website से जांच सकते हैं ।

UP Ration Card Compliant Status Track Step

  • ➡️ सबसे पहले आपको UP Ration Card online की आधिकारिक Website fcs.up.gov.in पर जानी होगी ।
  • ➡️ fcs.up.gov.in Website पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुल जाएगा Home Page पर आपको Online शिकायत प्रेक्षित करें का विकल्प देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ Online शिकायत प्रेक्षित करे के विकल्प पर जैसे ही आप Click करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , इस पेज पर आपको शिकायत की वर्तमान स्थिति देखने का Option देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ शिकायत की वर्तमान स्थिति देखें ↗️ के Option पर Click करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा नीचे दिखाया गया है 👇🏻👇🏻
  • ➡️ इस पेज पर आपको सबसे पहले अपनी शिकायत संख्या दर्ज करनी होगी और प्रदर्शित करे के Button पर Click करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप शिकायत संख्या दर्ज करेंगे और प्रदर्शित करें के Button पर Click करेंगे आपके सामने UP राशन कार्ड शिकायत की स्थिति की Information खुलकर आ जाएगी ।

Fair Rate Store E Challan Download Process

अगर आप Fair Rate Store E Challan Download करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वह नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाना होगा ।

  • ➡️ सबसे पहले आप खाद एवं रसद विभाग Uttar Pradesh Government के आधिकारिक Website FCS UP पर जाएं । FCS UP fcs.up.gov.in पर जाने के लिए यहां Click करें । ↗️
  • ➡️ FCS UP Website पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर आपको डाउनलोड Form का एक Link देखने को मिलेगा आप डाउनलोड Form के Link पर Click करेंगे ।
  • ➡️ इसके बाद आपको Fair Rate Store E Challan Download करने का Link दिख जाएगा ।
  • ➡️ Fair Rate Store E Challan Download के Link पर आप Click करेंगे , जैसे ही आप इस Link पर Click करेंगे आपके सामने ऐसा वेब पेज खुल कर आ जाएगा । 👇👇
राशन कार्ड सूची
  • ➡️ अब यहां पर आपको सबसे पहले अपने जिले ,इलाका ,निकाय ,दुकान इत्यादि का चयन करना होगा ।
  • ➡️ सारी Information दर्ज कर आप देखे के Button पर Click करेंगे ।
  • ➡️ जैसे ही आप देखे के Button पर Click करेंगे आपके सामने E Challan की Information खुलकर आ जाएगी जिससे आप देख और डाउनलोड कर पाएंगे ।
UP Ration Card List 2021 Village-Wise
क्र. जिले का नाम  पात्र गृहस्थी  अन्त्योदय योग
राशनकार्डBenefitsार्थीराशनकार्डBenefitsार्थीBenefitsार्थी
1  fcs.up.gov.in Agra 71820029674339450319922999425
2  Aligarh639759261411724590674002681517
3  Ambedkar Nagar3346701582316658962688641851180
4  Amethi2834411206541703742378111444352
5  Amroha307854123070220521639731294675
6  Auraiya20571779390250264163970957872
7  Ayodhya3656781630552629892355291866081
8  Azamgarh68502230949251051353987463493671
9  Baghpat192088862008768227639889647
10  fcs.up.gov.in Bahraich 57323723863031270263221222708425
11  Ballia48529821275921012603135072441099
12  Balrampur3005881389354365841304861519840
13  Banda3157691244778478751155691360347
14  Bara Banki53204522459671136683573542603321
15  Bareilly6921482965510993703042363269746
16  Basti3470131557110888243457671902877
17  Bijnor591261257121620469675052638721
18  Budaun4725622091371445901395192230890
19  Bulandshahar569214238810626400882082476314
20  Chandauli3040361293702524901681601461862
21  Chitrakoot1772227578622277477132834994
22  Deoria46244220183151051913744322392747
23  Etah279972119210227038805531272655
24  Etawah2455951007562457411359301143492
25  Farrukhabad310710126120637467979581359164
26  Fatehpur4594531846835367761172601964095
27  Firozabad4082321735464318411012631836727
28  fcs.up.gov.in Gautam Buddha Nagar 194704805577786422628828205
29  Ghaziabad42441018093748498327451842119
30  Ghazipur5811342604546595302112072815753
31  Gonda5330232385607647281939252579532
32  Gorakhpur68270328391091261204823453321454
33  Hamirpur20240180207135848119445921516
34  Hapur214968952110880432310984420
35  Hardoi66308427903121177253559463146258
36  Hathras274776113171616850499151181631
37  Jalaun2585001029459374221206131150072
38  Jaunpur67557230165951254714102463426841
39  Jhansi3389051316964457801440891461053
40  Kannauj279826112489628683731761198072
41  Kanpur Dehat2831271136122503741703271306449
42  Kanpur Nagar6903002585930628161713372757267
43  Kasganj22475599802327448807161078739
44  Kaushambi2591481106412374211108371217249
45  Kheri73701628219291098382932553115184
46  Kushinagar59816224220201170133666332788653
47  Lalitpur2361048604632710470578931041
48  Lucknow7050182789566498631504982940064
49  Mahoba1674186562891622456744713033
50  Mahrajganj4335631832160664512305442062704
51  Mainpuri2680071075814456141360561211870
52  Mathura4221761712423414311102081822631
53  Mau3197451444762560861981011642863
54  Meerut49686321779889160326102210598
55  Mirzapur3869731686312696652334051919717
56  Moradabad526107220713630087862472293383
57  Muzaffarnagar485763209328919400615422154831
58  Pilibhit3414491492789365071329771625766
59  Pratapgarh5071252216256738152649342481190
60  Prayagraj9650984081609879802680614349670
61  Rae Bareli45535218911421015753369592228101
62  Rampur381992164699833258928651739863
63  Saharanpur5300682387210546181929082580118
64  Sambhal370134156093023054665271627457
65  Sant Kabir Nagar2688451120394523141770351297429
66  Sant Ravidas Nagar (Bhadohi)2722851080197382171051061185303
67  Shahjahanpur5371302155185375021000512255236
68  Shamli2067748990171476550251949268
69  Shrawasti1829888031272235858261861388
70  Siddharthnagar3874331702864819392470871949951
71  Sitapur77241130871981118083158003402998
72  Sonbhadra3418371306085605561861121492197
73  Sultanpur3616721595854803152691811865035
74  Unnao48521719595461139773524002311946
75  Varanasi5487732452792494971753292628121
   कुल योग3174006013371701840756581303295714674997


नोट :- आज की एक Article में हमने आपको UP Ration Card से संबंधित लगभग सारी Information बताई है हमने आपको UP Ration Card list 2021 BPL/APL, UP Ration Card apply 2021 , UP Ration Card correction,fcs.up.gov.in, UP Ration Card list name check , UP Ration Card apply 2021 ,fcs , fcs fcs.up.gov.in , UP Ration Card online , UP Ration Card online , UP Ration Card online , UP Ration Card online  इत्यादि की Information दी है ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र Government और State Government के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी Governmentी Yojanaओं की Information हम सबसे पहले अपने इस Website Sarkariresultscom.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह Article पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस Article को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

FAQ UP Ration Card Online Apply Process 2021

✔️ Uttar Pradesh की राशन कार्ड की सूची कैसे पता करें ?

Uttar Pradesh राशन कार्ड की सूची Uttar Pradesh राशन कार्ड की आधिकारिक Website fcs.up.gov.in के माध्यम से जाकर चेक कर सकते हैं क्योंकि fcs.up.gov.in पर UP Ration Card List Distict Wise उपलब्ध कराई गई है ।

✔️ HOW TO CHECK UTTAR PRADESH RATION CARD LIST ?

UP of ration cards  official website fcs.up.gov.in can go through the Czech because fcs.up.gov.in on UP Ration Card List Distict Wise ‘s went provided.

✔️ मैंने राशन कार्ड के लिए Application किया है , मेरा नाम सूची में क्यों नहीं है ?

राशन कार्ड के लिए Application करने के कुछ Time के बाद ही विभागीय अधिकारियों द्वारा राशन कार्ड list में आपके नाम को अपडेट कर दिया जाता है । अगर आपने राशन कार्ड के सूची में नाम जोड़ने के लिए Application किया है तो आप थोड़ा सा इंतजार करें क्योंकि कुछ दिनों के बाद आपका नाम सूची में जोड़ दिया जाएगा । अगर बहुत इंतजार करने के बाद भी आपका नाम राशन कार्ड लिस्ट में नहीं दिख रहा है तो ऐसी स्थिति में आप विभाग में जाकर शिकायत कर सकते हैं या NFSA helpline number(1967,1800 1800 150) पर भी इसके संबंध में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं ।

✔️ I HAVE APPLIED FOR UP Ration Card online , WHY IS MY NAME NOT IN THE LIST?

Your name is updated in fcs.up.gov.in the राशन कार्ड list by the departmental officers shortly after applying for the UP Ration Card online. If you have applied to add names to the list of ration cards, then you wait a bit because after a few days your name will be added to the list. If even after a lot of waiting, your name is not visible in the राशन कार्ड list ( fcs.up.gov.in ), in such a situation you can go to the department and complain on the NFSA helpline number (1967,1800 1800 150) 

✔️ UP Ration Card online Apply 2021 संबंधी कोई भी शिकायत कहां दर्ज करें ?

Uttar Pradesh राशन कार्ड सूची या UP Ration Card online से संबंधित कोई भी शिकायत दर्ज कराने के लिए आप Government के द्वारा जारी किए गए टोल फ्री Number 1800 1800 1967 या 1800 1800 150 डायल कर शिकायत Register्ड करवा सकते हैं ।

✔️ UP Ration Card online APPLY WHERE TO FILE ANY COMPLAINT RELATED TO 2021?

To register any complaint related to Uttar Pradesh Ration Card List or UP Ration Card online, you can get the complaint registered by dialing 1800 1800 1967 or 1800 1800 150 toll-free number issued by the government.

✔️ Uttar Pradesh नया राशन कार्ड Application करने के लिए आवश्यक Document क्या-क्या है ?

UP Ration Card online नया Application के लिए UP Ration Card online के द्वारा आवश्यक Document की एक सूची तैयार की गई है जो निम्न Type से है ।
Aadhar Card
✅ PAN card
✅ Recently click passport size photo
✅ bank account passbook
✅ caste certificate
✅ income certificate
✅ Receipt of electricity bill
✅ Gas Connection

✔️ Public Distribution System क्या है ?

Public Distribution System राष्ट्रीय स्तर पर Government के द्वारा चलाई जाने वाली Yojana है जिसके तहत भारत के नागरिकों को खाने के लिए जो जरूरी चीजों की आवश्यकता होती है जैसे कि चावल ,आटा ,चीनी इत्यादि कम से कम कीमत पर कुछ Stateों में फ्री में भी दिए जाते हैं । Public Distribution System के तहत राशन कार्ड डीलर एक अहम भूमिका निभाता है । हर State में Public distribution system के उदाहरण के तौर पर आप राशन कार्ड के डीलर को ले सकते हैं ।

✔️ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम क्या है ?

राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम (national food security act ) भारत Government के द्वारा सबसे अच्छी चलाई गई Yojanaओं में से है जो PDS System ( UP Ration Card online ) के तहत राशन कार्ड शॉप के माध्यम से हमारे देश के तीसरी श्रेणी के लोगों को सब्सिडी रेट में अनाज उपलब्ध कराती है । यह SCHEME NFSA के द्वारा चलाई जाती है ।

✔️ NEW UP Ration Card online @ fcs.up.gov.in REQUIRED DOCUMENT?

 Application Form Departmental Form Part One; 
Click here and download.
 Aadhaar card photocopy.
➡ Bank account details 

(Bank account number, IFSC code, Account holder name) Generally a copy of the first page.
 Residential Certificate.
certificate related to serial number “A” number 10 to 11 of the departmental application form.  Vibghaya prapatra “k” certificate is included in the application form itself)
Photo of all family members
 family as present near the base card member base card number

✔️ राशन कार्ड हेतु Online Application किस Type की जा सकती है ?

Uttar Pradesh का निवासी कोई भी व्यक्ति वंचित अभिलेख के साथ अपने निकटतम जन सेवा केंद्र सीएससी पर जाकर नए राशन कार्ड अथवा प्रचलित राशन कार्ड में संशोधन हेतु Application कर सकता है ।

✔️ नए राशन कार्ड हेतु वांछित अभिलेख कौन-कौन से हैं ?

आवेदक को नए राशन कार्ड हेतु Application प्रपत्र पर समस्त सूचनाएं भरकर परिवार के मुखिया (वरिष्ठ महिला/परिवार के कोई व्यस्त महिला सदस्य ना होने पर वरिष्ठ एवं सदस्य) की पासपोर्ट साइज फोटो, मुखिया के बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ की छाया प्रति, मुखिया के आधार कार्ड की छाया प्रति, निवास के संबंध में प्रमाण पत्र ( यदि आधार कार्ड में आवेदक का वर्तमान पता ना हो तो ) , परिवार की आय का विवरण , समस्त सदस्य का आधार कार्ड संख्या ,दीवार में बिजली घरेलू गैस कनेक्शन की स्थिति हेतु अभिलेख संलग्न कर जन सेवा केंद्र संचालक को आधार कार्ड Application Online करने हेतु जमा करना होगा ।

✔️ नए राशन कार्ड Application का प्रपत्र कहां से प्राप्त किया जा सकता है ?

नया राशन कार्ड बनाने के लिए प्रपत्र आप fcs.up.gov.in की Website पर मेनू बार में मौजूद डाउनलोड फ्रॉम के विकल्प पर Click कर Application प्रपत्र के विकल्प का चयन कर डाउनलोड कर सकते हैं ।

✔️ राशन कार्ड Application स्वीकृत हो जाने पर या राशन कार्ड जारी हो जाने पर सूचना आवेदक को किस Type प्राप्त होगी ?

यदि आपका राशन कार्ड स्वीकृत हो जाता है अन्यथा आपका राशन कार्ड जारी हो जाता है तो इसकी सूचना आपको Register्ड मोबाइल Number पर एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगी ।

✔️ क्या राशन कार्ड Application हेतु शुल्क निर्धारित है तथा शुल्क का भुगतान किस Type से करना है ?

हां , नया राशन कार्ड Application एवं प्रचलित राशन कार्ड में संशोधन हेतु ₹20 का शुल्क निर्धारित किया गया है जो आपको जन सेवा केंद्र संचालक को नगद के रूप में अथवा डिजिटल पेमेंट के माध्यम से भुगतान करना है ।

Leave a Reply