Yuva Pradhanmantri Yojana | युवा प्रधानमंत्री योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, मापदंड लाभ एवं पंजीकरण

  • Post author:

|| Yuva Pradhanmantri Yojana apply online , Yuva Pradhanmantri Yojana registration , युवा प्रधानमंत्री Yojana 2021 , Yuva Pradhanmantri Yojana kya hai in Hindi? ||

युवा प्रधानमंत्री Yojana 2021: भारत Government के द्वारा युवाओं एवं नवोदित लेखकों को एक मंच उद्देश्य कराने के लिए शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा Yuva Pradhanmantri Yojana 2021 की घोषणा की गई है । इस Yojana के अंतर्गत भारत के नवयुवक और नवोदित लेखकों को एक बड़ा मंच दिया जाएगा जहां पर वह अपने लेखन कौशल को निखार सकेंगे , युवा प्रधानमंत्री Yojana के द्वारा सभी लेखकों को एक मंच प्रदान किया जा रहा है जिस पर वह अपने लेखों को प्रकाशित कर सकते हैं एवं इस Yojana के अंतर्गत वह अपने कौशल को और ज्यादा निखार सकेंगे ।

Yuva Pradhanmantri Yojana 2021 एक लेखक परामर्श कार्यक्रम ( Writing Consultants Program) के रूप में सामने आ रही है जिसके जरिए भारत के वर्तमान और नवोत्थान लेखक वैश्विक स्तर पर भारतीय लेखन को प्रदर्शित कर सकेंगे , आज के इस Article के जरिए हम आपको युवा प्रधानमंत्री Yojana क्या है, इसके उद्देश्य, Benefits, Registration इत्यादि की प्रक्रिया विस्तार में बताने वाले हैं । अतः आप इस Article को अंत तक जरूर पढ़ें ।

इस पोस्ट में क्या है ?

Yuva Pradhanmantri Yojana 2021, युवा प्रधानमंत्री Yojana

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस Yojana की शुरुआत की गई एवं मंत्रालय द्वारा यह भी बताया गया कि युवा प्रधानमंत्री Yojana आजादी का अमृत महोत्सव का ही एक भाग है । प्रधानमंत्री युवा Yojana के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री युवा पीढ़ी को स्वतंत्रता सेनानियों और देश की स्वतंत्रता के लिए उनके द्वारा किए गए बलिदानों और उनके कभी ना हार मानने वाले हौसलों को प्रोत्साहन प्रदान करना चाहते हैं जिसके लिए उन्होंने युवाओं को किसी भी देश का भविष्य मानते हुए और इस दृष्टिकोण से देखते हुए उन्हें उन्नति का अवसर एवं वैश्विक स्तर पर पहचान पाने का अवसर देने के लिए प्रधानमंत्री युवा Yojana की शुरुआत की है ।

किसी भी देश के युवाओं को उस देश का रीढ़ माना जाता है एवं देश का भविष्य भी उन पर ही निर्भर करता है इस दृष्टिकोण से देखे तो देश की उन्नति में युवाओं की अहम भूमिका होती है , युवा Yojana के माध्यम से पढ़ने लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा दिया जाएगा और वैश्विक स्तर पर भारत और भारतीय लेखक को प्रदर्शित किया जाएगा । इस Yojana का उद्देश्य भारत की लेखकों को वैश्विक स्तर पर ऊपर उठाना एवं उन्हें वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाना है ।

Yuva Pradhanmantri Yojana , युवा प्रधानमंत्री Yojana 2021

Yuva Pradhanmantri Yojana 2021 के माध्यम से भारत के सभी नवोदित लेखकों को भारतीय विरासत, संस्कृति और उसके इतिहास के बारे में अपने दृष्टिकोण प्रकट करने का अवसर दिया जाएगा जिससे देश के नौजवानों में देशभक्ति और देश प्रेम जैसी भावनाओं का विकास होगा और इसके लिए देश के लेखकों को State Government अन्यथा केंद्र Government साथ ही वैश्विक स्तर पर भी पहचान मिलेगी ।

🔥🔥 Yuva Pradhanmantri Yojana 2021 Highlights🔥🔥

🔥 Yojana का नाम प्रधानमंत्री युवा Yojana 2021
🔥 शुरू किया गया प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
🔥 उद्देश्य भारतीय संस्कृति एवं नवोदित लेखकों को बढ़ावा देना एवं लेखकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाना
🔥 Benefits देश एवं विदेश में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान पाने का मौका ।
🔥 आर्थिक Benefits विजेता लेखकों को 6 माह तक प्रतिमा ₹50000 की छात्रवृत्ति यानी कुल ₹300000 तक का प्रोत्साहन राशि
🔥 Benefitsार्थी देश के कोई भी युवा और नवोदित लेखक जिसकी आयु 30 वर्ष से कम हो ।
🔥 Official Website Click Here

युवा प्रधानमंत्री Yojana के अंतर्गत चयन की प्रक्रिया ?

इस Yojana के अंतर्गत सम्मिलित होने से पहले हम जान लेते हैं कि इसके लिए कौन सा मिल और किस Type से हो सकता है ।

Yuva Pradhanmantri Yojana यह एक Type की प्रोत्साहन Yojana है जिसके अंतर्गत विजेताओं को प्रोत्साहन राशि के साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान भी दिलाया जाएगा और उनके द्वारा लिखी गई पुस्तक को भी प्रकाशित की जाएगी , लेकिन यह Benefits केवल विजेताओं को ही मिलेगा ।

Yuva Pradhanmantri Yojana 2021 के अंतर्गत शामिल होने के लिए सबसे पहले इच्छुक युवाओं और लेखकों को अखिल भारतीय प्रतियोगिता में भाग लेना होगा , अखिल भारतीय प्रतियोगिता में कुल 75 सर्वश्रेष्ठ लेखकों का चयन किया जाएगा जिसके अंतर्गत विजेताओं की सूची 15 अगस्त 2021 को Government के द्वारा घोषित कर दी जाएगी ।

इसके बाद सभी चयनित यानी कुल 75 लेखकों को Government द्वारा मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा , इन चयनित लेखकों को पेशेवर तथा प्रख्यात लेखक वह संस्थान द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा और प्रशिक्षण के दौरान लेखकों को विस्मृत नायको, स्वतंत्रता सेनानियों एवं भारत के आजादी के इतिहास और राष्ट्रीय आंदोलन के प्रति अपने विचार एवं भावनाओं को प्रकट करते हुए पुस्तक के रूप में लिखने का अवसर दिया जाएगा । इन सभी प्रक्रिया के बाद ।।

15 दिसंबर 2021 तक लेखकों द्वारा लिखी गई सभी पांडुलिपियों का निरीक्षण किया जाएगा यानी इन पुस्तकों का निरीक्षण किया जाएगा और 12 जनवरी 2022 को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर इन सभी पांडुलिपियों की विवेचना की जाएगी , तब जाकर विजेता युवकों का चयन होगा और उन्हें 6 माह तक प्रतिमा ₹50000 की छात्रवृत्ति का भुगतान होता रहेगा । Yuva Pradhanmantri Yojana में नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) के द्वारा नोडल एजेंसी की भूमिका निभाई जाएगी एवं नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) के द्वारा ही लेखकों के द्वारा लिखित पुस्तकों का भी प्रकाशन भारतीय एवं अन्य अनुवादो में यानी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किया जाएगा ।

प्रधानमंत्री युवा Yojana के उद्देश्य

  • ➡️ Yuva Pradhanmantri Yojana का उद्देश्य उन सभी नवोदित लेखकों और युवाओं को अपने लेखन रुचि को आगे बढ़ाने एवं निखारने का अवसर देना है ।
  • ➡️ इस Yojana के आ जाने से भारत की संस्कृति और भारतीय लेखक को को वैश्विक स्तर पर प्रदर्शित एवं प्रकाशित किया जाएगा ।
  • ➡️ इस Yojana के आ जाने से भारत की संस्कृति एवं भारत का इतिहास जानने का अवसर देश के युवाओं को मिलेगा ।
  • ➡️ युवा प्रधानमंत्री Yojana के द्वारा विश्व भर में मशहूर भारत की संस्कृति और यहां के स्वतंत्रता सेनानियों की वीर गाथा और भारतीय लेखकों का अवगत कराना तथा उनसे प्रेरणा लेने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करना भी एक अहम उद्देश्य रखा गया है ।

युवा प्रधानमंत्री Yojana के Benefits

  • ➡️ प्रधानमंत्री युवा Yojana के द्वारा भारत की कहीं कोई संस्कृति एवं भारत की प्राचीनता भारत की वीर गाथाएं फिर से भारतीय लेखकों में रुचि का विषय बन रहा है ।
  • ➡️ इस Yojana के माध्यम से नवोदित लेखकों को अपने लेखन कौशल को सुधारने के लिए उन्हें एक सुनहरा अवसर प्रशिक्षण के रूप में दिया जा रहा है ।
  • ➡️ Yuva Pradhanmantri Yojana के अंतर्गत चयनित लेखकों को 6 महीने तक प्रतिमाह ₹50000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी ।
  • ➡️ प्रधानमंत्री युवा Yojana 2021 के माध्यम से भारतीय लेखकों द्वारा लिखी गई पुस्तकों को नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग-अलग भाषाओं में पब्लिश किया जाएगा ।
  • ➡️ इस Yojana का एक और अहम उद्देश्य भारतीय संस्कृति एवं साहित्य का आदान-प्रदान विश्वभर में करना है जिससे वैश्विक स्तर पर “एक भारत श्रेष्ठ भारत” जैसे विचारों को बढ़ावा मिल सकेगा ।
  • ➡️ इस Yojana के अंतर्गत भारतीय अखिल प्रतियोगिता के जरिए 75 लेखकों का चयन किया जाएगा ।

युवा प्रधानमंत्री Yojana ने Application कैसे करें ?

वैसे तो Yuva Pradhanmantri Yojana के लिए Application करने की कोई प्रक्रिया केंद्र Government के द्वारा नहीं बताई गई है अगर इसके ऊपर कोई आधिकारिक Information आती है तो उसे हम अपने इस ही Article में अपडेट कर देंगे , फिलहाल के लिए आप यह जान लीजिए कि प्रधानमंत्री युवा Yojana एक प्रोत्साहन जैसी Yojana है जिसके अंतर्गत विजेताओं को ही Benefits दिया जाएगा और इसके लिए उन्हें अखिल भारतीय प्रतियोगिता में भाग लेना होगा एवं सर्वश्रेष्ठ लेखकों का चयन अखिल भारतीय प्रतियोगिता के अंतर्गत ही किया जाएगा ।

Contact राष्ट्रीय पुस्तक न्यास भारत

NATIONAL BOOK TRUST, INDIA
Nehru Bhawan, 5 Institutional Area,
Phase-II Vasant Kunj, New Delhi -110070
Phone No: +91-11-26707700
Email: [email protected]

नोट :- तो आज के इस Article में आपने Yuva Pradhanmantri Yojana 2021 से संबंधित लगभग सारी Information प्राप्त की यदि आप फिर भी कुछ पूछना है जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

 

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र Government और State Government के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी Governmentी Yojanaओं की Information हम सबसे पहले अपने इस Website Sarkariresultscom.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह Article पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस Article को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

FAQ YUVA PRADHAN MANTRI YOJANA

✔️ युवा प्रधानमंत्री Yojana क्या है ?

प्रधानमंत्री युवा Yojana केंद्र Government के द्वारा भारत के युवाओं एवं लेखकों को प्रोत्साहित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शुरू की गई एक Yojana है जिसके अंतर्गत चयनित और विजेता लेखकों के द्वारा लिखित पुस्तक को नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) के माध्यम से राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग-अलग भाषाओं में प्रकाशित किया जाएगा , एवं विजेता लेखकों को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी ।

✔️ युवा प्रधानमंत्री Yojana के क्या Benefits हैं ?

प्रधानमंत्री युवा Yojana के अंतर्गत लेखकों को पेशेवर तथा प्रख्यात लेखक एवं संस्थान द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा साथ ही उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान पाने का अवसर भी दिया जाएगा , यदि इन युवा लेखकों द्वारा लिखी गई पुस्तक विजय हो जाती है तो उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान पाने से कोई नहीं रोक सकता , साथ ही प्रधानमंत्री युवा Yojana के अंतर्गत इन्हें 6 महीने तक हर माह ₹50000 की छात्रवृत्ति भी दी जाती है ।

✔️ युवा प्रधानमंत्री Yojana में कुल कितना पैसा मिलता है ?

फिलहाल Government से मिली Information से यह स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री युवा Yojana के अंतर्गत युवाओं को नवोदित लेखकों को 6 महीने तक प्रतिमाह ₹50000 की छात्रवृत्ति दी जाती है ।

✔️ युवा प्रधानमंत्री Yojana के लिए उम्र सीमा क्या है ?

प्रधानमंत्री युवा Yojana के लिए 30 वर्ष तक की अधिकतम उम्र सीमा सुनिश्चित की गई है ।

✔️ युवा प्रधानमंत्री Yojana में Application कैसे करें ?

चुकी प्रधानमंत्री युवा Yojana एक प्रोत्साहन Yojana है तो इसमें आप सीधा Application नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको अखिल भारतीय प्रतियोगिता में भाग लेना होगा एवं वहां सफल होना होगा तब जाकर आप युवा प्रधानमंत्री Yojana के Benefitsार्थी हो जाएंगे और आपको युवा प्रधानमंत्री Yojana का Benefits दिया जाएगा ।

Please share this

  •  
  • 845
  •  
  • 798
  • 548
  •  

    2.2K

    Shares

  •  

    3.3K

    Shares

  •  
  • 654
  • 982
  •  
  • 987
  • 715
  •  

Leave a Reply